Captcha Code क्या होता है? | What is CAPTCHA in Hindi | कैप्चा कोड क्या हैं?

Meaning of Captcha in Hindi – Captcha Code का मतलब क्या है?

Captcha Code kya hota hai

आज की डिजिटल दुनिया में कैप्चा कोड का बहुत महत्व है, क्योकि इंटरनेट पर किसी हैकर और स्पैमर से बचने में यह काफ़ी सहायक होता है, यहा विस्तार से जानिए, Captcha Code kya hota hai?

इस पोस्ट के माध्यम से कैप्चा और कैप्चा कोड से सम्बंधित पूरी जानकारी और इंटरनेट पर पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की गयी है, जैसे – What is Meaning of Captcha in Hindi, CAPTCHA ka full form, Captcha ka matlab/upyog/example आदि।

विषय सूची दिखाएं

इंटरनेट पर जब भी किसी यूज़र को किसी वेबसाइट पर रेजिस्ट्रेशन करना होता है तो अक्सर Captcha Form भरने के लिए एक विकल्प आता है, जिसमे कुछ अल्फाबेट्स, नंबर आदि दर्ज करना होता है, जो वही पर एक फोटो के रूप में दिखाई देते है, और ये कैप्चा फॉर्म कई तरह के होते है जो विभिन्न वेबसाइट्स के लिए अलग-अलग हो सकते है।

CAPTCHA Full Form in Hindi (Captcha ka matlab kya hota hai) – कैप्चा का मतलब क्या होता है?

कैप्चा (CAPTCHA) का फुल फॉर्म ‘Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart’ होता है जिसका हिन्दी में मतलब “कंप्यूटर और मानव को अलग बताने के लिए पूर्ण स्वचालित & सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण” होता है।

What is Captcha in Hindi (kya hota hai) – कैप्चा क्या होता है?

एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम और सिस्टम जिसका मकसद मानव के द्वारा कंप्यूटर को दिए जाने वाले इनपुट से मशीन इनपुट यानी रोबोट इनपुट से अलग करना है, कैप्चा कहलाता है, आमतौर पर, किसी स्पैम को असफल बनाने और वेबसाइटों से डेटा के अपनेआप आउटपुट देने के तरीके को विफल करने के लिए Captcha (कॅप्टचा) का इस्तेमाल होता है।

कैप्चा एक प्रकार का चॅलेंज रेस्पॉन्स टेस्ट यानी चुनौती प्रतिक्रिया परीक्षण होता है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटिंग में यह सत्यापित करने के लिए होता है कि यूज़र इंसान है या फिर कोई रोबोट यानी यह जाने के काम आता है कि कही कोई स्पॅम तो नही कर रहा है!

या फिर, ऐसे कह सकते है कि Captcha कंप्यूटिंग में एक प्रकार का सुरक्षा उपाय या प्रोटेक्शन टूल है जो चॅलेंज प्रतिक्रिया प्रमाणीकरण के रूप में काम करता है, और किसी वेबसाइट या वेब पोर्टल को किसी घातक फ्रॉड या स्पॅम से बचा सकता है।

Captcha Code kya hota hai

यह (Captcha) एक ऐसी सर्विस है जिससे किसी डिवाइस जैसे मोबाइल या कंप्यूटर पर किसी एप या वेबसाइट को जानने में मदद मिलती है कि अप्लिकेशन या वेबसाइट का यूज़र या उपयोगकर्ता एक इंसान है या कोई बॉट। यह किसी भी अप्लिकेशन और वेब पोर्टल को स्वचालित बॉट ट्रैफिक से बचाने में मदद करता है।

आसान शब्दों में कहा जाए तो, कैप्चा एक सेक्यूरिटी फीचर है, जिसका व्यापक रूप से वेब इंडस्ट्री में स्पैम, बॉट्स या डॉस हमलों से बचाव के लिए उपयोग किया जाता है। वेबसाइट्स पर कैप्चा फीचर वेबसाइट ओनर्स द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए लगाया जाता है कि अच्छे इरादे वाला इंसान ही उनके वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे है।

What is Captcha Code in Hindi (kya hai) – कैप्चा कोड क्या है?

कैप्चा कोड (Captcha Code) वे नंबर या अक्षर होते है जिनको कैप्चा फॉर्म में किसी यूज़र द्वारा भरा जाता है, ये कोड फॉर्म के पास एक फोटो के रूप में होते है, जिनको देखकर यूज़र को भरना होता है ताकि वेबसाइटों को किसी स्पैम से बचाया जा सके।

इस प्रकार कैप्चा कोड भरने का मकसद स्वचालित रूप से उत्पन्न होने वाले इनपुट को फ़िल्टर करके, जिन वेबसाइटों को यूज़र्स काम में लेने वाले है, उनको धोखाधड़ी से बचाना है।

कैप्चा कोड भरना एक तरह से यूज़र पहचान प्रक्रिया हैं, जो कुछ लोगो को बहुत ही मुश्किल भरी लगती है जबकि एक सामान्य CAPTCHA को भरने में औसत व्यक्ति को लगभग 10 सेकंड का समय ही लगता है।

कैप्चा के सामान्य रूप में किसी को अपनी स्क्रीन पर दिखाई देने वाले फोटो में अक्षरों या संख्याओं के सही अनुक्रम (कैप्चा कोड) का मूल्यांकन करके दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

History of Captcha code in Hindi (captcha ka avishkar kisne kiya) – कैप्चा कोड का इतिहास क्या है?

इस शब्द CAPTCHA की रचना 2003 में लुइस वॉन आह, मैनुअल ब्लम, निकोलस जे हॉपर और जॉन लैंगफोर्ड द्वारा की गयी थी, और कैप्चा का सबसे आम प्रकार का संस्करण 1.0 के रूप, पहली बार, समानांतर रूप से काम करने वाले दो समूहों द्वारा 1997 में प्रदर्शित किया गया था।

और, कैप्चा शब्द का प्रयोग पहली बार 2000 में कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय के कंप्यूटर वैज्ञानिकों द्वारा किया गया था।

एक अन्य टीम ने भी आज के समय में वेब पर व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले कैप्चा का आविष्कार करने का दावा किया है। मार्क डी. लिलीब्रिज, मार्टिन अबादी, कृष्णा भारत और आंद्रेई ब्रोडर की टीम ने 1997 में अल्टाविस्टा में कैप्चा का इस्तेमाल किया ताकि बॉट्स को अपने वेब सर्च इंजन में यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर यानी यूआरएल जोड़ने से रोका जा सके।

Type Captcha in Hindi (ke prakar) – कैप्चा के प्रकार क्या है?

कैप्चा विभिन्न प्रकार के होते है, जो एक तरह से ऑनलाइन परीक्षण होता है जिसे आपको किन्ही वेबसाइटों या सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के लिए पूरा करना होता है, जो इस प्रकार है, जैसे –

  1. फंडामेंटल गणित कैप्चा

आपने इस प्रकार के कैप्चा को सामान्य तौर ज़रूर देखा होगा, एक ऐसा कैप्चा फॉर्म गणित की समस्या के साथ आता है, जिसमें आपको उस गणित के सवाल को हल करने और उत्तर दर्ज करने की आवश्यकता होती है। जो काफी सरल होते हैं, जैसे “1+3”, “9-3” जो किसी रोबोट के लिए हल करना मुश्किल हो सकता है।

2. शब्द प्रोब्लम कैप्चा

यह भी काफ़ी लोकप्रिय कैप्चा है जो कई अलग-अलग रूपों में होता है, इसमे एक टेक्स्ट बॉक्स और अक्षरों या संख्याओं का एक क्रम होता है, और अपनी मानवीय पहचान साबित करने के लिए, परीक्षण के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना होता है।

इस प्रकार के परीक्षण में आपको अक्षरों के अव्यवस्थित क्रम को फिर से टाइप करने के लिए कहा जा सकता है, कई अधूरे शब्दों में अंतिम शब्द दर्ज करना होता है या फिर उस रंग का उत्तर देना होता है जिसमें वह शब्द प्रदर्शित हो रहा होता हैं।

3. सोशल मीडिया साइन इन

जब किसी वेबसाइट के लिए साइन अप किया जाता हैं, तो यूज़र की निजी जानकारी दर्ज करने के विकल्प के रूप में यूज़र्स को सोशियल मीडीया अकाउंट का उपयोग करना हो सकता है।

यूज़र को अपने स्वयं के यूज़र नेम और पासवर्ड बनाने के लिए कहने के बजाय, वेब ओनर उन्हें कुछ साधारण क्लिक के साथ जीमेल या फेसबुक अकाउंट का उपयोग करने के लिए विकल्प दे सकते हैं।

4. समय पर आधारित कैप्चा

यूज़र्स द्वारा फ़ॉर्म को पूरा करने में लगने वाले समय को रिकॉर्ड करना एक अन्य प्रकार का कैप्चा है। बॉटस् किसी भी फ़ॉर्म को तुरंत भर सकते हैं जबकि मानव को आवश्यक जानकारी दर्ज करने में थोड़ा समय ज़रूर लगता है।

5. चित्र पहचान कैप्चा

इस प्रकार के कैप्चा में किसी छवि के परीक्षण के विभिन्न रूपों का उपयोग किया जाता है, जैसे छवियों के नाम, छवियों के एक सेट से छवियों को अलग करने के लिए सेट से बाहर एक अजीब छवि की पहचान करना, इस प्रकार के कैप्चा को हल करने के लिए बॉट्स सक्षम नही होते है।

6. रिकैप्चा

Google ने 2014 से इस प्रकार का Captcha लॉन्च किया है लेकिन यह इंटरनेट पर तेजी से लोकप्रिय हो गया है। यूज़र्स को एक चेकबॉक्स दिया जाता है जो दर्शाता है कि “मैं रोबोट नहीं हूं” or “आइ अम नोट रोबोट”, और यूज़र्स को इसे क्लिक करना होता हैं।

यह परीक्षण आंकड़ों को ट्रैक करता है, यूजर्स इस टास्क को बिना किसी मेहनत के पूरा कर सकते हैं लेकिन बॉट्स के लिए यह काफी मुश्किल साबित होता है।

7. हनीपोट कैप्चा

वेबसाइट पर बॉट्स को चकमा देने के लिए छिपे हुए फील्ड्स का एक ग्रुप बनाकर हनीपोट विकसित होता है। बॉट्स को उन सभी क्षेत्रों को भरने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जो वो कर पाते हैं, जब भी बॉट्स इसे भरते हैं, तो वेबसाइट तुरंत पहचान लेती है कि यह एक कोई रियल यूज़र नहीं है।

8. स्वीट कैप्चा

यह Captcha का सबसे प्रभावी प्रकार है, इसमे यूज़र्स को आइटम को एक दूसरे से स्थानांतरित करने या मिलान करने के लिए कहा जाता है, जिसको करने बॉट्स के लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। स्वीट कैप्चा एक पहचान निर्धारित करने के लिए एक प्रभावी उपकरण होता है, इसको पूरा करने में थोड़ा समय लग सकता है।

9. कॉन्फिडेंट रिकैप्चा

कॉन्फिडेंट कैप्चा एक इमेज-आधारित विधि है, यह निर्देशों के साथ छवियों का चयन प्रदान करता है उदाहरण के लिए, यूज़र्स को “हर उस फोटो पर क्लिक करने के लिए निर्देशित किया जाता है जिसमें कार या बाइक या ट्रॅफिक लाइट आदि है” अन्य प्रकार के कैप्चा के विपरीत, वेबसाइट ओनर इस कैप्चा का इस्तेमाल विज्ञापन के तौर पर भी करते है, जिससे कुछ पैसे भी कमा सकते है। 

10. बॉयोमेट्रिक्स 

बायोमेट्रिक्स एक वास्तविक कैप्चा नहीं है, लेकिन यह कैप्चा से पूरी सुरक्षा प्राप्त करने के लिए एक बुनियादी आधार बनाता है। हर किसी के फ़िंगरप्रिंट अलग-अलग होते हैं, जिससे बॉट्स को वेबसाइटों पर स्पैमिंग करने से रोकना आसान हो जाता है।

How do Captcha Work in Hindi (kaise kam karta hai) – कॅप्टचा कैसे काम करता है?

कैप्चा मुख्य रूप से इंसान और ऑटोमेटिक कंप्यूटर प्रोग्राम के बीच अंतर के विश्लेषण पर आधारित है। यह कुछ ऐसे चॅलेंज बनाता है जिनसे निपटना किसी कंप्यूटर के लिए मुश्किल हैं, लेकिन इंसानो के लिए इसका उत्तर देना आसान होता है।

कैप्चा परीक्षण तीन विभिन्न पहलुओं पर निर्भर करता है, जैसे – अपरिवर्तनीय पहचान, विभाजन और संदर्भ। मनुष्य विभिन्न पैटर्न और आकृतियों के पात्रों को आसानी से पहचान सकता है, एक चरित्र को दूसरे चरित्र से ओवरलैप भी कर सकता है और पात्रों को उनके उचित संदर्भ में समझ भी सकता है, जो करना एक मशीन के लिए आसान नही है।

जानिए, Rediffmail क्या होता है?

Captcha code kaise dale/likhe/likha jata hai – कैप्चा कोड कैसे भरा जाता है?

कैप्चा फॉर्म में कोड डालना ज़्यादा मुश्किल नहीं है, यह बहुत ही आसान होता है, इसके लिए आपकी स्क्रीन पर दिखाई जा रही छवि में देख कर कैप्चा कोड जैसे कोई इंग्लीश लेटर या कोई नंबर, को दिए गये कैप्चा रिक्त स्थान में भरना होता है, इसके लिए आप नीचे बताए गये कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते है, जैसे –

  • कैप्चा कोड यदि टेक्स्ट फॉर्म में दिखाई देता है तो आपको इंग्लीश के कुछ लेटर्स या कोई वर्ड भरना होता है, जो लेटर छोटे फॉर्म में है तो छोटे ही दर्ज करे और यदि लेटर कॅपिटल लेटर में है उसको कॅपिटल में ही दर्ज करे।

  • यदि कैप्चा कोड गणित के नंबर के रूप में दिखाई देता है तो सही से वो नंबर भरना होता है, या फिर आपको नंबर्स देकर उनको जोड़ने या घटाने के लिए भी कहा जा सकता है तो उसका सही हल ही दर्ज करना होता है।

  • यदि कैप्चा फोटो के रूप में हो तो आपको कैप्चा में जो नाम बताया जाए सिर्फ़ उसी की फोटो को सेलेक्ट करना होता है।

How to Solve Captcha Code in Hindi (kaise solve kare) – कैप्चा कैसे हल करें?

शायद कुछ लोगो को कैप्चा कोड सॉल्व करना मुश्किल काम लगता है, लेकिन Captcha Code Solve करना बहुत ही आसान काम है, और कैप्चा कोड सोल्व करने में कोई समय भी नही लगता हैं, यदि ध्यान से देखकर, पढ़कर और समझकर कैप्चा कोड भरा जाए तो कोई ग़लती नही होती है। इससे जुड़ी अन्य ज़रूरी बाते उपर बताई गयी है जो Captcha Solve करने में आपकी मदद करेगी।

Invalid Captcha Meaning in Hindi – इन्वलिड कैप्चा का क्या मतलब है?

जब कैप्चा फॉर्म में वहा दिखाए गये कैप्चा कोड को भरा जाता है उस समय ग़लत कोड भरते है या सवाल का ग़लत हल दर्ज करते है तब एक एरर मेसेज आता है, उसे Invalid Captcha कहते है जो यह बताता है कि आपके द्वारा भरा गया कोड ग़लत है यानी इन्वलिड कैप्चा है, फिर आप इसे ठीक कर सकते है और सही हाल दर्ज कर सकते है।

ReCaptcha kya hota hai in Hindi – रेकॉप्टचा क्या होता है?

ReCaptcha एक गूगल द्वारा संचालित फ्री सर्विस है, जो किसी वेबसाइट या अप्लिकेशन को स्पॅम और गलत इस्तेमाल होने से बचाती है। यह कैप्चा कोड के जैसे ही होती है बस इसमे यह सेलेक्ट करना होता है कि I’m not a robot जो यह पता लगाने में सहायक होती है कि वेबसाइट को कोई मानव यूज़ कर रहा है या कोई बॉट।

I am not robot ka matlab kya hota hai – आइ अम नोट रोबोट क्या है?

Captcha Form में “I’m not a robot” चेकबॉक्स के लिए यूज़र्स को एक चेकबॉक्स पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है जो यह दर्शाता है कि यूज़र कोई रोबोट नही है, बल्कि एक इंसान है।

Uses of Captcha in Hindi (upyog/use) – कैप्चा के उपयोग क्या हैं?

कई कारणों से, बहुत से लोग हैं किसी की भी वेबसाइट को नुकसान पहुँचा सकते है, कुछ ग़लत कॉंटेंट उत्पन्न करने के लिए “बॉट” का इस्तेमाल कर सकते हैं, वेबसाइट में कई सारे स्पैम छोड़ सकते हैं, या ईमेल अड्रेस को स्क्रैप कर सकते हैं। कैप्चा ऐसी ही कुछ समस्याओं से निपटने के लिए काम में लिया जाता है।

✔ बॉट (Bot/Bots) क्या होता है?

इंटरनेट या किसी अन्य नेटवर्क पर एक ऑटोमेटिक प्रोग्राम जो किसी सिस्टम या यूज़र्स के साथ छेड़छाड़ कर सकता है।

Benefits of Captcha in Hindi (fayde/labh) – कैप्चा के क्या फायदे हैं?

अभी तक का पोस्ट पढ़कर आप लगभग समझ गये होंगे कि कंप्यूटिंग में कितना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, इसके कुछ मुख्य फायदो के बारे में जानकारी नीचे दी गयी है जो कैप्चा को महत्वपूर्ण और उपयोगी बनाते हैं, जो इस प्रकार है…

  • कैप्चा फर्जी पंजीकरण को रोकता है,
  • कैप्चा स्पैम कॉमेंट्स को रोकता है,
  • कैप्चा ऑनलाइन शॉपिंग को और अधिक सुरक्षित बनाता है, और यह
  • ईमेल अकाउंट्स को हैकर्स से सुरक्षित रखने का काम करता है।

इंटरनेट की दुनिया में अपनी वेबसाइट और डेटा को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता है, ऐसे में Captcha और कैप्चा कोड किसी वेबसाइट या अप्लिकेशन के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है।

Future of Captcha in Hindi – कैप्चा का भविष्य क्या है?

किसी भी वेबसाइट की सिक्यूरिटी को बढ़ाने में इस्तेमाल किए जाने वाला एक महत्वपूर्ण टूल या फीचर ‘कैप्चा‘ बढ़ती हुई वेब तकनीक की वजह से और भी अधिक स्ट्रॉंग होता जा रहा हैं, और भी कई ज़्यादा सुरक्षित कैप्चा के तरीक़ो को आजमाया जा रहा है, और साथ ही मौजूदा कैप्चा तरीक़ो में कैप्चा कोड को हल करने के हिसाब से और अधिक मुश्किल बनाया जा रहा है।

Captcha code se paise kaise kamaye – कॅप्टचा कोड से पैसे कैसे कमाए?

सामान्य तौर पर देखा जाए तो Captcha Code भरना और Captcha Solve करना थोड़ा पकाने वाला काम लगता है, लेकिन क्या आपको पता है, सिर्फ़ Captcha Solve करके पैसे भी कमाए जा सकते है, जो ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है।

Captcha Club एक ऐसी वेबसाइट है, जो लोगो को कैप्चा सॉल्व करने के बदले पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है, इंटरनेट पर ऐसी ही कई सारी वेबसाइट्स मौजूद है जहा से Captcha Solve करके ऑनलाइन कमाई की जा सकती है।

FAQ – सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

कैप्चा कोड नंबर क्या है?

कैप्चा कोड नंबर एक प्रकार से, टूल्स के रूप में इस्तेमाल होते है जो यह पता लगाते है कि यूज़र असली है और ऑटोमेटेड है।

कैप्चा को हिंदी में क्या कहते हैं?

कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण।

क्या कैप्चा उदाहरण है?

कैप्चा चॅलेंज टेस्ट है जो कंप्यूटिंग में यह पहचानने के काम आता है कि यूज़र मानव है या रोबोट, कैप्चा के उदाहरण है जैसे – गणित समाधान, शब्द समाधान, JQuery स्लाइडर आदि।

क्या कैप्चा सत्यापन में आधार कार्ड है?

आधार कार्ड वेरिफिकेशन की प्रोसेस में कैप्चा कोड डालना होता है।

Captcha code क्या है?

कंप्यूटिंग में किसी हैकर या स्पैमर से बचने के लिए कैप्चा चॅलेंज टेस्ट के दौरान किसी ख़ास कोड का इस्तेमाल होता है, जिसे Captcha code कहते है।

कॅप्टचा मतलब क्या होता है?

कॅप्टचा मतलब मानव और रोबोट की पहचान करने के लिए किए जाने वाला स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण होता है।

CAPTCHA का full form क्या है?

कॅप्टचा का फुल फॉर्म Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart है।

Captcha की परिभाषा क्या है?

कंप्यूटिंग में यूज़र की पहचान रोबोट या इंसान के तौर पर करने के लिए एक प्रकार की चुनौती प्रतिक्रिया परीक्षण का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे ‘कैप्चा’ कहते है।

कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं?

कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं, यह समझने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देखे – क्लिक करे!

Leave a Comment

error: