Bharat ke Mahan Vaigyanik Kaun Hai (Hindi) - भारत के महान वैज्ञानिक

भारत के महान वैज्ञानिक और उनकी खोज इन हिन्दी

bharat ke mahan vaigyanik kon hai

एक व्यक्ति जो प्राकृतिक दुनिया के संसाधानो का इस्तेमाल करके नयी खोज और कुछ आविष्कार करता है उसे ‘वैज्ञानिक’ के रूप में जाना जाता है। यहां आपको कुछ भारतीय वैज्ञानिकों जैसे उनके नाम और आविष्कारों (भारतीय वैज्ञानिकों के नाम और उनकी खोज) के बारे में जानकारी मिलेगी, जानिए Bharat ke Mahan Vaigyanik Kaun hai in Hindi

पूरी दुनिया के अलावा भारत में भी कई महान वैज्ञानिक हुए है, बहुत से अभी देश के लिए काम कर रहे है, और कुछ विदेशो में अपनी सेवा दे रहे है, इन सभी ने कुछ ना कुछ नये आविष्कार करके अपना सहयोग दिया है, कुछ प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक और उनके आविष्कार की जानकारी नीचे विस्तार से दी गयी है।

Vaigyanik kya hota hai (Vaigyanik ka Matlab) – वैज्ञानिक का क्या मतलब है?

वैज्ञानिक वह व्यक्ति होता है जो विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में अपने ज्ञान का उपयोग करके वैज्ञानिक अनुसंधान करता है, वैज्ञानिक नयी परिकल्पना बनाने और उनका परीक्षण करने के लिए व्यवस्थित रूप से अनुसंधान और साक्ष्य एकत्र करके उनका उपयोग करता है।

वैज्ञानिक भौतिक दुनिया के विभिन्न पहलुओं पर शोध और जांच करता है ताकि यह बेहतर ढंग से समझ सके कि चीजें कैसे काम करती हैं और कैसे कार्य करती हैं। प्रत्येक वैज्ञानिक ‘वैज्ञानिक पद्धति’ का पालन करते हुए नई तथ्यात्मक चीज़ो की खोज करता है।

वैज्ञानिकों के अलग-अलग व्यक्तित्व होते है और वे खोजी व्यक्ति होते हैं, जिसका मतलब है कि वैज्ञानिक एक बौद्धिक, आत्मनिरीक्षणकारी और जिज्ञासु व्यक्ति होता हैं। इसके साथ ही वैज्ञानिक व्यवस्थित, तर्कसंगत, विश्लेषणात्मक और तार्किक होते है और उनमें से कुछ कलात्मक भी होते हैं जिसका अर्थ है कि वैज्ञानिक रचनात्मक, सहज, संवेदनशील, मुखर और अभिव्यंजक होते हैं।

एक वैज्ञानिक किसी विशेष क्षेत्र में काम करता है और नये अविष्कार करता है, और वैज्ञानिक कई फील्ड में काम करते है जैसे विश्वविद्यालय में एक रिसर्चर के रूप में, प्रयोगशाला में, अंतरिक्ष फील्ड में स्पेस साइंटिस्ट के रूप में, मेडिकल फील्ड में आदि।

Vaigyanik kitne prakar ke hote hain – वैज्ञानिक कितने तरह के होते हैं?

वैज्ञानिक विभिन्न प्रकार के होते हैं, जो इस पर निर्भर है कि वे किस फील्ड में काम करते है, जैसे –

  1. रसायनशास्त्री या रसायनज्ञ
  2. बायोकेमिस्ट या जीवरसानज्ञ
  3. बायोलॉजिस्ट या जीवविज्ञानी
  4. साइटोटेक्नोलॉजिस्ट
  5. जेनेटिसिस्ट या आनुवंशिक विज्ञानी
  6. जियोलॉजिस्ट या भूविज्ञानी
  7. जीवाश्म विज्ञानी
  8. जियोग्रफर या भूगोलवेत्ता
  9. ज़ूलॉजिस्ट या जीव विज्ञानी
  10. ममालॉजिस्ट या स्तन विज्ञानी
  11. एंटमॉलजिस्ट या कीटवैज्ञानिक
  12. पशु वैज्ञानिक
  13. संरक्षण वैज्ञानिक
  14. मृदा और प्लांट वैज्ञानिक
  15. आर्कियालजिस्ट या पुरातत्त्ववेत्ता
  16. आनत्रोपॉलजिस्ट या मानव विज्ञानी
  17. ऑडियोलॉजिस्ट
  18. भौतिक विज्ञानी और कण भौतिक विज्ञानी
  19. अस्ट्रॉनमर या खगोल-विज्ञानी
  20. हाइड्रोलॉजिस्ट या भूगर्भ जलशास्त्री
  21. वायुमंडलीय वैज्ञानिक
  22. अंतरिक्षविज्ञानशास्री
  23. भू-स्थानिक सूचना वैज्ञानिक
  24. जैव सूचना विज्ञान वैज्ञानिक
  25. मेटीरियल्स वैज्ञानिक

Bharat ke Mahan Vaigyanik Kaun hai – भारत के सबसे महान वैज्ञानिक कौन है?

वैज्ञानिक का नामवैज्ञानिक का
प्रकार
वैज्ञानिक की
उपलब्धि
चंद्रशेखर वेंकट रमनPhysicist‘रमन प्रभाव’ की खोज & भौतिकी के प्रकाश पुंज का रहस्य
म विस्वेस्वर्यArchitectस्वचालित वाटरगेट & ब्लॉक सिंचाई प्रणाली
एस. चंद्रशेखरAstronomerअंतरिक्ष में तारों के विकास का अध्ययन & सितारों और ब्लैक होल से जुड़े सैद्धांतिक मॉडल तैयार करना
डॉ. होमी जहांगीर भाभाAtomic Energy Researcherक्वांटम सिद्धांत पर काम & भारत में परमाणु ऊर्जा आयोग के संस्थापक और प्रथम अध्यक्ष
श्रीनिवास रामानुजनMathematicianसंशोधित रामानुजन प्राइम और रामानुजन थीटा
जगदीश चंद्र बोसBotanists, Physicists, Biologists, Archaeologistsप्लांट सेंसेशन पर अध्ययन और काम & रेडियो और माइक्रोवेव तरंगों पर काम
हरगोबिंद खुरानाBiochemistआनुवंशिक कोड निर्माण पर अध्ययन और कार्य
विक्रम साराभाईPhysicist, Astronomerभारतीय अंतरिक्ष संशोधन से संबंधित अभियान में प्रमुख कार्य
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के जनक
डाक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलामMissile and Satellite Specialist, Nuclear Weapons Specialistपरमाणु हथियारों की निर्माण प्रक्रिया में योगदान, भारतीय परमाणु परीक्षण के मुख्य निरीक्षक & भारतीय उपग्रह प्रक्षेपण कार्यक्रम के वरिष्ठ संशोधक
डॉ. एम. एस. स्वामीनाथनSpecialist in Genetics and Botanyहरित क्रांति के जनक
आर्यभट्टAstronomer, Mathematicianअंतरिक्ष का अध्ययन & शून्य के आविष्कारक
विजय भट्करInformation Technology, Computer and Education Expertभारत में सुपर कंप्यूटर निर्माण के जनक, भारतीय कंप्यूटर प्रणाली के सुधार और नवीनीकरण के कार्य & भारत के पहले सुपर कंप्यूटर परम के निर्माता और मुख्य निरीक्षक
पीसी महलानोबिसStatisticianसांख्यिकी के सिद्धांत के खोजकर्ता, आधुनिक भारतीय सांख्यिकी के जनक और भारतीय सांख्यिकी संस्थान के संस्थापक, भारत के योजना आयोग के प्रथम अध्यक्ष, मानव विज्ञान पर कार्य
सत्येन्द्र नाथ बोसPhysicist, Mathematicianक्वांटम यांत्रिकी पर अध्ययन और काम & बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट का मॉडल तैयार किया
जयंत नार्लीकरAstronomerसमान गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत के निर्माता & एनसीईआरटी शिक्षा पाठ्यक्रम के गणित और विज्ञान विभाग के प्रमुख के पद पर काम किया
दयाराम सावहनीArchaeological Relics Modifierसिंधु घाटी में प्राचीन हड़प्पा संस्कृति उत्खनन के मुख्य संशोधक और निरीक्षक
bharat ke mahan vaigyanik kon hai

Bharatiya vaigyaniko ke naam aur unke avishkar/unki khoj (bharat ke mahan vaigyanik) – भारतीय वैज्ञानिकों के नाम और उनकी खोज

भारत में ऐसे कई वैज्ञानिक हुए हैं जिन्होंने कई आविष्कार करके उपलब्धि हासिल की है, इनमें से कुछ वैज्ञानिकों के नाम और उनके आविष्कारों का विवरण नीचे विस्तार से दिया गया है, जो इस प्रकार है…

  1. मेघनाद सहा

मेघनाद साहा एक खगोलशास्त्री थे जिनको मुख्य तौर पर ‘साहा आयनीकरण समीकरण’ विकसित करने के लिए जाना जाता है, उनकी इस समीकरण का इस्तेमाल सितारों में रासायनिक और भौतिक स्थितियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

2. विक्रम साराभाई

भारतीय वैज्ञानिक और खोजकर्ता विक्रम अंबालाल साराभाई को व्यापक रूप से भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम (स्पेस प्रोग्राम) का जनक माना जाता है।साराभाई को 1962 में ‘शांति स्वरूप भटनागर’ मेडल मिला था, फिर राष्ट्र ने उन्हें 1966 में पद्म भूषण और 1972 में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया।

3. अमर्त्य सेन

अमर्त्य सेन एक भारतीय अर्थशास्त्री हैं, जिन्होने यूके और यूएसए में अपनी सेवा दी, सेन ने कल्याणकारी अर्थशास्त्र, सामाजिक पसंद सिद्धांत, आर्थिक व सामाजिक न्याय, अकाल के आर्थिक सिद्धांतों और विकासशील देशों के नागरिकों के कल्याण के क्रम में काफ़ी योगदान दिया है।

4. डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम 

एल-पाकिर-जैनुलाबिदीन अब्दुल कलाम को मुख्यत एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से जाना जाता है, और उनका जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था।

डॉ कलाम ने भौतिकी और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का अध्ययन किया था, उन्होंने 40 साल वैज्ञानिक और विज्ञान प्रशासक के रूप में समर्पित किए। उन्‍होने मुख्य रूप से रक्षा अनुसंधान, विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल विकास प्रयासों में काफ़ी गहराई से काम किया और फिर वे वैज्ञानिक राजनेता बन गये और वे वर्ष 2002 से वर्ष 2007 तक भारत के 11 वें राष्ट्रपति थे।

डॉ कलाम को बैलिस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास कार्य के लिए भारत के मिसाइल मैन के तौर पर भी जाना जाता है।

5. सी वी रमन

1930 में भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार और 1954 में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म भारत के पूर्व मद्रास प्रांत में हुआ था जो अब तमिलनाडु राज्य है।

6. सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर

सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर एक भारतीय अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक थे जिनको 1983 में विश्व के प्रतिष्ठित ‘नोबेल पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था।

चंद्रशेखर के शोध के अनुसार, तारे लगभग 8 सौर द्रव्यमान तक पहुँचने के बाद अपना वजन कम करना शुरू कर देते है, और एक निश्चित सीमा तक पहुंचने के बाद, भार गिरने की प्रक्रिया रुक जाती है। इसी लिमिट की खोज चंद्रशेखर ने अपने शोध से की थी, जिसका नाम ‘चंद्रशेखर लिमिट’ रखा गया था।

7. श्रीनिवास रामानुजन

श्रीनिवास अयंगर रामानुजन एक महान भारतीय गणितज्ञ थे, उन्होंने गणित के क्षेत्र में बहुत से प्रयोग किए जो आज भी प्रयोग किए जाए हैं। रामानुजन के गणितीय शोध को प्रारंभिक भारतीय गणितज्ञों ने मान्यता दी थी।

जब उनका शोध स्पष्ट हो गया और व्यापक गणितीय समुदाय में जाना जाने लगा, तो उन्होने यूरोप के गणितज्ञ हार्डी के साथ साझेदारी की। रामानुजन प्राइम और रामानुजन थीटा उनके बहुत प्रसिद्ध प्रमेय हैं।

रामानुजन ने अपने काम को अंतरराष्ट्रीय प्रकाशन में ‘रामानुजन जर्नल’ के नाम से प्रकाशित किया, ताकि उनके गणितीय प्रयोगों को पूरी दुनिया में जाना जा सके और उनका उपयोग पूरी दुनिया में किया जा सके। उनका यह अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन पूरे विश्व में प्रसिद्ध हुआ और गणित के क्षेत्र में उनके अतुलनीय योगदान से कई लोग प्रभावित भी हुए।

जानिए जीनियस व्यक्ति के लक्षण क्या होते है?

NASA me kitne Indian Scientist hai – नासा मे कितने इंडियन साइंटिस्ट है?

अमेरिका स्थित अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन नासा में वर्तमान में कार्यरत कई भारतीय वैज्ञानिक उनके नाम इस प्रकार हैं…

  1. डॉ. कमलेश लुल्ला
  2. सुनीता विल्लियम्स
  3. शर्मिला भट्टाचार्य
  4. आश्विन वासवाड़ा
  5. डॉ. मधूलिका गुहाताकुरता
  6. डॉ. मैय्या मेयप्पन
  7. डॉ. अनीता सेनगुप्ता
  8. डॉ. सुरेश कुलकर्णी

Nobel puraskar vijeta bhartiya vaigyanik (bharat ke mahan vaigyanik) – नोबेल पुरस्कार विजेता भारतीय वैज्ञानिक

भारत के कुछ वैज्ञानिकों को उनके अमूल्य कार्य और विज्ञान में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार मिला है, उनके नाम इस प्रकार हैं…

  1. सी वी रमन
  2. हरगोबिंद खुराना
  3. वेंकटरमण रामकृष्णन
  4. चंद्रशेखर सुब्रमण्यम

FAQ – सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत के प्रथम वैज्ञानिक कौन है?

सर चंद्रशेखर वेंकट रमन भारत के पहले वैज्ञानिक हैं।

भारत की प्रथम महिला वैज्ञानिक कौन थी?

भारत की प्रथम महिला वैज्ञानिक ‘असीमा चटर्जी’ थी, जो कार्बनिक रसायन और फाइटोमेडिसिन क्षेत्र से संबंधित एक वैज्ञानिक थी।

भारत में कुल कितने वैज्ञानिक हैं?

1500 वैज्ञानिक

प्राचीन भारत के महान वैज्ञानिक कौन थे?

बौधायन, चरक, कौमारभृत्य जीवक, सुश्रुत, आर्यभट, वराह मिहिर, ब्रह्मगुप्त, वाग्भट आदि।

प्राचीन भारत के परमाणु वैज्ञानिक कौन थे?

प्राचीन भारत के परमाणु वैज्ञानिक ‘ऋषि कणाद‘ थे, जिनको परमाणुशास्त्र का जनक माना जाता है।

प्राचीन भारत के प्रसिद्ध खगोल शास्त्री कौन थे?

प्राचीन भारत के प्रसिद्ध खगोल शास्त्री ‘आर्यभट्ट’ थे, जो पांचवीं सदी के गणितज्ञ, खगोलशास्त्री, ज्योतिषी और भौतिक विज्ञानी थे।

विश्व के प्रथम वैज्ञानिक कौन थे?

विश्व के सर्वप्रथम वैज्ञानिक ‘थॉमस अल्वा एडिसन‘ को माना जाता है।

दुनिया का सबसे बड़ा साइंटिस्ट कौन है?

महान वैज्ञानिक ‘स्टीफन हॉकिंग’ 

प्राचीन भारत के महान वैज्ञानिक किसकी रचना है उत्तर?

गुणाकर मुले 

Leave a Comment

error: