Job ke liye Resume Kaise bheje - रिज्यूमे भेजते समय ईमेल में क्या लिखें?

Resume Kaise bheje – रिज्यूमे भेजते समय ईमेल में क्या लिखें?

Job ke liye Resume Kaise bheje

किसी नौकरी के लिए आवेदन करते समय, मात्र एक रिज्यूमे भेजना सही नही होता है, नौकरी मिलने की संभावनाओं को मजबूत करने के लिए रिज्यूमे को मेल करते समय एक कवर लेटर के साथ पूरा करना ज़रूरी होता है और उसके लिए आपको पता होना चाहिए कि रिज्यूमे भेजते समय ईमेल में क्या लिखना चाहिए, यहा जानिए Job ke liye Resume Kaise bheje

Job ke liye Resume Kaise bheje – रिज्यूमे भेजते समय ईमेल में क्या लिखें?

रिज्यूमे भेजते समय ईमेल में कवर लेटर लिखना ज़रूरी होता है, जॉब के लिए अच्छा उतर या प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए एक कॅस्टमाइज़ कवर लेटर लिखना होता है, और इसमे जितना हो सके उतना अनोखा विवरण देने की कोशिश ज़रूर करना चाहिए।

यदि आप वास्तव में नौकरी पाना चाहते हैं, तो इसके बारे में रिसर्च ज़रूर करें और कवर लेटर लिखने से पहले सभी विवरण एकत्र कर ले, ऐसा करने से आपको नियोक्ता पर बेहतर प्रभाव डालने में मदद मिलती है। बिना कवर लेटर के रिज्यूमे देखकर नियोक्ता आपकी प्रोफाइल में दिलचस्पी नही दिखाते हैं।

एक कवर लेटर केवल एक पत्र होता है जो आपके रिज्यूमे के साथ भेजा जाता है, जिसमे यह लिखना होता हैं कि आप जॉब के लिए कैसे सही हैं या आप जॉब के लिए एक सही उम्मीदवार क्यों हैं? यह कवर लेटर ईमेल फॉर्म में लिखा जाता है, जब हम किसी नौकरी के लिए आवेदन करते है, अपना रिज्यूमे भेजने (job ke liye resume) के साथ एक आकर्षक कवर लेटर लिखना ज़रूरी होता है।

जॉब के लिए ईमेल में कवर लेटर लिखने की कुछ मुख्य बातें जानना ज़रूरी है। यहां कुछ बुनियादी बातें बताई गई हैं जिनका पालन ईमेल में कवर लेटर लिखते समय कर सकते हैं।

How to write job cover letter in Hindi – जॉब के लिए कवर लेटर कैसे लिखे?

Job ke liye Resume Kaise bheje

किसी भी जॉब के लिए आवेदन करते समय एक सामान्य कवर पत्र न लिखें और कन्हि से कॉपी-पेस्ट ना करें। रिक्रूटर्स यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि यह कॉपी है या ओरिजिनल है। यह बताते हुए एक पत्र लिखें कि आप उस नौकरी के लिए उत्साहित क्यों हैं और यह नौकरी आपके सपनों को साकार करने में आपकी मदद कैसे करेगी।

नौकरी के आवेदन के लिए औपचारिक ईमेल लिखते समय अपने पत्र की शुरुआत औपचारिक अभिवादन से करें। पूरे नाम के साथ सही सलाम का प्रयोग करें, सामान्य शीर्षक का उपयोग करने से बचें। यदि आप नाम के आधार पर शीर्षक के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो शीर्षक को छोड़ दें और औपचारिक अभिवादन का उपयोग ज़रूर करें।

अपने नाम का उल्लेख करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है क्योकि आपका नाम पहले से ही आपके रेज़्यूमे पर होता हैं, इसलिए आपको भर्तीकर्ता को यह दिखाने पर ध्यान देना चाहिए कि आप नौकरी के बारे में कितने उत्साहित हैं। जैसे- मैं आपकी कंपनी में इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं। यह भी लिखें कि आप यह नौकरी क्यों करना चाहते हैं।

🔗 List of Online Jobs for Students

रेज़्यूमे और कवर लेटर भेजने के लिए ईमेल बॉडी में, अपने व्यक्तित्व को प्रकट करने वाले शब्दो का इस्तेमाल करना चाहिए जिसका उल्लेख आप अपने रिज्यूमे में नहीं कर सकते है, आपने अपने रिज्यूमे में पहले से क्या लिखा है, यह फिर से समझाने की कोशिश नहीं करनी है।

आपको यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि कंपनी आपकी सहायता कैसे करेगी। आपको मिलने वाले भत्तों का उल्लेख किए बिना, उल्लेख करें कि आप कंपनी की मदद कैसे करेंगे। उन क्षेत्रों की पहचान करने का प्रयास करें जहां कंपनी को सुधार करने की आवश्यकता है और उल्लेख करें कि आप कंपनी के लिए कैसे महत्वपूर्ण बनेंगे।

अपने जॉब प्रोफाइल से मेल खाने वाले अनुभवों को हाइलाइट करें। यह एक महत्वपूर्ण बात है जिसका आपको अपने कवर लेटर में उल्लेख करना चाहिए। नौकरी के विवरण या उन भूमिकाओं को देखें जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है। सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, उन अनुभवों का उल्लेख करें जो आपकी उम्मीदवारी को सही ठहराते हैं और आपको कंपनी के लिए एकदम उपयुक्त लगते हैं।

अपने सही कौशल की जानकारी ज़रूर दे, अपने व्यक्तिगत पक्ष और उन कौशलों को दिखाने में संकोच न करें जिन्हें आपने पिछले वर्षों में सिद्ध किया है। उन क्षेत्रों का भी उल्लेख करें जिन पर आपको काम करने की आवश्यकता है क्योंकि यह आपकी उम्मीदवारी में वास्तविकता को जोड़ता है।

अपने रिज्यूमे और अन्य चीजों में अंतर को सही ठहराएं जिनके लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। यदि आप नौकरी के बारे में गंभीर हैं तो यह करना बहुत अच्छी बात है। कोई सही रेज़्यूमे नहीं होता है इसीलिए एक कवर लेटर छोटी-छोटी गलतियों या करियर के अंतराल, करियर के स्विच आदि को समझाने का काम करता है, अपने लेखन कौशल और ईमानदार स्पष्टीकरण के साथ, आप अपनी उम्मीदवारी को ताकत दे सकते हैं।

अपने कवर लेटर में कुछ नंबर और आंकड़े ज़रूर शामिल करें। अपने करियर के पिछले वर्षों में या अपने प्रशिक्षण के दौरान प्रतिशत और आपके द्वारा देखी गई वृद्धि जैसी संख्याओं को जोड़ने से जॉब के लिए आपकी भर्ती पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

कुछ शब्दों का उल्लेख करें जो आपके पिछले नियोक्ताओं ने आपके बारे में कहा था। आपके कवर लेटर में यह करना बहुत अच्छी बात होगी और यह निश्चित रूप से एक बेहतर प्रभाव पैदा करने वाला साबित होता है। कवर लेटर लिखते समय, सही टोन का इस्तेमाल करना भी ज़रूरी होता है और औपचारिकता का पालन करते हुए सही शब्द लिखे। पत्र को एक शक्तिशाली और सकारात्मक नोट पर समाप्त करें।

जानिए, जॉब के लिए मेल कैसे करे?

आख़िर में, छोटी-मोटी गलतियों, शब्दों के परिवर्तन और कुछ भी जो कवर लेटर को बेहतर बना सकता है, उस पर ध्यान ज़रूर दे!

अपने कवर लेटर में कॉल टू एक्शन वाले शब्द ज़रूर शामिल करे, जैसे- पत्र को यह कहकर समाप्त करें “मैं आपकी सकारात्मक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करूंगा।”

इन सभी बातो का ध्यान रखते हुए, आप एक अच्छा और प्रभावी कवर लेटर लिख सकते हैं जो आपको और आपके कौशल को अच्छी तरह से परिभाषित करने में सक्षम साबित होगा, एक अच्छे तरीके से लिखा हुआ कवर लेटर आपको नियुक्त किए जाने की संभावना को बढ़ा सकता है और यहां तक ​​कि नियोक्ता के दिमाग को भी बदल सकता है।

(Resume Kaise Bheje) रिज्यूमे कैसे भेजे?

किसी job ke liye resume भेजना ज़्यादा मुश्किल काम नही है। ईमेल के द्वारा Resume भेजने के लिए जॉबदाता/नियोक्ता का ईमेल अड्रेस होना ज़रूरी होता है, यहा जानिए किसी नौकरी के लिए अप्लाइ करने के लिए अपना रेज़्यूमे भेजने के लिए Email कैसे करते है, नीचे बताए गये स्टेप्स फॉलो करे –

  • सबसे पहले अपना Gmail अकाउंट या Email ID खोले
  • फिर लेफ्ट साइड में दिए गये Compose टैब पर क्लिक करे
  • फिर एक नया विंडो खुलेगा, जिसमे कई विकल्प को भरना होता है
  • To: इसमे नियोक्ता का ईमेल अड्रेस डाले 
  • Cc: यदि अपने ईमेल की कॉपी किसी अन्य को भी भेजना चाहते है तो उसका ईमेल अड्रेस यहा डाले
  • Bcc: एक साथ कई लोगो को यही ईमेल भेजने के लिए इसका इस्तेमाल करे
  • Subject: इसमे आपके ईमेल का टाइटल या विषय के बारे में लिखे
  • फिर, नीचे विस्तार से औपचारिक तरीके से कवर लेटर लिखे
  • Attachment: इस पर क्लिक करके आप अपने Resume को अपलोड कर सकते है
  • फिर Send बटन पर क्लिक करके, अपना Resume ईमेल के द्वारा भेजा जाता है

HR ko resume mail kaise kare?

एक एचआर (मानव संसाधन) प्रतिनिधि को रिज्यूमे (बायोडाटा) मेल करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. विषय लाइन को ध्यान से चुनें: रिज्यूमे मेल के विषय में आपको अपने भर्ती प्रक्रिया और आवेदन के संदर्भ में स्पष्टता देनी चाहिए। यह आपकी मेल को संकेतित करेगा और एचआर को आपके मेल को समय पर और सही समझने में मदद करेगा।

  2. उपयुक्त नमस्ते का उपयोग करें: अपने मेल को एक उपयुक्त नमस्ते के साथ शुरू करें, जैसे “प्रिय/प्रिये” या “नमस्ते”. इससे आपकी मेल व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों अहमियतों को दर्शाएगी।

  3. अपना उद्देश्य प्रकट करें: मेल के प्रारंभ में अपना उद्देश्य स्पष्ट करें, जैसे नौकरी के लिए आवेदन, अवसर के बारे में पूछताछ, या अन्य संबंधित मुद्दों पर चर्चा करना।

  4. अपना रिज्यूमे दस्तावेज़ संलग्न करें: अपना रिज्यूमे (बायोडाटा) दस्तावेज़ को मेल के साथ संलग्न करें। यह आपके आवेदन को पूरा करेगा और एचआर को आपकी क्षमता, अनुभव, और क्षेत्रीय ज्ञान के बारे में अवधारित करेगा।

  5. संक्षेप में अपनी क्षमताओं को प्रस्तुत करें: रिज्यूमे मेल में अपनी क्षमताओं, अनुभव, शिक्षा, और अन्य प्रमाणपत्रों को संक्षेप में प्रस्तुत करें। अपनी विशेषज्ञता और कार्य से संबंधित कौशलों को बताएं।

  6. संपर्क जानकारी प्रदान करें: अपने मेल में संपर्क जानकारी, जैसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, प्रदान करें। इससे एचआर को आपसे संपर्क करने में आसानी होगी।

  7. विनम्रता और अभिवादन के साथ अपनी मेल समाप्त करें: अपनी मेल को विनम्रता और अभिवादन के साथ समाप्त करें, जैसे “धन्यवाद” या “शुभकामनाएं”. इससे आपकी मेल प्रोफेशनल और संवेदनशील रूप से समाप्त होगी।

याद रखें कि हर कंपनी अपने स्वयं के नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार रिज्यूमे मेल प्राप्त करने की प्राथमिकता को निर्धारित कर सकती है। इसलिए, उचित संपर्क जानकारी के साथ रिज्यूमे मेल भेजने से पहले उचित संस्था की वेबसाइट या संपर्क व्यक्ति से जांचें और उनकी दिशानिर्देशों का पालन करें।

2 thoughts on “Resume Kaise bheje – रिज्यूमे भेजते समय ईमेल में क्या लिखें?”

Leave a Comment

error: