Best Online & Offline Part Time Jobs Hindi – पार्ट टाइम जॉब कौनसी है?

part time jobs in hindi

फुल टाइम जॉब से नियमित आय के अलावा पार्ट टाइम जॉब्स कुछ अतिरिक्त आय कमाने का एक अच्छा तरीका है। ऑफ़लाइन जॉब्स के साथ साथ ऑनलाइन जॉब्स में भी कई तरह की पार्ट टाइम जॉब्स हैं जहा से आप अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग पार्ट टाइम जॉब की तलाश में रहते हैं वे कुछ ऐसा चाहते हैं जो उनके अतिरिक्त समय में उनके घर से की जा सके। ऐसे पार्ट टाइम ऑनलाइन और ऑफलाइन जॉब्स की जानकारी यहा दी गयी है – Online & Offline Part Time Jobs

Offline Part Time Jobs

यदि आपके पास कंप्यूटर या इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने खाली समय में ऑफ़लाइन जॉब्स के लिए एक विकल्प चुन सकते हैं, कुछ ऑफ़लाइन पार्ट टाइम जॉब्स इस प्रकार है –

1. ऑफलाइन डाटा एंट्री जॉब

आपने डाटा एंट्री जॉब के बारे में ज़रूर सुना होगा, जो ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ़लाइन भी उपलब्ध होती हैं, ऑफ़लाइन डाटा एंट्री के काम में कच्चे डाटा को पेपर फॉर्म, रजिस्टरों, खाता बही आदि में दर्ज करना शामिल होता हैं।

2. पार्ट टाइम ऑफिस जॉब

यह पार्ट टाइम काम करने का सबसे अच्छा तरीका है, आप इस तरह के ऑफिस जॉब खोजने के लिए इंटरनेट जॉब पोर्टल्स की मदद ले सकते है जैसे – Quikr, TimesJob, Naukri, Indeed आदि। ऑफीस जॉब को ज्वाइन करने से पहले आपको ट्रॅवेल टाइम और ऑफीस समय की जांच करनी ज़रूरी होती है जो आपके खाली समय के सहूलियत के हिसाब से हो, जिससे पार्ट टाइम जॉब के साथ फुल टाइम जॉब भी आसानी से कर सकते है।

3. ट्यूशन क्लासस

यदि आपको पढ़ाने में रूचि है, तो आप अपने क्षेत्र में छोटे बच्चों के लिए पार्ट टाइम ट्यूशन क्लास शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपने क्षेत्र में अच्छे से रिसर्च करते हैं, तो आप आसानी से 20-25 ऐसे छात्रों को खोज सकते हैं जिन्हें ट्यूशन करने की आवश्यकता है, इस तरह आप एक होम ट्यूटर बन सकते हैं और अपने घर पर अपने खाली समय में छात्रों को पढ़ा सकते हैं। अपने ट्यूशन के लिए ज़्यादा बच्चे प्राप्त करने के लिए आप माउथ पब्लिसिटी, पैम्फलेट वितरण, व्हाट्सएप मार्केटिंग आदि का सहारा ले सकते है।

4. ग्राफिक डिजाइन का काम

यदि आप ग्राफिक डिज़ाइन के काम में अच्छी स्किल रखते हैं, तो आप पार्ट टाइम ग्राफिक डिज़ाइन का काम कर सकते है, इस काम की काफ़ी डिमांड है, आप कॉरपोरेट कंपनी के लोगो और प्रचार या विज्ञापन सामग्री बनाने का काम, व्यवसाय कार्ड डिजाइन करने जैसे सरल काम ले सकते हैं।

5. कंटेंट लेखन का काम

कई मीडिया कंपनी और उनकी वेबसाइटें आमतौर पर अच्छे कॉंटेंट लिखने के लिए प्रति शब्द के हिसाब से पेय करती है, यदि आप अच्छी रिसर्च और राइटिंग में माहिर है, तो आप कॉंटेंट लेखक के रूप में काम करना पार्ट टाइम शुरू कर सकते जो कि एक शानदार ऑफ़लाइन काम है।

6. ऑफीस सहायक

यदि आप किसी व्यावसायिक क्षेत्र के नज़दीक में रहते हैं तो आप आसानी से ऑफीस सहायक के रूप में काम कर सकते है, क्योकि कार्यालय सहायकों को ज़्यादातर बाहरी काम ही दिए जाते है, जैसे चेक का कलेक्षन करना और चेक को बैंकों में जमा करना, दस्तावेज़ एकत्र करना, ऑफीस के आस-पास के काम आदि, एक ऑफीस सहायक रोजाना चार घंटे काम करके प्रति माह 7000 से 10,000 रुपये तक कमा सकता हैं।

7. वेटर और डेलिवरी बॉय

पढ़े – लिखे लोगो के लिए वेटर का काम थोड़ा अजीब है फिर भी, यह सबसे अच्छी ऑफ़लाइन पार्ट टाइम जॉब का बेहतर विकल्प है, जिसे आसानी से हासिल किया जा सकता है, जैसे बार, रेस्तरां जो लंबे समय तक खुले रहते हैं जहा पर पार्ट टाइम वेटर की आवश्यकता अक्सर रहती है, पार्ट टाइम वेटर के रूप में काम करके मासिक आय के साथ-साथ मुफ्त भोजन का भी लाभ उठा सकते हैं।

कई खाद्य वितरण सेवाएं जैसे ज़ोमैटो, स्विगी, उबर ईट्स आदि को शहर या शहर के विभिन्न स्थानों के लिए वितरण एजेंटों की आवश्यकता होती है। इस प्रकार आप एक डेलवेरी बॉय के रूप में पार्ट टाइम जॉब कर सकते है, जिसमे आपको प्रति डेलिवरी के हिसाब से भुगतान किया जाता है लेकिन इस पार्ट टाइम जॉब को करने के लिए आपको एक अच्छे दोपहिया वाहन की आवश्यकता होती है। 

8. बैक ऑफिस जॉब

आज के समय में बहुत सारे ऑफ़लाइन बैक ऑफिस जॉब भी उपलब्ध है जो आप अपने कौशल के आधार पर चुनकर पार्ट टाइम जॉब कर सकते है जैसे मैनुअल प्रूफ रीडिंग, डॉक्यूमेंट्स फाइल करना, फॉर्म भरना, रजिस्टर और अकाउंट्स बनाना, इसके लिए आप किसी अच्छे जॉब भर्ती वेब पोर्टल से ऑफ़लाइन बैक ऑफिस जॉब्स को आसानी से पा सकते हैं।

9. एजेंट का काम

बहुत से लोग कई बचत योजनाओं जैसे भारतीय जीवन बीमा निगम के बीमाकर्ताओं और बैंकों के लिए एजेंट के रूप में काम कर रहे है और बीमा प्रीमियम व बचत योजनाओं पर शानदार आजीवन कमीशन प्राप्त कर रहे हैं, ऐसे ही आप भी अपने खाली समय का इस्तेमाल एक बीमा एजेंट बनकर कर सकते है। इसके अलावा आप कई ऑनलाइन सर्विस लोगो को उपलब्ध करवा सकते है जैसे – ऑनलाइन फॉर्म भरना, डॉक्युमेंट्स बनाना, ट्रॅवेल टिकेट्स बुक करना, बिजली का बिल भरना, मोबाइल फोन रीचार्ज करना आदि और ऐसे काम के बदले आप फीस चार्ज करके पार्ट टाइम इनकम अर्जित कर सकते है। 

10. होमे बेस्ड खाद्य व्यवसाय

यदि आप खाना पकाने या फुड प्रॉडक्ट्स बनाने में रुचि हैं, तो आप अपने खाली समय के दौरान अपनी रुचि के हिसाब से प्रॉडक्ट तैयार करके पैसे कमा सकते है, लेकिन आपको यह काम शुरू करने से पहले इस क्षेत्र से संबंधित स्थानीय नियमों और प्रॉडक्ट को मार्केट में बेचने के बारे में अच्छी रिसर्च की आवश्यकता पड़ती है। 

Online Part Time Jobs

आज के समय में बहुत सारी ऑनलाइन जॉब्स इंटरनेट पर उपलब्ध है जो आप अपने खाली समय में घर से आसानी से कर सकते है, ऐसी ही ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स इस प्रकार है –

1. ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब
2. ऑनलाइन कॉंटेंट लेखन जॉब
3. ऑनलाइन ट्यूशन
4. पार्ट टाइम ब्लॉगिंग
5. अफिलीयेट मार्केटिंग
6. ऑनलाइन सर्वेक्षण
7. ऑनलाइन सलाहकार
8. YouTube वीडियो मेकिंग
9. सोशल मीडिया मैनेजर & डिजिटल मार्केटिंग
10. फ्रीलॅन्सिंग & वर्चुयल असिस्टेंट

Online Jobs की विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए CLICK HERE

यहा बताए गये पार्ट टाइम जॉब्स में से अपने लिए एक अच्छा विकल्प अपनी स्किल के हिसाब से चुन कर आप भी अच्छी कमाई कर सकते है, जैसे हजारों लोग ऑफलाइन या ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब करके कर रहे हैं।

इससे संबंधित और भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here