Work From Home Online Jobs Hindi – घर बैठे जॉब कैसे करे?

ghar baithe job 2021 hindi

पूरी दुनिया में कॉविड -19 महामारी के बाद से लोग संभवतः घर से ऑफीस का काम करने के साथ -साथ ऑनलाइन जॉब्स पर ज़्यादा ज़ोर दे रहे है, इससे पहले बहुत कम ऑनलाइन जॉब्स थीं लेकिन अब बिना किसी निवेश के घर बैठे दर्जनों बेहतरीन ऑनलाइन जॉब पा सकते हैं। ऑनलाइन जॉब्स नियमित ऑफीस जॉब्स से बेहतर भुगतान करती हैं और आने वाले वर्षों में नियमित जॉब की तुलना में ऑनलाइन जॉब अधिक सुरक्षित होने वाली है, ghar baithe job 2021 के बारे में विस्तार से इस पोस्ट में जानिए।  

भारत के साथ-साथ सभी देशों के लाखों लोग कुछ अतिरिक्त आय कमाने के लिए ब्लॉग और यूट्यूब चैनलों का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा कई अन्य ऑनलाइन फ्रीलॅन्स वेबसाइटें हैं जो तुरंत ऑनलाइन जॉब्स प्रदान करती हैं जो आपके लिए घर बैठे पैसे कमाने का स्रोत बन सकती है। इंटरनेट पर बहुत पैसा है, लेकिन केवल उन लोगों के लिए जो इसके लायक हैं। ऑनलाइन जॉब्स से कमाई शुरू करने से पहले आपको कड़ी मेहनत और धैर्य रखने की जरूरत होती है।

Ghar baithe job 2021

आप इंटरनेट पर ऑनलाइन जॉब्स पर काम करने के लिए अपने कौशल, आवश्यकता और अपने समय के अनुसार सबसे उपयुक्त ऑनलाइन जॉब का चयन नीचे बताए गये विकल्प में से कर सकते हैं।

1. ऑनलाइन टास्क्स

इंटरनेट पर ऐसी कई दर्जनों वेबसाइटें और कंपनियाँ मौजूद हैं जो आसान ऑनलाइन जॉब्स प्रदान करती हैं जहाँ से आप मात्र 30 मिनट से 2 घंटे तक ऑनलाइन काम करके प्रति माह 100 डॉलर से 500 डॉलर कमा सकते हैं। ऐसी ऑनलाइन जॉब्स को शुरू करने के लिए किसी भी तरह के अनुभव और योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है, कोई भी व्यक्ति ऐसी जॉब्स शुरू कर सकता है। नीचे बताए गये कुछ आसान काम आप इंटरनेट पर करके पैसे कमा सकते हैं।

  • शॉर्ट असाइनमेंट्स
  • साइन अप & डाउनलोड
  • अप्लिकेशन टेस्टिंग
  • ऑनलाइन सर्वे
  • CAPTCHA सॉल्विंग जॉब
  • ऑनलाइन टीचिंग

इंटरनेट पर ऐसी दर्जनों कंपनियाँ हैं जहाँ आपको ऐसी शॉर्ट जॉब्स को पूरा करने के लिए भुगतान प्राप्त है, जैसे ySense सबसे अच्छी कंपनी है।

2. ब्लॉग्गिंग

ब्लॉगिंग हर किसी के लिए एक उत्कृष्ट ऑनलाइन जॉब है जो पार्ट टाइम या फुल टाइम की जा सकती है और ऑनलाइन कैरियर बनाकर अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हो वो भी घर बैठे, बिना किसी निवेश के भी ब्लॉग्गिंग का काम शुरू किया जा सकता है।

3. अफिलीयेट मार्केटिंग

अफिलीयेट मार्केटिंग यानी सहबद्ध विपणन सबसे आकर्षक इंटरनेट जॉब्स में से एक है। इसमे आप एक व्यापारी और ग्राहकों के बीच बिचौलिये के रूप में काम करते हैं। आमज़ॉन अफिलीयेट मार्केटिंग जॉब का अवसर प्रदान करता है। यदि आप आमज़ॉन के अफिलीयेट प्रोग्राम में शामिल होते हैं और एक वेबसाइट, सोशल अकाउंट या अन्य तरीकों के माध्यम से आमज़ॉन के प्रॉडक्ट्स को बेचने में बढ़ावा देते हैं, तो जब ग्राहक आपके अफिलीयेट लिंक से किसी प्रॉडक्ट को खरीदता है तो आप एक कमिशन राशि आमज़ॉन के द्वारा प्राप्त होती है।

4. यूट्यूब चैनल

आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके गूगल एड्स से कमाई के साथ साथ अफिलीयेट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, कोलॅबोरेशन और खुद का कोई प्रॉडक्ट बेचकर भी पैसा कमा सकते है, यूट्यूब पर अपना चॅनेल बनाना बहुत ही आसान है, बस निरंतर किसी खास टॉपिक पर वीडियो बनाकर उपलोआड करना होता है या फिर आप वलोग्गिंग वीडियो भी बना सकते है।

5. फ्रीलॅन्सिंग

फ्रीलांसिंग घर से ऑनलाइन काम करने और अपनी स्किल को अपने ग्राहकों को बेचने का एक तरीका है, जैसे अगर आप कंटेंट राइटिंग में अच्छे हैं तो आप अपने क्लाइंट्स के लिए कंटेंट लिख सकते हैं, अगर आप वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग या किसी अन्य काम में अच्छी पकड़ रखते हैं, तो आप अपने स्किल से संबंधित ऑनलाइन असाइनमेंट लेकर, उसको पूरा करने के बाद, अपने क्लाइंट्स को भेजना होता है और इसके लिए आपको भुगतान किया जाता है।

आप अपनी विशेषज्ञता और स्किल की डिमांड के अनुसार 10 से 50 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई लोकप्रिय फ्रीलॅन्सिंग वेबसाइट है जहा पर काफ़ी सारी फ्रीलांस जॉब उपलब्ध है।

6. ऑनलाइन राइटिंग

इंटरनेट पर बहुत सारे ब्लॉग वेबसाइट हैं जिनको नियमित कंटेंट की आवश्यकता होती है, यदि आप लिखने के काम में दिलचस्पी रखते है तो यह जॉब आपके लिए घर बैठे ऑनलाइन कमाई का ज़रिया बन सकती है, इंटरनेट पर इस तरह की जॉब्स काफ़ी डिमांड में है क्योकि ब्लॉग वेबसाइट के मालिकों को उनके ब्लॉग के लिए कॉंटेंट उपलब्ध करवाने और ब्लॉग पोस्ट लिखने हेतु लेखन विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है। एक कॉंटेंट लेखक आसानी से अपने अनुभव और विशेषज्ञता के आधार पर 10 से 20 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से कमा सकता है। इस प्रकार की जॉब प्रदान करने वाली वेबसाइट्स है, जैसे – Fiverr, UpWork, iWriter, Contently

7. डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में बहुत ही ट्रेंडिंग करियर विकल्प है, जिसमे लगभग सभी डिजिटल मार्केटर्स घर बैठे ही काम करते हैं। यदि आप भी इस ज़रिए से ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं तो आपके पास डिजिटल मार्केटिंग की स्किल होना ज़रूरी है, इसके लिए ऑनलाइन कई डिजिटल मार्केटिंग कोर्स उपलब्ध हैं। डिजिटल मार्केटिंग में कुछ बेहतरीन और अच्छा भुगतान करने वाली जॉब्स इस प्रकार है, जैसे – Social Media Marketing, SEO executive or expert, Google Ads expert, Facebook Marketing, Web Analytics Work, Copywriter, Email Marketing

8. वर्चुयल असिस्टेंट

एक वर्चुअल असिस्टेंट घर से ही काम करता हैं और अपने ग्राहकों को उसके व्यवसाय से संबंधित कार्यों जैसे अकाउंट्स, नियुक्तियों को ठीक करना, कॉल करना या कॉल रिसिव करना, मीटिंग फिक्स करना आदि, के लिए उनकी मदद करता है और अपने काम के बदले आप वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करने के लिए 10 से 20 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान प्राप्त कर सकते है। Acelerar, BirckWorkIndia, FancyHands, GetFriday जैसी विभिन्न कंपनियां हैं जहां आप वर्चुयल असिस्टेंट वर्क के लिए ऑनलाइन अप्लाइ कर सकते हैं।

9. नेटवर्क मार्केटिंग

आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं है, क्योकि अब यह काम घर से कर सकते हैं और सोशियल मीडीया प्लेटफार्मों के माध्यम से अन्य नेटवर्क मार्केटर्स की भर्ती कर सकते हैं। यदि आप इस काम को अधिक गंभीरता से शुरू करते हैं तो आप अपनी एक वेबसाइट और अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, और अपनी एमएलएम कंपनी व उसके प्रॉडक्ट्स का प्रचार ऑनलाइन कर सकते हैं।

10. ऑनलाइन एजेंट

इंश्योरेंस एजेंट, रियल एस्टेट एजेंट जैसे एजेंट घर से काम करके पैसा कमा रहे है, जैसे यदि आप बीमा पॉलिसी बेचते हैं, तो आप बीमित व्यक्ति को प्रीमियम का भुगतान करने तक आवर्ती आय कमा सकते हैं। ऐसे ही यदि आप किसी संपत्ति को बेचने या किसी के लिए खरीदने में मदद के एवज में 1% से 2% तक की धन राशि कमा सकते है और आपको इस काम के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप यह काम आसानी से घर से काम कर सकते हैं, आप सोशल मीडीया प्लेटफॉर्म, अपनी खुद की वेबसाइट या 99एकर्स जैसी वेबसाइट के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं।

इससे संबंधित और पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here