Law of Attraction क्या होता है?

law of attraction in hindi

आकर्षण का नियम एक ऐसा वैज्ञानिक सिद्धांत है जो हमारे जीवन को आकर्षित करने की क्षमता रखता है, और जो, हमारे विचारों में जो कुछ भी होता है उसे वास्तविकता में बदलने के लिए मन की शक्ति का उपयोग करता है। यदि आप किसी भी विषय को लेकर नकारात्मक रखते हैं तो आप उसके नीचे लगातार दबे रहेंगे। यदि आप सकारात्मक विचारों या अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप उन्हें प्राप्त करने के तरीके के नज़दीक पहुँच जाएँगे, आकर्षण का नियम (law of attraction in hindi) यह निर्धारित करता है कि जो कुछ भी हम कल्पना में लाते है वह प्राप्त करने योग्य बन जाता है यदि हम उस पर काम करे तो!

1. Law of Attraction kya hai/kya hota hai – Akarshan ka niyam/siddhant kya hai – What is law of attraction in Hindi?
2. Law of attraction kaise kaam karta hai – How to work law of Attraction in Hindi?
3. Law of attraction kaise use kare – How to use law of attraction in Hindi?
4. Law of attraction tips Hindi?
5. Law of attraction se height kaise badhaye?

आकर्षण का नियम कोई नया सिद्धांत नहीं है बल्कि यह कई हजार साल पहले का नियम है। बहुत से प्राचीन धर्म अपने पवित्र शास्त्रों के माध्यम से आकर्षण के नियम के बारे में सीधे तौर पर बताते हैं। हिंदू अवधारणा की बात करे तो बौद्ध, जैन और सिख शिक्षाओं में भी “लॉ ऑफ अट्रैक्शन” की चर्चा है, क्योंकि ये तीनों धर्म हिंदू धर्मग्रंथों से मिलते हैं।

Law of Attraction क्या है?

दर्शनशास्र के अनुसार लॉ ऑफ अट्रैक्शन इस सिद्धांत पर आधारित है कि सकारात्मक विचार व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक अनुभव लाते हैं और नकारात्मक विचार व्यक्ति के जीवन में नकारात्मक अनुभव लाते हैं, यह सिद्धांत उन विचारों पर आधारित एक विश्वास है जो लोगों में एक शुद्ध ऊर्जा से आते है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य, धन और व्यक्तिगत संबंधों में सुधार ला सकता है, जैसे एक फिल्मी डाइयलोग है कि “किसी चीज़ को सीधत्त से चाहो तो पूरी कायनत उस चीज़ को आपसे मिलाने में लग जाती है” यह आकर्षण  के नियम का ही एक उदाहरण है।

आकर्षण का नियम निश्चित रूप से हमारे जीवन में स्थितियों, पर्यावरण और अनुभवों को हमारे आदतन, विशेषता, प्रमुख मानसिक दृष्टिकोण के अनुरूप काम करता है, इस नियम के समर्थकों का मानना ​​है कि आकर्षण का नियम हमेशा लगातार संचालन में होता है और यह प्रत्येक व्यक्ति को उन स्थितियों और अनुभवों तक पहुँचता है, जिनके बारे में वे खास रूप से सोचते रहते हैं या जिसकी वे इच्छा या अपेक्षा करते रहते हैं। आकर्षण का नियम हर काम में सार्वभौमिक रूप से काम करता है और हम किसी के बारे में लगातार सोचते हैं, वो हमारे तरफ आकर्षित ज़रूर होता हैं।

सकारात्मक विचार और सकारात्मक भावना सकारात्मक अनुभवों और अवसरों को आकर्षित करने की अनुमति “लॉ ऑफ अट्रैक्शन” देता है। एक बार जब हम वास्तव में आकर्षण के कानून के पीछे की सच्ची कुंजी को समझे लेते है तो हम भय, चिंता या भय के चक्र एर नकारात्मकता से हमेशा के लिए मुक्त हो जाएँगे।

लॉ ऑफ अट्रैक्शन कैसे काम करता है?

यदि आप कुछ समय से अपने सपनों को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं, तो आप अपने आप को अधिक उत्सुक रखते हैं यानी आपको पता होता है कि आप क्या कर रहे हैं, आप इसके सैद्धांतिक आधारों के बारे में जागरूक होते है, इस विषय पर नए अनुसंधान के कई विवरण हैं, जो बताते है कि आकर्षण का नियम कैसे काम करता है?

यह लगातार काम करता है – आकर्षण का नियम आपके द्वारा किए गए प्रत्येक कार्य और प्रत्येक दिन को प्रभावित कर रहा होता है।

आपके काम करने की आवृत्ति परिणामों को निर्धारित करती है – आप किस आवृत्ति से काम कर रहे हैं, यह निर्धारित करने वाला प्राथमिक कारक होता है कि आप अपने सपनों को सफलतापूर्वक प्राप्त करेंगे या नही। इसका मतलब यह है कि यदि आप उच्च आवृत्ति से सकारात्मकता, प्रेम, करुणा और उत्पादकता को बनाए रखते हुए काम करते हैं तो आप अनिवार्य रूप से अपने जीवन में बहुत अधिक अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

यह अचेतन द्वारा प्रभावित होता है – यदि आप वास्तव में एक सकारात्मक व्यक्ति हैं, लेकिन फिर भी आप अपने मन के अचेतन भागों के कारण नकारात्मक चीजों को अपने जीवन में आकर्षित कर सकते है जोकि आपके जेनेटिक और अंतर्निहित न्यूरोलॉजी के द्वारा आकारित होते हैं।

जिस पर आप ध्यान केंद्रित करते हैं आप वही प्राप्त करते है – यदि आप काफी चिंतित रहते है कि आप यह नही प्राप्त होगा यानी आप नकारात्मक सोच रहे है, ऐसे में सच में आप वह प्राप्त नही करते है बल्कि आपको यह सोचना चाहिए की हा मुझे यह ज़रूर प्राप्त होगी, तो आप उस वस्तु को वास्तव में अपनी ओर आकर्षित कर रहे होते है, आकर्षण का नियम ऐसे ही काम करता है।

Law of attraction को कैसे इस्तेमाल करे?

आकर्षण का नियम अनंत संभावनाओं, अनंत बहुतायत और अनंत आनंद के लिए हमको अनुमति प्रदान करता है। यह नियम कठिनाई का कोई क्रम नहीं जानता है, बल्कि यह हमारे जीवन को हर तरह से बदल सकता है। एक बार जब हम आकर्षण के नियम को समझ जाते हैं कि यह कैसे काम करता है, तो हम अपनी मर्ज़ी से एक बेहतर जीवन बना सकते हैं।

✦ हम अपने जीवन में उत्पन्न होने वाली स्थितियों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
✦ हम अलग तरह से सोचने का विकल्प खुद चुन सकते हैं।
✦ हम उन चीजों के बारे में ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्हे हम अपने जीवन में अधिक चाहते हैं।
✦ हम उन चीजों का अधिक अनुभव कर सकते हैं जो हमको अच्छा महसूस कराती हैं।
✦ हम अपने विचारों और भावनाओं को प्रबंधित करके अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

आकर्षण के नियम का उपयोग करना तीन चरणों वाली प्रक्रिया होती है पूछना, विश्वास करना और प्राप्त करना। आइये जानते हैं –

✦ आप जो चाहते हैं उसके लिए ब्रह्मांड से पूछें, उसके लिए नही पूछें जो आप नही चाहते हैं।
✦ विश्वास करें कि आप जो चाहते हैं वह आपको ज़रूर मिलेगा, और फिर कार्रवाई करना शुरू करे।
✦ आप एक उत्साही बनकर आप जो चाहते हैं, उसे प्राप्त करें, यानी आप अपने पूरे दिन में प्यार, खुशी, प्रशंसा और कृतज्ञता की सकारात्मक भावनाओं को बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।
✦ यदि आप अपने जीवन में प्रेम चाहते हैं, तो प्रेम पर ध्यान दें। आप जिस प्यार को आकर्षित करना चाहते हैं, उसके लायक बनें।
✦ ध्यान यानी मेडिटेशन का नियमित अभ्यास आपके मन को विचलित होने से बचाएगा, आपके विचारों को शुद्ध करेगा और आपके आध्यात्मिक संबंध को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। यह आत्मा को नवीनीकृत करता है, शरीर को आराम देता है, और आत्मा को शांत प्रदान करता है।
✦ आकर्षण के नियम का इस्तेमाल सफलता, चमत्कार और उन चीजों को प्राप्त करने मदद करता हैं, जो काफ़ी असम्भव होती है।

लॉ ऑफ अट्रैक्शन की Tips?

आकर्षण का नियम हमारे जीवन में कई संभावनाओं को सफल करने और अनंत आनंद प्रदान करने में मदद करता है, आकर्षण के सिद्धांत के कुछ महवपूर्ण टिप्स इस प्रकार है –

✦ आपके विचार ही आपकी इच्छाओं को निर्धारित करते हैं
✦ जीवन में हमेशा बड़ा सोचो
✦ सकारात्मक प्रतिज्ञान का जीवन में उपयोग करें
✦ अपने सभी लक्ष्यों को स्पष्ट करें
✦ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने वाले संसाधनों को आकर्षित करने के लिए एक विज़न बनाओ
✦ अपने दिल और दिमाग को खोलकर पॉजिटिव एक्शन लो

“What the mind of man can conceive and believe, the mind of man can achieve.”

Napoleon Hill

लॉ ऑफ अट्रैक्शन से हाइट कैसे बढ़ाए?

कुछ लोगों को अपनी शारीरिक संरचना को बदलने में मदद के लिए आकर्षण के नियम के संबंध में शक होता हैं, जबकि कुछ लोगो ने इसे संभव किया हैं, कुछ इंच बढ़ने की क्षमता के लिए आपको सबसे पहले इसके पीछे उस भावना से खुद को जोड़ने की जरूरत होती है।

विज़ुअलाइज़ेशन यानी दृश्य/कल्पना एक ऐसी तकनीक है जिसे लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को इस्तेमाल करने वाले तब इस्तेमाल करते हैं जब वे कुछ प्रकट करना चाहते हैं। ब्रह्माण्ड को आपको लंबाई बढ़ने के इरादे को दर्शाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने आप में अपनी बढ़ती लंबाई को महसूस करे, आप उस भावना को प्राप्त करने में सहायता करने के लिए अपनी कल्पना शक्ति को मजबूत करे और कठोर इरादा रखे और इस पर काम करे। अपनी ऊर्जा और कल्पना का उपयोग करके उस भावना और खुद की छवि को अपने आप में एक लंबे, खुश संस्करण के रूप में कैप्चर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here