Ulhasnagar kaha par hai और kha padta hai - उल्हासनगर शहर कहाँ है?

उल्हासनगर (Ulhasnagar) कहा पर है?

ulhasnagar kaha par hai

यहा जानिए उल्हासनगर के बारे में जैसे – ulhasnagar kahan hai, ulhasnagar ka pin code, ulhasnagar ka taluka kya hai, ulhasnagar kha padta hai और ulhasnagar kaha par hai

विषय सूची दिखाएं
एरिया28 km²
उन्नयन19 m
पिन कोड421 001, 421 002, 421 003, 421 004, 421 005
जनसंख्या5.07 लाख (2011 के अनुसार)
बहुसंख्यक समुदायसिंधी
नज़दीकी शहरकल्याण और अम्बरनाथ
जिलाठाणे, महाराष्ट्र
मुंबई से दूरी45-60 KM (रूट के हिसाब से अलग-अलग)
उल्हासनगर कहाँ है?

उल्हासनगर महाराष्ट्र राज्य में है।

उल्हासनगर कहा पड़ता है?

उल्हासनगर शहर महाराष्ट्र के ठाणे ज़िले में पड़ता है।

उल्हासनगर कहा पर है?

भारत में महाराष्ट्र राज्य में मुंबई से 60 किलोमीटर दूर स्थित एक शहर है, उल्हासनगर जो ठाणे ज़िले के अंतर्गत आता है और मुंबई क्षेत्र का एक शहरी भाग है। इस नगर या शहर का नाम उल्हास नदी के नाम से पडा है जो कोकण की सबसे लंबी नदी है।

उल्हासनगर का पिन कोड क्या है?

उल्हासनगर शहर मुख्यत 5 कैम्प में बँटा हुआ है, इसलिए यहा हर कैंप का अलग-अलग पिन कोड नंबर है जैसे –
Unr-1 का पिन कोड 421001
Unr-2 का पिन कोड 421002
Unr-3 का पिन कोड 421003
Unr-4 का पिन कोड 421004
Unr-5 का पिन कोड 421005

उल्हासनगर का तालुका क्या है?

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोंकण डिवीजन में एक तालुका है।

उल्हासनगर, जो एक नगरपालिका शहर है और इसी नाम से तहसील का मुख्यालय है, महाराष्ट्र राज्य के ठाणे जिले में स्थित एक नगर है। यह शहर मुंबई नगर पालिका के अंतर्गत भी आता है जिसका प्रबंधन एमएमआरडीए द्वारा किया जाता है।

उल्हासनगर 60+ साल पुराना नगर है, भारत के विभाजन के दौरान, भारत के पश्चिम की ओर से प्रवासियों, विशेष रूप से सिंधियों के एक उपनिवेश के रूप में इसे बनाया गया था। ऐसा कहा जाता है कि नवनिर्मित पश्चिमी पाकिस्तान से लगभग 100,000 सिंधी भाषी शरणार्थियों को यहां निर्जन सैन्य शिविरों में स्थानांतरित कर किया गया था। उन्होंने उल्हासनगर में शरण ली और उन्हें इस भूमि पर अपना शेष जीवन व्यतीत करना पड़ा।

धीरे-धीरे वे लोग अपना घर बनाकर और व्यवसाय स्थापित करके यहां बस गए। 2010 में हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार उल्हासनगर में अब लगभग 400,000 सिंधी हिंदू रह रहे हैं।

भारत के तत्कालीन गवर्नर-जनरल सी राजगोपालाचारी ने इस शहर को ‘उलहासनगर’ नाम दिया था, जिसे पहले कल्याण सैन्य शिविर कहा जाता था, जब यह क्षेत्र 1949 में टाउनशिप में परिवर्तित हो गया था। अब, उल्हासनगर का प्रशासन, जो महाराष्ट्र राज्य का एक निर्वाचन क्षेत्र है, जो उल्हासनगर नगर परिषद (यूएमसी) के नियंत्रण में है।

उल्हासनगर एक ऐसा शहर है जो दुनिया के सबसे बड़े जींस निर्माण केंद्र में से एक है, जिसमें कई छोटे उद्योग हैं जो उचित मूल्य पर बेहतरीन डेनिम का निर्माण करते हैं। इसके अलावा, उल्हासनगर शादी की खरीदारी और फर्नीचर की खरीदारी के लिए भी प्रसिद्ध है। देश के सभी हिस्सों से सिंधी अपनी शादी से संबंधित खरीदारी के लिए इस शहर में आते हैं।

उल्हासनगर में सिंधी प्रमुख समुदाय हैं, यहां पर उनकी अनूठी परंपरा और संस्कृति यानी सिंधी कल्चर का अनुभव किया जा सकता हैं। शहर में कई सारे मंदिर, गुरुद्वारे और अन्य धार्मिक स्थान मौजूद हैं और यहां के रेस्तरां स्वादिष्ट सिंधी व्यंजन परोसते हैं जो वास्तव में पहली बार शहर आने वालों के लिए एक नया अनुभव साबित हो सकता है।

इस शहर के नज़दीक में बिड़ला ग्रूप द्वारा स्थापित “सेंचुरी रेयोन” मिल और “बिड़ला मंदिर” भी स्थित है।

यह शहर मुंबई के नजदीक है, यहां सड़क या रेल मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता हैं। ऑटो रिक्शा की सुविधा शहर के भीतर यात्रा के लिए उपलब्ध हैं, ऑटो रिक्शा का किराया ज़्यादा अधिक नही होता है।

जानिए, राजस्थान में घूमने के लिए बेहतरीन शहर कौनसे है?

Leave a Comment

error: