NFC kya hai (Jio Phone Me) - एनफसी का मतलब क्या है, कैसे पता करें?

NFC क्या है? (nfc ka kya matlab hai jio phone me)

nfc kya hai

जानिए, फोन में एनएफसी (NFC) का Full Form और NFC का क्या मतलब होता है? nfc ka kya matlab hai jio phone me और nfc kya hai in Hindi

एनएफसी फुल फॉर्म इन हिन्दी (NFC Full Form in Hindi)

जिओ फ़ोन में NFC का फुल फॉर्म “Near Field Communication” है जिसका हिन्दी में मतलब “नजदीक फील्ड संचार” होता है यानी अपने आस-पास कम्युनिकेशन करना।

एनएफसी का क्या है (nfc kya hai)

नियर-फील्ड संचार दो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच 4 सेमी या उससे कम की दूरी पर संचार के लिए संचार प्रोटोकॉल का एक सेट है। NFC एक साधारण सेटअप के साथ कम गति वाला कनेक्शन प्रदान करता है जिसका उपयोग अधिक सक्षम वायरलेस कनेक्शन को बूटस्ट्रैप करने के लिए किया जा सकता है।

NFC डिवाइस दो मुख्य प्रकार के होते हैं, 

  1. निष्क्रिय संचार एनएफसी डिवाइस (Passive Communication NFC Devices)
  2. सक्रिय संचार एनएफसी डिवाइस (Active Communication NFC Devices)

निष्क्रिय डिवाइस में कोई power source नहीं होता है और वे केवल सक्रिय उपकरणों से जुड़ सकते हैं।

NFC Tag

एनएफसी टैग कई प्रकार के आकारों में उपलब्ध हैं। सबसे छोटे स्टिकर सिर्फ 5-6 मिमी वर्ग के हो सकते हैं। सबसे बड़ा आमतौर पर लगभग 85 मिमी x 55 मिमी के क्रेडिट कार्ड के आकार के बारे में होता है।

एनएफसी का क्या मतलब है जीओ फ़ोन में (NFC ka kya Matlab hai Jio Phone me)

एक ऐसी वायरलेस टेक्नोलॉजी जो एकदम वाईफाई की तरह ही काम करती है, एनएफसी (NFC) होती है, जब हम ब्लूटूथ के ज़रिए 2 डिवाइस को आपस मे कनेक्ट करने की कोशिश करते है तो हमे उन्हे कनेक्ट करने में काफ़ी समय लग जाता है, ऐसे में, फोन में एनएफसी काम आती है जो ब्लूटूथ से काफ़ी एडवांस होती है।

इसको इस्तेमाल करने के लिए यह ज़रूरी है कि आपके फोन में या किसी अन्य डिवाइस जिससे आप एनएफसी को कनेक्ट करना चाह रहे हो, उसमें एनएससी ज़रूर हो, अन्यथा आप इसका उपयोग नही कर पाओगे!

यदि आप आपनी किसी डिवाइस से एनएफसी कनेक्ट करना चाहते हो तो आपको दूसरे डिवाइस से अपने डिवाइस को एकबार टच ही करना है, फिर आपके डिवाइस का NFC अन्य डिवाइस के एनएफसी से अपनेआप कनेक्ट हो जाता है

एनएफसी का फीचर हर किसी के स्मार्ट फोन में नही होता है, आपके डिवाइस या फोन मे एनएफसी है कि नही, यह जानने के लिए नीचे दी गयी जानकारी को पढ़े…Do i Have NFC 

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे फ़ोन में nfc है? (How do i know if i have nfc on my phone)

आपके स्मार्ट फोन में एनएफसी है या नही इसका पता लगाने के लिए आपको अपने फोन में Do i Have NFC नाम का एक अप्लिकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है, और उसे इनस्टॉल करना करके ओपन करना है, फिर यह अप्लिकेशन आपके स्मार्ट फोन की सारी जानकारी प्रदान कर देगा, जिससे आप जान पाएँगे कि आपका फोन NFC सपोर्ट करता है कि नही!

फोन setting में nfc कैसे पता करें? (How to check/find nfc in phone setting)

यदि आप बिना किसी अप्लिकेशन को डाउनलोड किए जानना चाहते है कि फोन में NFC है या नही, तो आप अपने Phone की Setting से इसका पता लगा सकते है, इसके लिए नीचे बताए स्टेप्स फॉलो करे, जैसे –

  • फोन सेट्टिंग खोले
  • More के विकल्प को चुने
  • फिर, Wireless and Networks पर क्लिक करे
  • फिर, यदि आपको वहा NFC का विकल्प दिखता है तो आपका फोन NFC सपोर्ट करता है, अगर नही दिखता है तो नही करता है!

अन्य भी पढ़े

Leave a Comment

error: