प्रधानमंत्री योजना लिस्ट | Prime Minister Yojana List 2024

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट: Prime Minister Scheme List

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट

सामाजिक-आर्थिक विकास को गति देने और लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए, भारत के प्रधान मंत्री ने कई परिवर्तनकारी प्रधानमंत्री योजना की एक श्रृंखला शुरू की हैं, जिनका लक्ष्य बहुमुखी चुनौतियों का समाधान करना और समाज के हर वर्ग के लिए ठोस लाभ पहुंचाना है। वित्तीय समावेशन से लेकर ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य सेवा से लेकर शिक्षा तक, प्रधानमंत्री योजना लिस्ट में पूरे देश में समावेशी और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार किए गए विविध प्रकार के कार्यक्रम शामिल हैं।

प्रधानमंत्री योजना क्या है?

“प्रधानमंत्री योजना” शब्द काफी व्यापक है और इसका तात्पर्य किसी देश के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई किसी भी पहल या कार्यक्रम से हो सकता है। इन योजनाओं का उद्देश्य आम तौर पर विशिष्ट मुद्दों को संबोधित करना या देश के भीतर कुछ विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करना है।

उदाहरण के लिए, भारत में, प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई कई योजनाएं हैं, जैसे प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई), प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई), प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान), और कई अन्य।

प्रत्येक Sarkari Yojana वित्तीय समावेशन, आवास, कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और बुनियादी ढांचे के विकास जैसे विभिन्न क्षेत्रों को लक्षित करती है।

प्रधानमंत्री योजनाएं अक्सर नागरिकों को सीधे वित्तीय सहायता, सेवाएं या लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, विशेष रूप से समाज के हाशिए पर या आर्थिक रूप से वंचित वर्गों से संबंधित लोगों को। आमतौर Pradhanmantri Yojana का मुख्य उद्देश्य पर जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करना और पूरे देश में समावेशी विकास को बढ़ावा देना है।

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट

  1. पीएम आवास योजना
  2. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  3. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  4. आयुष्मान भारत
  5. अटल पेंशन योजना
  6. पीएम किसान गरीब कल्याण
  7. किसान सम्मान निधि योजना
  8. स्वर्ण मुद्रीकरण योजना
  9. जनधन योजना
  10. प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना
  11. पीएम स्वनिधि योजना
  12. सांसद आदर्श ग्राम योजना
  13. स्वच्छ भारत अभियान
  14. वय वंदना योजना
  15. अमृत ​​योजना
  16. दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना
  17. जलशक्ति अभियान 2022
  18. किसान सूर्योदय योजना
  19. मेक इन इंडिया
  20. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  21. रेल कौशल विकास योजना
  22. कौशल भारत मिशन
  23. स्मार्ट सिटी मिशन
  24. स्टैंड अप इंडिया योजना
योजना का नामकेंद्रीय क्षेत्र/केंद्र प्रायोजित योजनानेतृत्व मंत्रालयलॉन्च का वर्षक्षेत्रसंक्षेप
अग्निपथ योजनासीएस 14 जून 2022 को लागू हुआरक्षा मंत्रालय (भारत)2022रक्षासशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं में कमीशंड अधिकारियों के पद से नीचे के सैनिकों की भर्ती के लिए। अग्निपथ योजना सेना में भर्ती का एकमात्र मार्ग होगी। सभी भर्तियों को केवल चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा। इस प्रणाली के तहत भर्ती किए गए कर्मियों को अग्निवीर कहा जाएगा जो एक नई सैन्य रैंक होगी।
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (एमएसएससी)2023वित्तMSSC योजना भारत सरकार द्वारा बजट 2023 में भारत में महिलाओं और लड़कियों के लिए शुरू की गई थी।
पीएम पोषण शक्ति निर्माण अभियानसीएसएसएमओडब्ल्यूसीडी2021स्वास्थ्य शिक्षास्कूली बच्चों को मुफ्त दोपहर का भोजन उपलब्ध कराने के लिए 1995 की मध्याह्न भोजन योजना (मध्य भोजन योजना) का नया संस्करण। 2022 में वित्तीय परिव्यय ₹10,233 करोड़ था (2023 में ₹110 बिलियन या US$1.4 बिलियन के बराबर)। पोषण अभियान 2018 में शुरू किया गया था। छत्र योजना “सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0” के तहत समूहीकृत। विस्तारित लक्ष्यों में बौनापन, अल्पपोषण, एनीमिया और जन्म के समय कम वजन को कम करना शामिल है।
राज्यों के लिए शिक्षण-अधिगम और परिणामों को सुदृढ़ बनानासीएसएसMoE2020शिक्षा10 मिलियन शिक्षकों को शामिल करते हुए छह राज्यों में स्कूली शिक्षा में सुधार करना। विश्व बैंक द्वारा वित्तीय सहायता, यह उसी लक्ष्य की दिशा में 1994 से भारत सरकार-विश्व बैंक के प्रयासों की एक निरंतरता है। समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से लागू किया गया।
स्वामित्व योजनासीएसMoPR2020ग्रामीण विकासड्रोन की मदद से गांवों में संपत्तियों की मैपिंग में मदद करना। इसका उद्देश्य संपत्ति पर विवादों को कम करने में मदद करना है। यह पोर्टल ग्रामीणों के लिए बैंक ऋण प्राप्त करना आसान बनाने में मदद करेगा।
गरीब कल्याण रोजगार अभियानसीएस12 मंत्रालय2020रोज़गारकोरोनोवायरस महामारी के बाद गरीबों के लिए रोजगार अभियान 12 मंत्रालयों और 6 राज्यों को कवर करता है। 20 जून 2020 को लॉन्च हुआ और 22 अक्टूबर 2020 को समाप्त हुआ।
पीएम मत्स्य सम्पदा योजनासीएसएसMoFAHD2020मछली पालनमत्स्य पालन क्षेत्र में किसानों के लिए राष्ट्रव्यापी कल्याणकारी उपाय। 2020-2024 की अवधि के लिए कार्यान्वयन के लिए ₹20,050 करोड़ (2023 में ₹220 बिलियन या यूएस $2.8 बिलियन के बराबर) का अनुमानित आवंटन।
पीएम किसान सम्मान निधिसीएसMoF2019कृषिप्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से पात्र किसानों को प्रति वर्ष ₹6,000 (2023 में ₹6,700 या यूएस$84 के बराबर) की आय सहायता।
जल जीवन मिशनसीएसएसMoJS2019ग्रामीण विकासत्वरित ग्रामीण जल आपूर्ति कार्यक्रम 1972 में शुरू हुआ। 2009 में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (NRDWP) में पुनर्गठित किया गया। प्रत्येक ग्रामीण परिवार को व्यक्तिगत नल के माध्यम से पानी उपलब्ध कराना। 2022 में वित्तीय परिव्यय ₹60,000 करोड़ (2023 में ₹670 बिलियन या US$8.4 बिलियन के बराबर) है।इसमें ‘हर घर नल से जल’ या ‘नल से जल योजना’ शामिल है।

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट में कई अन्य योजनाएं हैं, जिनका विवरण नीचे दिया गया है,

अटल भूजल योजना (Atal Jal, Atal Groundwater Scheme)

अटल भूजल योजना 25 दिसंबर 2019 को पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक भूजल प्रबंधन योजना है। योजना का उद्देश्य सात राज्यों में भूजल प्रबंधन में सुधार करना है

पीएम किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (PM KUSUM Scheme, PM Energy Security and Upliftment Campaign)

किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र को सिंचाई और डी-डीजलीकरण के लिए स्रोत प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा मार्च 2019 को प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (कुसुम) योजना शुरू की गई। पीएम-कुसुम योजना को मार्च 2019 में मंजूरी दी गई

पीएम श्रम योगी मानधन (PM SYM)

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा फरवरी 2019 में असंगठित क्षेत्र के न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष तक के गरीब मजदूरों के लिए शुरू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है।

पीएम अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (PM AASHA, Farmer Income Protection Scheme)

प्रधान मंत्री किसान आय संरक्षण योजना, जिसे पीएम आशा (पीएम-आशा) के रूप में भी जाना जाता है, सितंबर 2018 में घोषित भारत सरकार की एक छत्र योजना है, जिसका उद्देश्य न्यूनतम समर्थन मूल्य जैसी मूल्य नीतियों को पूरा करना सुनिश्चित करना है।

आयुष्मान भारत योजना (AB PM-JAY, Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana, People’s Health Scheme)

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) भारत सरकार की एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका उद्देश्य देश में कम आय वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा कवरेज तक मुफ्त पहुंच प्रदान करना है।

समग्र शिक्षा (National Education Mission)

राष्ट्रीय शिक्षा मिशन प्री-स्कूल से लेकर कक्षा 12 तक के स्कूली शिक्षा क्षेत्र के लिए एक व्यापक कार्यक्रम है, जिसे 2018 में लॉन्च किया गया था। इसे भारत के 2019 अंतरिम केंद्रीय बजट में ₹385.72 बिलियन (US$4.8 बिलियन) का बजट आवंटित किया गया था।

पीएम जन विकास कार्यक्रम (PMJVK, PM People Progress Programme)

2008 में बहु-क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम (एमएसडीपी) के रूप में शुरू किया गया। अल्पसंख्यक सघनता वाले क्षेत्रों का विकास।

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (RGSA, National Village Swaraj Campaign)

पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करना और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में उनका समर्थन करना।

खेलो इंडिया – खेलों के विकास के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम

खेल का बुनियादी ढांचा, प्रायोजन, उत्कृष्टता। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और विंटर गेम्स जैसी प्रतियोगिताएं। जनसंख्या की सामान्य फिटनेस।

कृष्णोन्नति योजना

2017 में शुरू हुई 11 योजनाओं को मिलाकर अंब्रेला योजना।

पीएम मातृत्व वंदना योजना (PM Maternity Support Scheme)

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई), जिसे पहले इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना के नाम से जानते थे, जो एक मातृत्व लाभ योजना है, इसे साल 2010 में लॉन्च किया गया था और 2017 में इसका नाम बदल दिया गया।

पीएम उज्ज्वला योजना (PM Lighting Scheme)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 मई 2016 को गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की महिलाओं को 50 मिलियन एलपीजी कनेक्शन वितरित करने के लिए शुरू की गई थी।

पीएम फसल बीमा योजना (PM Crop Insurance Scheme)

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 फरवरी 2016 को शुरू की गई प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) किसानों के लिए उनकी उपज के लिए एक बीमा सेवा है। इसे पहले की दो योजनाओं राष्ट्रीय कृषि बीमा को प्रतिस्थापित करके वन नेशन-वन स्कीम थीम के अनुरूप तैयार किया गया था

Stand-Up India

स्टैंड-अप इंडिया को भारत सरकार द्वारा 5 अप्रैल 2016 को महिलाओं और एससी और एसटी समुदायों के बीच उद्यमिता का समर्थन करने के लिए लॉन्च किया गया था। स्टैंड अप इंडिया लोन योजना उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए 2016 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी पहल है

पीएम कृषि सिंचाई योजना (PMKSY, PM Agriculture Irrigation Scheme)

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना कृषि उत्पादकता में सुधार और देश में संसाधनों का बेहतर उपयोग सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय मिशन है।

स्मार्ट सिटी मिशन

राष्ट्रीय स्मार्ट सिटी मिशन एक शहरी नवीनीकरण प्रोग्राम है, जिसके तहत देश में स्मार्ट सिटीज को विकसित करना, और उन्हें लोगो के अनुकूल और बेहतर बनाना है।

डिजिटल इंडिया

डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा बेहतर ऑनलाइन बुनियादी ढांचे और इंटरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ाकर नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया एक अभियान है।

पीएम आवास योजना – (ग्रामीण) (PMAY-G, PM Housing Scheme Rural)

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना, पहले इंदिरा आवास योजना, एक सामाजिक कल्याण कार्यक्रम है, जो भारत में ग्रामीण गरीबों के लिए आवास प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाया गया है। शहरी गरीबों के लिए इसी तरह की एक योजना 2015 में 2022 तक सभी के लिए आवास के रूप में शुरू की गई थी।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना, जिसे पहले स्वावलंबन योजना के नाम से जाना जाता था, भारत में एक सरकार सपोर्टेड पेंशन योजना है, जो असंगठित क्षेत्र पर फोकस्ड है। 2015 बजट के भाषण के दौरान तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली जी ने इस योजना का जिक्र किया था।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY, PM Safety Insurance Scheme)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत में सरकार समर्थित दुर्घटना बीमा योजना है। इसका मूल रूप से फरवरी 2015 में वित्त मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली द्वारा 2015 के बजट भाषण में उल्लेख किया गया था। इसे औपचारिक रूप से 8 मई को कोलकाता में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY, PM Life Light Insurance Scheme)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत में सरकार समर्थित जीवन बीमा योजना है। इसका मूल रूप से फरवरी 2015 में तत्कालीन वित्त मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली द्वारा वर्ष 2015 के बजट भाषण में उल्लेख किया गया था।

पीएम कौशल विकास योजना (PM Skill Development Scheme) 

नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री पद 26 मई 2014 को राष्ट्रपति भवन में भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने के साथ शुरू हुआ। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मनमोहन सिंह के बाद भारत के 14वें प्रधान मंत्री बने।

Pradhanmantri Yojana List (प्रधानमंत्री योजना लिस्ट)

  1. PM Awas Yojana
  2. Pradhan Mantri Mudra Yojana
  3. Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana
  4. Ayushman Bharat
  5. Atal Pension Yojana
  6. PM Kisan Garib Kalyan
  7. Kisan Samman Nidhi Yojana
  8. Gold Monetization Scheme
  9. Jan Dhan Yojana
  10. Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana
  11. PM SVANidhi Scheme
  12. Sansad Adarsh Gram Yojana
  13. Swachh Bharat Abhiyan
  14. Vaya Vandana Yojana
  15. AMRUT Plan
  16. Deen Dayal Upadhyay Grameen Kaushal Yojana
  17. Jalshakti Abhiyan 2022
  18. Kisan Suryodaya Yojana
  19. Make in India
  20. Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
  21. Rail Kaushal Vikas Yojana
  22. Skill India Mission
  23. Smart Cities Mission
  24. Stand Up India Scheme

जानिए, Free Silai Machine Yojana 2024 क्या है?

Pradhanmantri Yojana कैसे देखें?

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट में से किसी PM Schemes की Information प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित तरीकों का use कर सकते हैं, 

आधिकारिक वेबसाइट

भारत सरकार की Official Website पर आपको Sarkari Yojana के बारे में संपूर्ण विवरण, आवेदन प्रक्रिया, योजना के लाभार्थियों के लिए पात्रता और अन्य संबंधित जानकारी मिलेगी।

मोबाइल ऐप्स

प्रधानमंत्री योजनाएं आधिकारिक Mobile Apps के माध्यम से भी उपलब्ध हैं। आप अपने Smart Phone पर App डाउनलोड करके Schemes के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और Apply भी कर सकते हैं।

सरकारी पोर्टल और समाचार पत्रिका

सरकार अपनी Latest Govt Schemes की जानकारी सबसे पहले अपनी Official Websites या Newspapers के माध्यम से जारी करती है।

संपर्क केंद्र

यदि आपको किसी Sarkari Yojana के बारे में जानकारी नहीं मिलती है, तो आप Government Contact Centers या संबंधित विभागों से संपर्क करके Schemes की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट समावेशी विकास और सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। कई क्षेत्रों में फैली विविध पहलों के माध्यम से, इन योजनाओं का लक्ष्य राष्ट्र के सामने आने वाली बहुमुखी चुनौतियों का समाधान करना है।

नवाचार, प्रौद्योगिकी और लक्षित हस्तक्षेपों का लाभ उठाकर, वे लाखों लोगों, विशेषकर हाशिए पर रहने वाले समुदायों के जीवन को ऊपर उठाने का प्रयास करते हैं।

जैसे-जैसे ये योजनाएं विकसित और विस्तारित होती जा रही हैं, वे अधिक समृद्ध, न्यायसंगत और विकसित भारत बनाने का वादा करती हैं। हालाँकि, उनकी सफलता अंततः प्रभावी कार्यान्वयन, पारदर्शिता और सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी पर निर्भर करती है। ठोस प्रयासों और अटूट समर्पण के साथ,प्रधानमंत्री योजना लिस्ट राष्ट्र के लिए एक उज्जवल और अधिक समृद्ध भविष्य को आकार देने के लिए तैयार है।

Leave a Comment

error: