tulip scheme

TULIP Internship Scheme और TULIP graduate scheme क्या है?

tulip scheme

भारत में सबसे ज़्यादा युवा जनसंख्या है जो इस देश की प्रगति का मुख्य आधार है इसलिए युवाओ, खास तौर पर छात्रों के कार्यात्मक कौशल को आगे बढ़ाने और देश के सभी शहरों के भविष्य के लिए बेहतर समाधान बनाने हेतु छात्रों की ऊर्जा और दिमागी ताक़त व उनके विचारों का उपयोग करने के बीच में सही ढंग से तालमेल बनाने के लिए TULIP यानी अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम को हाल ही में 04 जून 2020 को भारत के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा प्रमोचन किया गया है। इस पोस्ट में आप ट्यूलिप से जुड़ी जानकारी विस्तार से जानेंगे जैसे TULIP Kya hai or TULIP क्या होता है? TULIP के लिए कौन एलिजिबल हैं? TULIP के लिए रेजिस्ट्रेशन कैसे करें? TULIP के फायदे, TULIP की विशेषता, TULIP graduate scheme, TULIP Internship Scheme आदि।

tulip kya hai
TULIP Full Form – What is the full form of TULIP?
TULIP क्या है or TULIP क्या होता है – What is TULIP?
TULIP से इंटेर्नशिप कौन कर सकता है – Who is eligible for TULIP?
TULIP में कैसे रजिस्टर करें? – How to register for TULIP?
TULIP के क्या फायदे है – What are the benefits of TULIP?
TULIP की क्या विशेषता है – What are the advantages of TULIP?

TULIP Full Form

TULIP  एक इंटर्नशिप कार्यक्रम है जिसकी फुल फॉर्म “The Urban Learning Internship Program” है जिसका मतलब शहरी इंटर्नशिप कार्यक्रम से है और इसकी टेग लाइन यानी श्लोगान LEARN-GROW-CHANGE है जिसका अर्थ होता है – सीखो, आगे बढ़ो और बदलाव लाओ।

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कहते है कि भारत की युवा शक्ति हर क्षेत्र में सक्रिय है। समग्र प्रयासों के साथ, हमारी सरकार सही पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रही है जहां ऊर्जा, उत्साह, मजबूत इरादे और हमारे युवाओ के अच्छे विचार आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि रखते हैं।

India’s Yuva Shakti is excelling in every sphere of activity. With holistic efforts, our government is creating the right ecosystem where energy, enthusiasm, strong intent, and good ideas of our youth power the vision of Self-reliant and Self-sufficient India.

Narendra Modi

TULIP Kya hai or TULIP क्या होता है?

भारत में पेशेवर विकास के उद्देश्य से बनाई गई, एक नई सरकार की पहल का नाम TULIP है जो नए स्नातकों के लिए इंटर्नशिप के दरवाजे खोलती है। ट्यूलिप योजना (TULIP graduate scheme) के तहत छात्रों को वास्तविक समय प्रशिक्षण अनुभव प्राप्त हो सकता है, यह योजना शहरी क्षेत्र में स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के ज़रिए सीखने के अवसर प्रदान करने का एक सरकारी कार्यक्रम है।

मानव संसाधन व विकास मंत्री रमेश पोखरियाल और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने ट्यूलिप योजना (TULIP Scheme) यानी अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम का शुभारंभ ट्यूलिप पोर्टल को लॉन्च करके ‘स्मार्ट सिटी’ परियोजनाओं के तहत स्नातकों, इंजीनियरों को इंटर्नशिप प्रदान करने के मकसद से, किया है।

यह योजना शहरी क्षेत्र के हजारों नए युवा स्नातकों के लिए अपने शिक्षा को आगे बढ़ाते हुए, कुछ नया सिख कर नये अनुभव प्राप्त करने में मददगार साबित होगी, TULIP Portal पर खुद का पंजीकरण करके आप जिस किसी भी फील्ड में ट्रैनिंग लेना चाहते हो या इंटेर्नशिप करना चाहते हो, आसानी से कर सकते हो।

TULIP वेब पोर्टल AICTE (All India Council for Technical Education) द्वारा विकसित किया गया है, आप यहाँ पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि कैसे पंजीकरण करें, इसके लिए पात्रता, इसके लाभ आदि।

इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत छात्रों को आवास और शहरी विकास मंत्रालय के तहत 100 स्मार्ट शहरों के लिए काम करने को मिलेगा और ट्यूलिप वेब पोर्टल के अनुसार कुल 23,970 कंपनियों के अंतर्गत लगभग कुल 295,200 इंटर्नशिप उपलब्ध हैं।

पहले वर्ष में लगभग 25,000 नए स्नातकों का नामांकन होने की उम्मीद की जा रही है इससे बेरोजगारी पर भी अंकुश लगाने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है, हर एक इंटर्न का चयन एक वर्ष की अवधि के लिए किया जाएगा।

आज के समय भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में लगभग 80 लाख छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इन इंजीनियरिंग स्नातकों को आवास और शहरी विकास मंत्रालय के तहत विभिन्न विभागों में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए जाएँगे और भविष्य में तकरीबन 1 करोड़ से ज़्यादा छात्रों को यह अवसर प्रदान किया जा सकेगा।

TULIP से इंटेर्नशिप कौन कर सकता है?

B.Tech, B Planning, B.Arch, BA, BSc, BCom, LLB की डिग्री रखने वाले छात्र अपनी रुचि के अनुसार इंटर्नशिप के लिए TULIP में पंजीकरण कर सकते हैं। TULIP में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इसकी जानकारी नीचे दी गयी है। 

Direct link to TULIP details

Other Condition: यह योजना केवल भारतीय नागरिकों के लिए है और इसके तहत इंटेर्नशिप के लिए अंतिम वर्ष के परिणामों की घोषणा की तारीख से 18 महीने से अधिक समय नही हुआ हो।

TULIP में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

TULIP में इंटर्नशिप के लिए अपना पंजीकरण करने के लिए या रेजिस्ट्रेशन के लिए आप वेब पोर्टल https://internship.aicte-india.org/ जाए और नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे। 

Direct link to TULIP registration portal

  • सबसे पहले स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर प्रदर्शित विकल्प “ULB / SMART CITY” के नीचे “रजिस्टर” टैब पर क्लिक करें।
  • अब स्क्रीन पर प्रदर्शित फॉर्म में अपना विवरण भरें।
  • पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पूरा फॉर्म भरने के बाद फॉर्म के अंत में “रजिस्टर” टैब पर क्लिक करें।

TULIP के क्या फायदे है?

  • एक्सपेरिमेंटल लर्निंग के माध्यम से नए स्नातकों के लिए अपने पेशेवर विकास को बढ़ाने का सुनहरा अवसर इस योजना से मिलेगा।

  • ULBs और Smart City परियोजनाओं के तहत इंजीनियरों को इंटर्नशिप करने का अच्छा अवसर मिलेगा।

  • ULBs और स्मार्ट शहरों के प्रति छात्रों की ताजा ऊर्जा और विचारों का उपयोग महत्वपूर्ण चुनौतियों को हल करने का प्रयास करेगा।

TULIP की क्या विशेषता है?

इस योजना (TULIP Scheme) के आवेदक पेशकश की जाने वाली अपनी भूमिकाएं चुन सकेंगे, अपना कौशल दिखा पाएँगे, अपनेकार्य सहभागिता खुद तय कर पाएँगे, मासिक वेतन तय कर पाएँगे और अपने विचार साझा कर सकेंगे।

 MUST READ | Distance Education क्या होती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *