Meaning of Middle Finger in Hindi (मिड्ल फिंगर का मतलब)

मिड्ल फिंगर (Middle Finger) का मतलब क्या होता है?

meaning of middle finger in hindi

आमतौर पर मिड्ल फिंगर “बीच की उंगली” दिखाना युवाओ में सामान्य है, यह हाथ से किया जाने वाला एक इशारा है जिसे आपत्तिजनक और अश्लील इशारा माना जाता है। यह गैर-मौखिक संचार का एक रूप है जिसका उपयोग तिरस्कार, अनादर व्यक्त करने या नकारात्मक प्रतिक्रिया भड़काने के लिए किया जाता है। यहा जानिए, बीच की उंगली Meaning और What is Meaning of Middle Finger in Bad way in Hindi

Middle Finger Meaning in Hindi – बीच की उंगली का मतलब

मिड्ल फिंगर (Middle Finger) का हिंदी में मतलब “मध्यमा उंगली” या “मध्यमिका” और “बीच की ऊँगली” या “बीचवाली उँगली” होता है, जिसे “भद्दा उंगली” के रूप में जाना जाता है, जो आक्रामक और अश्लील अर्थ रखता है जैसा कि कई अन्य विदेशी संस्कृतियों में होता है।

meaning of middle finger in hindi

What is Meaning of Middle Finger in Bad way in Hindi

मध्यमा उंगली का इशारा अपमानजनक और अश्लील माना जाता है। मध्यमा उंगली दिखना एक अश्लील इशारा है जिसका उपयोग किसी के प्रति तीव्र अवमानना, अनादर या अपमान व्यक्त करने के लिए किया जाता है। इस क्रिया में बाकी उंगलियों को मोड़कर रखते हुए मध्यमा उंगली को खड़ा किया जाता है। ऐसे इशारे का उपयोग अभद्र और अपमानजनक माना जाता है।

अंग्रेजी बोलने वाले देशों सहित कई संस्कृतियों में “मध्य उंगली का इशारा” आक्रामक और अश्लील माना जाता है। मध्य उंगली के इशारे का प्रयोग तीव्र अवमानना, क्रोध व्यक्त करने या किसी का अपमान करने के लिए किया जाता है। इसे अत्यधिक अपमानजनक माना जाता है

किसी की ओर अपनी मध्यमा उंगली उठाने का अर्थ है “भाड़ में जाओ।”

ज़्यादातर लोग इस इशारे का उपयोग करने से बचते हैं। यदि आप किसी पर अपनी मध्यमा उंगली उठाते हैं तो यह अपमानजनक बात है जिससे किसी को ठेस पहुँच सकती है।

जानिए, Refurbished Meaning in Hindi

मध्य उंगली के इशारे का उपयोग प्राचीन काल में संभोग के प्रतीक के रूप में किया जाता था, जिसका उद्देश्य इशारा प्राप्त करने वाले व्यक्ति को नीचा दिखाना, डराना और धमकाना था। यह लिंग का भी प्रतिनिधित्व करता है, मध्य उंगली के बगल की उंगलियां अंडकोष को दर्शाती हैं।

मिडिल फिंगर दिखाने का मतलब

मिडिल फिंगर को एक अवगतिक रूप से दिखाने का मतलब आपके विभिन्न सांकेतिक प्रकटनों के लिए हो सकता है, और इसका अर्थ विभिन्न संदर्भों में बदल सकता है।

1. आलोचना या इर्ष्या

मिडिल फिंगर को किसी को दिखाने का कारण आपकी आलोचना या इर्ष्या हो सकती है। इसका आप अपनी आलोचना या इर्ष्या की प्रकृति के आधार पर विशेष संदर्भ में किसी को दिखा सकते हैं।

2. सर्कास्टिक या व्यंग्य

मिडिल फिंगर को दिखाने से कई बार एक सर्कास्टिक या व्यंग्यिक भाषा का संकेत दिया जा सकता है, जिसका मतलब होता है कि आप किसी बात को लेकर नाराजगी, अस्थिरता, या खिलवाड़ का इंगीत कर रहे हैं।

3. किसी तरह की सहमति

कुछ साथी या मित्र गर्मियों में या विशेष प्रकार के माजाकों में मिडिल फिंगर को दिखाने का मतलब इस तरह के भाषिक प्रकटनों की एक प्रकार की सहमति हो सकता है।

4. आपके स्वाभाविक व्यवहार का हिस्सा

कुछ लोग अपने स्वाभाविक व्यवहार के रूप में मिडिल फिंगर को दिखाते हैं, जो उनकी व्यक्तिगत आदतों और व्यक्तिगतिता का हिस्सा हो सकता है, बिना किसी विशेष संदर्भ के।

मिडिल फिंगर को दिखाने का मतलब विशिष्ट परिस्थितियों और संदर्भों के आधार पर भिन्न हो सकता है, और इसे समझने के लिए आपको विशेष संदर्भ को मध्यस्थ करना होगा।

“बीच की उंगली” को किसी विशिष्ट संदर्भ में एक सांकेतिक या भाषात्मक प्रकटन के रूप में समझने के लिए विशेष संदर्भ की आवश्यकता होती है। संदर्भ, भाषा, और व्यक्तिगत आदतों के आधार पर इसका मतलब बदल सकता है।

“Middle Figure” को दिखाने का मतलब आपके विशेष संदर्भ के आधार पर हो सकता है, और इसका अर्थ विभिन्न हो सकता है, जैसे कि आलोचना, सर्कास्टिकता, सहमति, या स्वाभाविक व्यवहार का हिस्सा।

इसलिए, यदि आप “बीच की उंगली” को किसी संदर्भ में देखते हैं, तो आपको उस संदर्भ के साथ ही इसका मतलब समझने का प्रयास करना होगा।

1 thought on “मिड्ल फिंगर (Middle Finger) का मतलब क्या होता है?”

Leave a Comment

error: