Consolidated Meaning in Hindi (कंसोलिडेटिड मीनिंग इन हिंदी)

Consolidated Meaning in Hindi (कंसोलिडेटिड मीनिंग इन हिंदी)

consolidated meaning in hindi

“कन्सॉलिडेटेड” एक अंग्रेजी शब्द है जिसका उपयोग विशेषण या क्रिया के रूप में किया जा सकता है। यहां विभिन्न संदर्भों में इसके अर्थ दिए गए हैं, यहा विस्तार से जानिए, Consolidated Meaning in Hindi with Examples

Consolidated Meaning in Hindi

अंग्रेजी में “कंसोलिडेटेड” शब्द का तात्पर्य विभिन्न तत्वों को एक एकीकृत और मजबूत संपूर्ण में संयोजित या विलय करने के कार्य से है। हिंदी में, “समेकित” शब्द का अनुवाद “समेकित” (समेखित) या “मजबूत” (मजबूत) के रूप में किया जा सकता है, जिसका समान अर्थ होता है।

उदाहरण के लिए, यदि हम अंग्रेजी में “समेकित प्रयास” कहते हैं, तो इसका तात्पर्य एक सामान्य लक्ष्य के लिए सामूहिक प्रयासों को एक साथ लाना और मजबूत करना है। हिंदी में इसे “समेक्षित प्रयास” या “मज़बूत प्रयास” के रूप में व्यक्त किया जा सकता है।

इसी तरह, अगर हम अंग्रेजी में “समेकित वित्तीय विवरण” कहते हैं, तो यह एक व्यापक वित्तीय विवरण को संदर्भित करता है जो कई संस्थाओं या सहायक कंपनियों की वित्तीय जानकारी को एक रिपोर्ट में जोड़ता है। हिंदी में, इसका अनुवाद “समेकित वित्तीय विवरण” (समेखित वित्तीय विवरण) या “मजबूत वित्तीय विवरण” (मजबूत वित्तीय विवरण) के रूप में किया जा सकता है।

ये भी पढ़े | Refurbished Meaning in Hindi

Consolidated Meaning in Hindi with Example

समेकित विभिन्न तत्वों को एक एकीकृत और मजबूत इकाई में विलय या संयोजित करने के कार्य को दर्शाता है। इसके उपयोग को समझाने के लिए यहां एक उदाहरण दिया गया है, जैसे –

कंपनी ने एक समेकित वित्तीय रिपोर्ट तैयार की जिसमें उसकी सभी सहायक कंपनियों का वित्तीय डेटा शामिल था।

कंपनी ने सभी सहायक कंपनियों के वित्तीय आंकड़ों को शामिल करके एक समेकित वित्तीय रिपोर्ट तैयार की।

यहा “समेकित” (समेखित) एक व्यापक और एकीकृत वित्तीय रिपोर्ट बनाने के लिए विभिन्न सहायक कंपनियों से वित्तीय डेटा के संयोजन के विचार पर जोर देती है।

Standalone and Consolidated Meaning in Hindi

हिंदी में, “स्टैंडअलोन” और “समेकित” शब्दों का अनुवाद इस प्रकार किया जा सकता है, जैसे –

Standalone (स्टैंडअलोन) -“स्वतंत्र” या “एकान्त”

शब्द “स्टैंडअलोन” का तात्पर्य किसी ऐसी चीज़ से है जिसे अन्य संस्थाओं के साथ किसी भी संबंध या संयोजन के बिना, स्वतंत्र रूप से या अपने दम पर माना जाता है। वित्तीय विवरणों या रिपोर्टों के संदर्भ में, एक स्टैंडअलोन स्टेटमेंट किसी भी सहायक या संबद्ध कंपनियों पर विचार किए बिना किसी एकल इकाई की वित्तीय जानकारी को संदर्भित करता है।

उदाहरण के लिए

स्टैंडअलोन वित्तीय विवरण – स्वतंत्र वित्त विवरण या स्वतंत्र वित्तीय विवरण
स्टैंडअलोन कंपनी – स्वतंत्र कंपनी

Consolidated (समेकित) – समेकित या समेखित या मिलावटी

शब्द “समेकित” विभिन्न तत्वों को एक एकीकृत और मजबूत इकाई में विलय या संयोजन करने के कार्य को इंगित करता है। वित्तीय विवरणों या रिपोर्टों के संदर्भ में, एक समेकित विवरण वित्तीय जानकारी को संदर्भित करता है जिसमें मुख्य इकाई के साथ-साथ उसकी सहायक कंपनियों या संबद्ध कंपनियों का डेटा भी शामिल होता है।

उदाहरण के लिए

समेकित वित्तीय विवरण – समेकिट वित्तीय विवरण या समेखिट वित्त विवरण
समेकित कंपनी – समेखिट कंपनी

Consolidated Charges Meaning in Hindi

समेकित शुल्क (consolidated charge) शब्द का तात्पर्य फीस या लागत के संयुक्त या समग्र सेट से है। समेकित शुल्क का अनुवाद समेखित या मिलावटी शुल्क के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। यह विभिन्न शुल्कों या शुल्कों को एक एकल, एकीकृत राशि में विलय या संयोजित करने की अवधारणा को दर्शाता है।

Consolidated Fund Meaning in Hindi

समेकित निधि (consolidated fund) शब्द एक केंद्रीय पूल या खाते को संदर्भित करता है जहां सभी सरकारी राजस्व, जैसे कर, शुल्क और अन्य आय एकत्र किए जाते हैं। समेकित निधि का अनुवाद समेकित कोष या मिलावटी निधि के रूप में किया जा सकता है। यह एक एकीकृत वित्तीय रिज़र्व का प्रतीक है जो सरकारी राजस्व के विभिन्न स्रोतों को जोड़ता है।

Consolidated Marksheet Meaning in Hindi

समेकित मार्कशीट (consolidated marksheet) शब्द एक ऐसे दस्तावेज़ को संदर्भित करता है जो एक छात्र द्वारा कई परीक्षाओं या विषयों में प्राप्त अंकों या ग्रेड को जोड़ता या सारांशित करता है। समेकित मार्कशीट का अनुवाद मिलावटी मार्कशीट के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। यह एक एकल दस्तावेज़ का प्रतिनिधित्व करता है जो विभिन्न परीक्षाओं या विषयों में एक छात्र के शैक्षणिक प्रदर्शन का व्यापक अवलोकन प्रस्तुत करता है।

Consolidated Position Meaning in Hindi

समेकित स्थिति (consolidated position) शब्द सभी प्रासंगिक कारकों या घटकों को ध्यान में रखते हुए किसी चीज़ की समग्र या संयुक्त स्थिति या स्थिति को संदर्भित करता है। समेकित स्थिति का अनुवाद समेखित स्थिति या मिलावटी स्थिति के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। यह समग्र स्थिति या स्थिति को निर्धारित करने के लिए विभिन्न कारकों के व्यापक मूल्यांकन या मूल्यांकन का प्रतीक है।

Consolidated Salary Meaning in Hindi

समेकित वेतन (consolidated salary) शब्द का तात्पर्य वेतन की एक निश्चित या एकमुश्त राशि से है जिसमें बिना किसी अलग या अतिरिक्त भुगतान के सभी घटक या भत्ते शामिल होते हैं। समेकित वेतन का अनुवाद मिलावटी वेतन के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। यह कुल वेतन राशि का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें बिना किसी अलग ब्रेकडाउन या अतिरिक्त भुगतान के विभिन्न तत्व शामिल होते हैं।

Leave a Comment

error: