एक पंक्ति वाले कोट्स – One Line Hindi Quotes

One Line Hindi Quotes

किसी के द्वारा लिखे गये किसी खास वाक्य या वाक्यांश और किसी के द्वारा कही गयी महत्वपूर्ण बातो की पुनरावृत्ति को कोट्स या उद्धरण (Quotes) कहते है। ज़िंदगी में अपने लक्ष्यो को प्राप्त करने के लिए भरपूर उर्जा और उत्साह प्रदान करने का काम करते है, ये QUOTES, क्योकि हर कोट्स हमारी सोच को बदलने और कुछ नया सिखाने की क्षमता रखते है। इस पोस्ट में ऐसे ही वन लाइन यानी एक ही पंक्ति वाले कोट्स (One Liner Hindi Quotes) दिए गये है। 

One Liner Hindi Quotes

चीज़ें बदल जाती है, और दोस्त छूट जाते है, ज़िंदगी किसी के लिए नहीं रुकती”

यह सही बात है कि वक़्त के साथ-साथ हमारी ज़िंदगी में सबकुछ बदल रहता है, सब अपनी ज़िंदगी को सँवारने व अपने परिवार में व्यस्त हो जाते है, पुराने यार दोस्त पीछे छूट जाते है जिनसे बहुत लंबे समय तक कोई वास्ता नही हो पाता है, उनसे मिल नही पाते है, इसी तरह बहुत से चीज़े और पुरानी बाते सिर्फ़ यादो में रह जाती है, और हमारी ज़िंदगी अपनी रफ़्तार से यू ही आगे बढ़ती रहती है जो किसी के कहने या रोकने से नही रुकती, बस समय के साथ चलती जाती है, आगे बढ़ती रहती है, किसी के लिए भी नही रुकती है, यह हमारे, आपके, सब के जीवन का सच है। 

“जीवन का सबसे बड़ा सबक, कभी भी किसी से डरना नहीं चाहिए”

बिल्कुल भी नही डरना चाहिए क्योकि यह ज़िंदगी आपकी है, इस पर आपका हक़ है, आप जैसे चाहो जी सकते हो, अपनी मर्ज़ी से व पूरी आज़ादी से किसी दूसरे को तकलीफ़ दिए बिना हर वो काम कर सकते हो जो आप ज़िंदगी में करने का सोच रहे हो, क्यो बेवजह किसी से डरना, आपकी ज़िंदगी को आप ही बना और बिगाड़ सकते हो, कोई दूसरा नही, ज़िंदगी में हर मुकाम हासिल करने के लिए डर से लड़ना पड़ता है ये डर किसी भी तरह का हो सकता है, डर से लड़ना है डर को हराना है, कभी भी किसी से भी नही डरना है क्योकि डर के आगे जीत है और जीत के आगे असल ज़िंदगी है। 

“अच्छा बनना ही काफी नहीं है, आपको महान बनना है”

अच्छाई किसको पसंद नही है, हर कोई अच्छी चीज़ो, अच्छे लोगो, अच्छी बातो को पसन्द करता है। जीवन में एक अच्छा इंसान बनना खुद के साथ -साथ दूसरो के लिए भी बहुत ज़रूरी है। आपकी अच्छाई, आपकी अच्छी बाते, आपका अच्छा व्यवहार दूसरो को आपकी ओर आकर्षित करता है। जैसे हम कुछ बड़ा मकसद रखते है तब हम उसके नज़दीक पहुँच पाते है, ठीक वैसे ही हम खुद को महान बनाने के लिए प्रयास करेंगे तो काफ़ी हद तक एक अच्छे इंसान बन पाएँगे जो इस दुनिया, देश, समाज, परिवार और आपकी ज़िंदगी की बेहतरी के लिए बहुत ज़रूरी है, इसलिए अच्छा बनना ही काफी नहीं है बल्कि आपको महान बनने की कोशिश करनी चाहिए।

“लाइफ इज अबाउट मेकिंग अन इंपॅक्ट, नोट मेकिंग अन इनकम”

इसका मतलब यह है कि ज़िंदगी खुद का दुनिया में एक प्रभाव बनाने, बड़ा नाम कमाने, और कुछ बेहतर काम करके प्रसिद्धि पाने के लिए है, ना कि सिर्फ़ पैसा कमाने और अपनी आय बढ़ाने के लिए काम करने के लिए है। हमारी पूरी ज़िंदगी और सभी ज़रूरते सिर्फ़ एक ही चीज़ पर निर्भर है वो है सिर्फ़ पैसा, हमारी इनकम, जो ज़िंदगी का सबसे बड़ा व ज़रूरी हिस्सा है, यह बहुत सही व सच बात है लेकिन पैसा कमाना ज़िंदगी की प्राथमिकाता नही होना चाहिए, ज़िंदगी का सबसे पहला मकसद जीवन में कुछ अच्छे व बेहतर काम करके दुनिया को कुछ नया देने, और अच्छा मुकाम हासिल करके प्रसिद्धि पाना होना चाहिए।

“कभी-कभी गलत विकल्प भी सही साबित हो जाते है”

कोई भी नहीं जानता कि भविष्य में क्या होगा, हमने आज जो निर्णय लिए है उसके परिणाम भविष्य में कैसे आने वाले है हम नही जानते, इसलिए जब तक हम परिणाम नहीं देख लेते तब तक ग़लत मत सोचो क्योकि कभी-कभी अंजाने में आज लिए गये कुछ ग़लत निर्णय, हो सकता है कल को सही साबित हो जाए वक़्त, हालात, भविष्य किसी के बस में नही होते है, ये कभी भी अपना रूप बदल सकते है, भविष्य में अनचाहे सही या ग़लत परिणाम प्राप्त हो सकते है।

“आप जो कहते हो और जो भी कहते हो, उसका अभ्यास करो”

इसका मतलब है कि यदि आप किसी को कुछ ज्ञान की बातें बताते हो, समझाते हो या फिर किसी ख़ास मकसद के लिए किन्ही विचारो का प्रचार करते हो तो सबसे पहले आपको उन बातो या विचारो खुद पर लागू करना ज़रूरी है, अगर आप ऐसा नही करते हो तो ऐसे में आपका शिक्षण मूर्खतापूर्ण होता है, इसलिए कुछ भी दूसरो को सिखाने से पहले आपको खुद को अभ्यास करना चाहिए।

“जीने के लिए एक बार प्रत्येक दिन को एक अलग जीवन के रूप में गिनना शुरू करो”

यदि आप जीवन में उत्साह से काम करते हो या फिर अपनी ज़िंदगी को मज़ेदार ढंग से जीते हो और ऐसा करके आप इसे रोमांच से भरपूर कर देते हो तो हर दिन एक नये जीवन की तरह लगने लगेगा, जिससे ज़िंदगी जीने के मायने, जीने का ढंग, और किसी भी मकसद को प्राप्त करने का तरीका ही बदल जाएगा जो बेशक ज़िंदगी में ताज़गी भर देगा।

“समय नि: शुल्क है, लेकिन यह अनमोल है”

समय धन की तरह ही होता है, एकदम कीमती, लेकिन समय सीमित होता है और धन अनंत अपार होता है। हम अपनी खोई हुई सम्पति व पैसा मेहनत से काम करके वापस से प्राप्त कर सकते हैं लेकिन जब हमारा समय, कीमती समय चला जाता है तो हम उसे वापस नहीं ला सकते है, आज के समय में किए हुए काम के नतीज़े हमे आगे हमारे भविष्य में काम आते है इसलिए आज जो आपके पास समय है उसको बर्बाद ना करे बल्कि उसका सही काम में इस्तेमाल करे।

“जिंदगी एक ही है, और अच्छे से जियो तो एक ही काफी है”

इंसान अपनी ज़िंदगी में खुश रहने के लिए कई तरह के काम करता है जैसे कुछ लोग अच्छी सेहत बनाकर, कुछ लोग सिर्फ़ धन कमा कर, कुछ किसी खास जुनून व मकसद को पूरा करके जीवन में खुश रहते है। इसी तरह ज़िंदगी जीना भी एक कला है क्योकि हर कोई अपनी चाहत को पूरा नही कर पाता है, वे कुछ भी ढंग से नही करते है इसलिए जो करो पूरी ताक़त से सही तरीके से करो, ठीक ऐसे ही ज़िंदगी को सही तरीके से खुस रहकर जिया जाए तो एक ही जीवन काफ़ी होता है वैसे भी ज़िंदगी एक बार मिलती है, दिल खोल के ख़ुसी से जियो।

“आप जीवन में वही पाते हैं जो आपमें मांगने का साहस है”

बचपन की बहुत से बाते, जब हम बड़े हो जाते है तब भी वो लागू होती है, जब तक हम किसी चीज़ के लिए संघर्ष नही करते है तब तक कुछ हासिल नही होता है या फिर ऐसा कहे कि जब तक हम किसी से कुछ ज़रूरत पड़ने पर माँगते नही है कोई भी आपको वो नही देने वाला है, ठीक उसी प्रकार जैसे बचपन में जब हुमको कुछ चाहिए होता था तो हम रो कर अपनी बात बताते थे, ज़िंदगी में कुछ माँगे और किए बिना कुछ भी प्राप्त नही होने वाला है, हर अंजाम अपने तक पहुँचने में हमसे पूरी मेहनत करवाता है, करने से बहुत कुछ मिलेगा, नही करने से कुछ भी नही मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here