How to Earn Passive Income in Hindi – पैसिव इनकम कैसे करें?

Passive Income Ideas In Hindi

पैसिव इनकम ऐसी आमदनी होती है जिसे अधिकांश लोग अपनी फुल टाइम जॉब करते हुए एक्स्ट्रा आय के रूप में बिना कोई काम किये कमाते है और इसे कमाने के कई सारे विकल्प है, लोग अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने एवं बहुत सारा पैसा बनाने के लिए पैसिव इनकम के विकल्प की तलाश में रहते है, यहाँ ऐसे ही विकल्पों यानि Passive Income Ideas Hindi की जानकारी निचे विस्तार से दी गयी है।

Passive Income Meaning in Hindi/kya hai/kya hota hai?
Passive Income kaise banaye/kamaye/kaise kare/badhaye?
Passive Income Ideas in Hindi in India?

पैसिव इनकम क्या होती है?

पैसिव इनकम (Passive Income) का हिंदी में मतलब निष्क्रिय आय होता है, जिसे कमाने और लम्बे समय तक बनाए रखने के लिए बहुत ही कम प्रयास की आवश्यकता होती है और इसे प्रगतिशील निष्क्रिय आय भी कहा जाता है जैसे किसी प्रॉपर्टी से आने वाला किराया या अन्य व्यावसायिक गतिविधियां जिसमें भौतिक रूप से खुद का काम करने और मौजूद रहने की आवश्यकता नहीं होती है।

पैसिव आय किसी के लिए भी अतिरिक्त नकदी प्रवाह Cash Flow उत्पन्न करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है और जीवन में होने वाली आर्थिक उथल-पुथल में पैसिव इनकम का स्रोत अच्छी मूल्य वाला एक वसीयतनामा साबित होती है।

यदि आप अपने बैंक बैलेंस को मजबूत बनाने के लिए पैसिव इनकम के विकल्प तलाश कर रहे हैं, चाहे आप एक छात्र है या फिर सेवानिवृत्त व्यक्ति हैं, तो आप लगातार नकदी प्राप्त करने के लिए पैसिव इनकम के सोर्स पर भरोसा कर सकते हैं।

पैसिव इनकम कैसे करे?

आज के समय विकासशील तकनीक ने कुछ रोजगार क्षेत्रों के लिए चीजों को काफ़ी अनपेक्षित बना दिया है, इसकी वजह से लोग अपने लिए कई पैसिव इनकम के लिए नयी-नयी बैकअप योजनाओं की तलाश में रहते हैं।

यदि आप किसी आवासीय या वाणिज्यिक प्रॉपर्टी के मलिक है तो पैसिव इनकम करना आपके लिए बहुत आसान है, इसके अलावा आपके पास रोकडा पैसा है तो आप इसको कही इनवेस्ट करके पैसिव इनकम कर सकते है। 

यदि आपकी किसी ख़ास फील्ड में अच्छी स्किल है तो आप अपनी स्किल को शोकेस करने के लिए पर अपना चॅनेल बना कर पैसिव इनकम का स्रोत तैयार कर सकते है, इसके साथ ही आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट बना कर एक और पैसिव इनकम का स्रोत बना सकते है। 

कुछ और पैसिव इनकम स्रोत, जैसे – इनफॉर्मॅटिव प्रॉडक्ट बनाकर बेचना, अफिलीयेट मार्केटिंग यानी सहबद्ध विपणन, स्टॉक्स यानी लाभांश शेयर, मोबाइल अप्लिकेशन, अपने घर का थोड़ा हिस्सा किराए पर देना, अपनी कार पर विज्ञापन देना, उपयोगी घरेलू सामान किराए पर देना आदि।

Passive Income Ideas Hindi

यदि आप अपने लिए एक पैसिव इनकम (Passive Income) का स्रोत बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप नीचे बताए पैसिव इनकम के विकल्पो को जाने और उनके साथ सफल होने के लिए क्या करना है, इसके बारे में विचार करे एवं किसी आइडिया पर काम करने से पहले ही उससे जुड़े जोखिमों को भी अच्छे से समझें।

1. अफिलीयेट मार्केटिंग/सहबद्ध विपणन

यह ऑनलाइन की दुनिया में सबसे प्रचलित व्यवसाय या पैसिव इनकम कमाने का सोर्स है, जिसमे किसी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के प्रॉडक्ट्स को ऑनलाइन अपनी खुद की सोशियल मीडीया प्रोफाइल या अपनी वेबसाइट के ज़रिए बढ़ावा देना होता है और प्रॉडक्ट की बिक्री होने पर आपको कुछ % का कमीशन प्राप्त होता है, इसे Affiliate Marketing कहते है जैसे Amazon OR Flipkart कंपनी अपना अफिलीयेट प्रोग्राम चलाती है जिसमे कोई भी खुद को रिजिस्टर कर सकता है और उनके प्रॉडक्ट की बिक्री करके अपने लिए पैसिव इनकम का सोर्स तैयार कर सकता है।

2. ब्लॉग वेबसाइट बनाए 

ब्लॉग्गिंग भी एक पैसिव इनकम का विकल्प है क्योकि की इस काम को आप अपने समय के हिसाब से कभी भी कर सकते है और इससे कमाई आपके सोते समय भी होती रहती है, इसके लिए आपको एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने की ज़रूरत होती है और उस पर लगातार आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट लिखना होता है, फिर आपके आर्टिकल पर गूगल द्वारा विज्ञापन दिखाए जाने पर आपको पैसिव इनकम आती रहती है, जानिए Blog Website कैसे बनाए?

3. यूट्यूब चॅनेल बनाए 

किसी भी कॉंटेंट को दूसरे तक पहुँचाने का सबसे बढ़िया तरीका है, यूट्यूब वीडियो बनाना और इन वीडियो पर प्रदर्शित होने वाले वीडियो विज्ञापन आपको पॅसिव आय प्रदान करते है, इसके लिए YouTube पर अपना एक चॅनेल (YouTube Channel) बनाना होता है और इस पर इनफॉर्मॅटिव या अन्य किसी विषय से संबंधित वीडियो बनाकर अपलोड करना होता है, फिर YouTube पर मुद्रीकरण के पात्रता मापदंड को हासिल करने के बाद धीरे-धीरे समय के साथ और आपके वीडियो कॉंटेंट की क्वालिटी के हिसाब से आपको कमाई होती रहेगी, जानिए YouTube से पैसे कैसे कमाए?

4. किसी व्यवसाय में निवेश करें

आज भारत में कई सारे नये उभरते हुए स्टार्टअप हैं जिन्हें फंडिंग यानी पैसो की आवश्यकता होती है, यदि आपके पास पैसे हैं, तो आप स्टार्टअप के लिए शुरुआती निवेशक बन सकते हैं। ऐसा करके आप स्टार्टअप व्यवसाय का कुछ शेयर या उद्यम का हिस्सा रख सकते हैं। स्टॉक में निवेश करना विशेष रूप से पॅसिव आय कमाने के लिए अच्छा विकल्प है यदि आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पैसा है तो, सबसे अधिक कन्स्ट्रक्षन के व्यवसाय में निवेश करने की स्मार्टनेस आपको ज़्यादा लाभ प्रदान कर सकती है।

5. शेयर बाजार में निवेश करें

शेयर बाजार में निवेश करना कुछ हद तक जोखिम भरा काम है, लेकिन इसमे रिटर्न & मुनाफा काफ़ी उल्लेखनीय होता है। यही कारण है कि कई लोग यह जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि शेयर बाजार कैसे काम करता है ताकि वो भी अच्छा मुनाफा कमाने के लिए समझदारी से स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकें। स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले आपको इससे संबंधित सही जानकारी प्राप्त करना और जोखिम का मूल्यांकन करना सीखना ज़रूरी हो जाता है।

6. मोबाइल एप्लिकेशन बनाएं

मोबाइल अप्लिकेशन या ऐप बनाना भी एक अच्छा विकल्प है, ऐप स्टोर & प्ले स्टोर पर लाखों ऐप मौजूद हैं। सॉफ्टवेर प्रोग्रामर या जो भी कोई कोडिंग जानता है, वह अप्लिकेशन बनाकर अपने लिए पॅसिव इनकम का सोर्स तैयार कर सकता है। यदि आप कोडिंग नहीं जानते हैं, तो आप इंटरनेट पर मौजूद ऐसी वेबसाइट का सहारा ले सकते है जो आपको एक भी कोड लिखे बिना अप्लिकेशन/ऐप बनाकर देती हैं।

7. शिक्षाप्रद कोर्स बनाए 

किसी ख़ास विषय में गहरी विशेषज्ञता रखने वाले व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, कोई इनफॉर्मॅटिव कोर्स बनाना या कोई किताब लिखना या ई-बुक बनाना, और यह काम ऑनलाइन आसानी से किया जा सकता है, जैसे – मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी जैसे विषय से संबंधित चीज़े बहुत सारे छात्र ऑनलाइन सीखना चाहते हैं।

यदि आपको इनमें से किसी भी क्षेत्र में या फिर किसी अन्य विषय में अच्छी विशेषज्ञता है, और आपको लगता है कि छात्रों को उस विषय में रुचि हो सकती है, तो यह एक पॅसिव इनकम कमाने का सबसे अच्छा तरीका होगा, आप छात्रों के लिए एक कोर्स तैयार करके कोर्स को Udemy जैसे एजुकेशनल वेबसाइट के ज़रिए छात्रों तक पहुँचा सकते है। शुरू में, इस काम के लिए कुछ परिश्रम और तैयारी की आवश्यकता होगी, लेकिन एक बार जब आप इसे अपलोड कर देंगे, तो आपको सिर्फ़ मार्केटिंग पर ध्यान देना होगा और कभी-कभी कोर्स के कॉंटेंट को अपडेट करना होगा।

कोर्स बनाने के अलावा आप अपने ज्ञान और अनुभव को लोगों के साथ साझा करने के लिए एक किताब या फिर ई-बुक भी लिख सकते है, यदि आपका कॉंटेंट रोचक और ज्ञानवर्धक होगा तो बुक लिखना भी लाभदायक साबित हो सकता है। आज के समय में सेल्फ़-पब्लिशिंग की सुविधा की वजह से राइटर्स बिना किसी पब्लिशिंग हाउस की मदद लिए यह काम काफी आसानी से कर सकते है।

8. प्रॉपर्टी किराए पर दे

यदि आप किसी आवासीय या वाणिज्यिक प्रॉपर्टी के मलिक है और आप अपनी प्रॉपर्टी का इस्तेमाल खुद के लिए नही कर रहे है तो आप प्रॉपर्टी को किसी को किराये पर देकर हर महीने अपने लिए पॅसिव इनकम कमा सकते है। इस तरह किराए से होने वाली आय आपकी प्रॉपर्टी की लोकेशन पर निर्भर करती है।

यदि आपके पास कोई खाली प्रॉपर्टी नही है तो आप अपने आवासीय स्थान को AIRBNB पर रिजिस्टर करके, अपने घर पर किसी दूसरे स्थान से आने वाले व्यक्ति को ठहरने का स्थान देकर कमाई कर सकते है, इससे होने वाली आय निर्भर करती है कि आप किस लोकेशन पर आधारित हैं, आप कितनी बार अपना स्थान किराए पर देते है, आपके घर की गुणवत्ता और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस आदि सब।

9. पैसों को ब्याज पर दे

पैसो से पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने पैसे को ब्याज देना, जितना ज़्यादा पैसा इसमे लगाएगे उतना ज़्यादा ब्याज आप कमाएँगे, इसके लिए आप पैसा किसी व्यक्ति को उसकी ज़रूरत से हिसाब से ब्याज पर दे सकते है या फिर उच्च ब्याज दर पर भुगतान करने वाली फडी कंपनी में अपना पैसा लगा सकते है, इस तरीके से आपको लिखित पक्का सबूत भी मिल जाता है।

10. नेटवर्क मार्केटिंग करें

कई सालो से नेटवर्क मार्केटिंग के काम में काफ़ी तेजी आई है और यह दुनिया भर के लोगों के लिए एक अच्छा आय का स्रोत बन गया है। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको ज़्यादा काम नहीं करना पड़ता है, क्योकि इसमे आपकी समझदारी काम देती है ना की कड़ी मेहनत और बदले में आप घर बैठे-बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हो।

अंततः यहा बताए सभी पैसिव इनकम के विकल्पो (Passive Income Ideas Hindi) के अलावा भी कई सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीक़ो से पैसिव इनकम हो सकती है, ऐसे तरीक़ो को खोजने के लिए आप खुद से अपनी रिसर्च कर सकते है और उन तरीक़ो को आजमा सकते है, जिनसे आपको लंबे पीरियड के लिए अच्छी इनकम प्राप्त हो और आप खुद को पैसिव इनकम के ज़रिए वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बना सकते है।

और पढ़ें और जानें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here