12th ke baad Best Course (Hindi) - 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

Best Course After 12th Class – 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

12th ke baad Best Course

यदि आपने अभी-अभी अपनी 12वी क्लास की परीक्षा पूरी की है, और आप असमंजस में हैं कि 12वी के बाद क्या करें, यहा जानिए 12th/12 ke baad Best Course कौनसे है…

ज़्यादातर स्टूडेंट्स साइन्स से होते है, उनमे से अधिकांश किसी मेडिकल या फिर इंजीनियरिंग कॉलेज में अड्मिशन लेने के बारे में सोचते है, मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावा भी कई सारे अन्य करियर कोर्स उपलब्ध है, ऐसे ही कॉमर्स और आर्ट्स वाले स्टूडेंट्स के लिए भी कई करियर विकल्प है, जिनको वो अपने लिए चुन सकते है और एक अच्छा करियर बना सकते है।

🔗 12वी के बाद Science, Commerce और Arts वाले क्या करे?

12th ke baad Best Course – 12वीं के बाद बेस्ट कोर्स

12वीं के बाद आप इन बेस्ट कोर्स में से किसी एक विकल्प को अपने लिए चुन सकते हो, जो आपकी दिलचस्पी और आपकी 12वी कक्षा की स्ट्रीम या विषय के मुताबिक हो…

  1. आईटीआई कोर्स – औद्योगिक प्रशिक्षण

आज भारत में लगभग 1700 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI Colleges) में 180 से ज़्यादा इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग क्षेत्रों से संबंधित कोर्स उपलब्ध हैं। आप इन संस्थानो द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में से किसी एक को अपने लिए चुन सकते हैं, और आइटीआइ कोर्स कर सकते है।

2. फार्मेसी कोर्स – औषधि निर्माण विज्ञान

12 वीं कक्षा पूरी करने के बाद आप फार्मास्युटिकल कंपनियों, खाद्य व औषधि प्रशासन और विभिन्न अन्य सरकारी एजेंसियों में अपना करियर बना सकते है। इसमे दो मुख्य कोर्स होते है, एक है फार्मेसी में डिप्लोमा और दूसरा फार्मेसी में स्नातक

3. फाइन आर्ट्स कोर्स – ललित कला

यदि आप एक रचनात्मक प्रवृत्ति वाले है तो आप पेंटिंग, मेटल वर्क्स, स्कल्पचरिंग, सिरेमिक डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग और इंटीरियर डिज़ाइनिंग जैसे फील्ड में एक शानदार करियर सकते है, इसके लिए आप 12 वीं कक्षा के बाद, फाइन आर्ट्स का कोर्स कर सकते है।

4. चार्टर्ड एकाउंटेंट कोर्स – सीए का कोर्स

उत्कृष्ट गणितीय और विश्लेषणात्मक कौशल के साथ बाणिज्य के फील्ड में दिलचस्पी रखने वाले छात्र चार्टर्ड अकाउंटेंसी का कोर्स करके एक सर्वश्रेष्ठ करियर बना सकते है, हाँ यह थोड़ा कठिन कोर्स है, लेकिन कड़ी मेहनत की जाए तो आप एक चार्टर्ड अकाउंटेंट यानी सीए बन सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

5. एनडीए कोर्स – राष्ट्रीय डिफेन्स और नौसेना 

एनडीए और नौसेना अकादमी (National Defence & Naval Academy) से स्नातक करके आप आप भारतीय सेना, भारतीय नौसेना या भारतीय वायु सेना में अपना करियर बना सकते हैं।

जानिए, NDA के बारे में विस्तार से

6. न्यूट्रीशनिस्ट और डायटेटिक्स कोर्स – पोषण विशेषज्ञ

12वीं कक्षा पास करने के बाद, आप न्यूट्रीशन और डायटेटिक्स में ‘बैचलर ऑफ साइंस’ का कोर्स कर सकते हैं। यह नया कोर्स है और एक बेहतरीन करियर विकल्प है।

7. एयरलाइन केबिन क्रू कोर्स – हवाई जहाज़ कर्मचारी

एयरलाइन केबिन क्रू के रूप में करियर बनाना आज के समय में एक बेहतरीन विकल्प है, एयरलाइन केबिन क्रू को आमतौर पर महिलाओं को एयर होस्टेस और पुरुषों को फ्लाइट स्टीवर्ड कहा जाता है। केबिन क्रू बनने के लिए 12वीं के बाद कई शॉर्ट टाइम कोर्स उपलब्ध हैं। यह कोर्स पूरा करने के बाद, इंटरव्यू में एयरलाइन द्वारा चुने जाने के बाद, आपको प्रशिक्षण दिया जाता है और फिर आपको काम के लिए भेजा जाता है।

जानिए, Cabine Crew कैसे बने? 

8. क्यूलिनरी आर्ट्स कोर्स – पाक कला

भारत और विदेशों में अच्छे होटलों और रेस्तरां में एक शेफ के रूप में करियर बनाने के लिए आप पाक कला में डिग्री कोर्स कर सकते है, इसके लिए दो कोर्स होते हैं – एक पाक कला में डिप्लोमा और दूसरा पाक कला में स्नातक

जानिए, Culinary Arts Course कैसे करे? 

9. होटल मॅनेज्मेंट कोर्स – होटल प्रबंधन

यदि आपको प्रबंधन के काम में दिलचस्पी है तो आप होटल मॅनेज्मेंट का कोर्स कर सकते है, जिससे आप किसी होटल में यानी हॉस्पिटालिटी में अपना करियर बना सकते है।

जानिए, Hotel Management कैसे करे? 

10. बीबीए कोर्स – बैंकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस

भारत के बैंकिंग, वित्त और बीमा क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आप बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी बीबीए का कोर्स कर सकते है, जिसमे बैंकिंग & इंश्योरेंस में बीबीए और बैंकिंग & फाइनेंस में बीबीए का कोर्स होता है।

यहा बताए गये कोर्स विकल्पो (12th ke baad Best Course) से आपको अपने लिए एक सही करियर विकल्प मिला होगा जिसमें आपको दिलचस्पी है, वो आप चुन सकते है।

Leave a Comment

error: