Train Question in Hindi - ट्रेन से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी में

ट्रेन से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न (Train Question) इन हिन्दी

Train Question in Hindi

इस पोस्ट के ज़रिए आप ट्रेन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों और उनके जवाब के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जो कि किसी प्रतियोगिता परीक्षा की दृष्टि से और ट्रेन की सामान्य जानकारी की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। जानिए, Train Question in Hindi

इन ट्रेन के प्रश्नों के बारे में इंटरनेट पर काफ़ी सर्च किया जाता है, यदि आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए पढ़ाई कर रहे हैं या फिर आपको ट्रेन से संबंधित जानकारी हासिल करने में दिलचस्पी हैं तो यहा बताए गये ट्रेन के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आप अवश्य पढ़े।

विषय सूची दिखाएं

Train Question in Hindi – ट्रेन के महत्वपूर्ण प्रश्न

Train Question in Hindi

यहाँ पर आप जानेंगे ट्रेन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जिनके बारे में लोग अक्सर इंटरनेट पर सर्च करते है और ये प्रश्न आपको किसी प्रतियोगिता परीक्षा के मकसद से भी काफ़ी काम आ सकते है।

What is Train in Hindi – ट्रेन क्या है?

एक ट्रेन रेल परिवहन का एक रूप होती है जिसमें एक साथ जुड़े कई वाहनों की एक श्रृंखला होती है जो आम तौर पर यात्रियों या कार्गो (माल की खेप) के परिवहन के लिए रेल ट्रैक पर चलती है।

What is Rail in Hindi – रेल क्या है?

ट्रेन परिवहन को भारत की लोकल भाषा में रेल कहा जाता है, जो पहिएदार वाहनों पर यात्रियों और माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक स्थानांतरित करने का एक साधन होता है, इसे ही रेल परिवहन कहते है।

दूसरे शब्दो में, पहिएदार ट्रेन वाहनों को चलाने के लिए स्टील या लोहे का एक ट्रैक या पटरी बनाई जाती है, इसे रेल या ट्रेन की पटरी कहा जाता है।

Train ko Hindi me kya bolte hai – ट्रेन का हिन्दी मे क्या नाम है?

ट्रेन को हिन्दी में रेलगाडी या मालगाड़ी बोला जाता है जो कई सारे डिब्बो की एक शृंखला होती है, और ट्रेन या रेल को हिंदी में ‘लोह पथ गामिनी’ भी कहा जाता है जिसका मतलब लोहे के रास्ते पर भागने या चलने वाली सवारी या माल गाड़ी होता है।

Train Meaning in Shudh Hindi – ट्रेन का नाम क्या है?

ट्रेन (Train) का नाम शुद्ध हिंदी में ‘लोह पथ गामिनी‘ होता है यानी लोहे के पथ पर चलने वाली गाड़ी, और ट्रेन को संस्कृत भाषा में ‘रेल यानम‘ कहा जाता हैं।

Train Spelling in Hindi – ट्रेन की spelling क्या है?

ट्रेन की स्पेलिंग ‘TRAIN‘ है जिसके हिन्दी में कई सारे मतलब होते है, जैसे – गाड़ी, रेल गाड़ी, माल गाड़ी, अनुगामी समूह, कारवां या सिलसिला, माला या शृंखला, वाहनो की कतार इत्यादि।

Train Station Name in Hindi – ट्रेन स्टेशन नाम क्या है?

ट्रेन स्टेशन का हिंदी में नाम ‘रेलवे स्टेशन‘ या ‘रेलवे जंक्शन‘ होता है, जिसके पहले उस स्थान या जगह का नाम लिखा होता है जहा वह ट्रेन स्टेशन स्थापित होता है, जैसे – अजमेर जंक्शन, अलीगढ़ जंक्शन, हिसार जंक्शन या रेलवे स्टेशन आदि।

हर रेलवे स्टेशन या रेलवे जंक्शन का एक स्टेशन कोड होता है, जो सब जगह का अलग-अलग होता है, जैसे – जयपुर का स्टेशन कोड ‘JP’ है और मुंबई सेंट्रल का स्टेशन कोड ‘MMCT’ है। पूरे भारत में 7,349 रेलवे स्टेशन है, जिन्हे भारतीय रेलवे डिपार्टमेंट संभालता है।

Train number kya hai in Hindi – ट्रेन का नंबर क्या है?

ट्रेन का नंबर पांच अंकों (5 Numbers) का होता है, जो दिसंबर 20, 2010 से पहले सिर्फ़ चार अंको (4 Numbers) का होता था। ट्रेन नंबर के पाँचो अंको का मतलब क्रमश: अलग-अलग होता है, जैसे –

  • ट्रेन नंबर का पहला अंक ट्रेन के प्रकार को दर्शाता है, जैसे – सम्मर, हॉलीडे, एक्सप्रेस, सूपरफास्ट, स्पेशल ट्रेन, और भी कई
  • ट्रेन नंबर का दूसरा अंक ‘रेलवे जोन’ को दर्शाता है, जैसे – सेंट्रल, नॉर्थ सेंट्रल, साउथ वेस्टर्न रेलवे, और भी कई
  • ट्रेन नंबर का तीसरा अंक उस रेलवे ज़ोन की पहचान करता है जहा उस ट्रेन का रखरखाव किया जाता है
  • ट्रेन नंबर का चौथा और पाँचवा अंक रेंडम संख्याएँ होती हैं, जो हर पांच अंक वाली ट्रेन के नंबर को ख़ास बनाती हैं

Train Hindi Name kya hai – ट्रेन की हिन्दी क्या है?

ट्रेन (Train) का हिन्दी नाम “रेलगाड़ी” और “लौहपथगामिनी” है।

TRAIN Full Form in Hindi – ट्रेन का फुल फॉर्म क्या है?

इंग्लीश शब्द ‘TRAIN’ का हिन्दी मीनिंग रेलगाड़ी है, और इसके अलावा ‘TRAIN’ के फुल फॉर्म कई है, जैसे –

  1. Tourist Railway Association, Inc.
  2. Training Records and Information Network
  3. TeleRail Automated Information Network
  4. Transportation Assessment and Integration
  5. Training Finder Real-Time Affiliate Integrated Network

What is Bullet Train in Hindi – बुलेट ट्रेन क्या है?

बुलेट ट्रेन एक प्रकार की यात्री ट्रेन होती है जो जापान के हाई-स्पीड रेलवे नेटवर्क पर चलती है। भारत में अभी तक कोई भी बुलेट ट्रेन नही चलती है।

What is Train 18 in Hindi – ट्रेन 18 का क्या नाम है?

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को ‘ट्रेन 18‘ के नाम से जाना जाता है, जो एक तेज गति वाली इंटरसिटी इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट भारतीय ट्रेन है। इस ट्रेन को मात्र 18 महीने के समय में, भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया‘ पहल के तहत पेरंबूर, चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा डिजाइन और बनाया गया है।

What is MEMU Train in Hindi – MEMU ट्रेन क्या है?

भारतीय रेलवे में, MEMU Train एक ‘इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट‘ ट्रेन हैं जो शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों को जोड़ने वाली सामान्य EMU (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेनों की तुलना में, भारत में छोटी और मध्यम दूरी के मार्गों पर चलती हैं और इस ट्रेन अधिकतम गति लगभग 100 किमी/घंटे है, इसकी औसत गति लगभग 50 किमी/घंटा है।

यहा ‘MEMU’ का फुल फॉर्म “Mainline Electric Multiple Unit” है।

What is Metro Train in Hindi – मेट्रो ट्रेन क्या है?

मेट्रो ट्रेन (Metro Train) एक ऐसी ट्रेन है जिसे विशेष रूप से महानगरीय शहरों (metropolitan cities) में चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि स्थानीय ट्रेनों (Local Trains) को एक शहर और उसके उपनगरीय क्षेत्रों के भीतर की दूरी को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

मेट्रो शब्द इंग्लीश शब्द मेट्रोपॉलिटन से लिया गया है जिसका मतलब ‘महानगरीय और महानगर-विषयक‘ होता है।

What is Clone Train in Hindi – क्लोन ट्रेन क्या है?

क्लोन ट्रेन (Clone Train) उच्च डिमांड वाले मार्गों पर चलाई जाने वाली डुप्लीकेट ट्रेनें होती हैं। किसी खास रूट पर टिकटों की भारी मांग या डिमांड के चलते क्लोन ट्रेन उसी रूट पर चलाई जाती है, जिस रूट पर असली ट्रेन चलती है। प्रारंभ में, भारतीय रेलवे नेटवर्क में कुल 40 (20 जोड़ी) ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया, जिसमें भारी यात्री यातायात की मांग देखी गई।

Covid 19 Special Train kya hai?

भारतीय रेलवे ने कोरोनावायरस कॉविड-19 लॉकडाउन के बीच कुछ विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू किया, क्योकि कोरोना वायरस बीमारी के कारण मार्च 2020 में नियमित ट्रेन सर्विस बंद होने के बाद ऐसी विशेष ट्रेनों को चलाना ज़रूरी था।

Train Time Table in Hindi – ट्रेन का टाइम टेबल क्या है?

लोकल ट्रेनो के साथ-साथ लंबी दूरी की ट्रेन की समय सारिणी किसी विशेष ट्रेन का ‘रनिंग शेड्यूल’ होता है। ट्रेन की समय सारिणी या टाइम टेबल में ट्रेन के प्रस्थान स्टेशन से लेकर उसके टर्मिनेशन स्टेशन तक का समय होता है, और रास्ते में आने वाले स्टॉपेज पर ट्रेन के रुकने के समय का भी समय सारिणी में उल्लेख होता है।

What is Train Clerk in Hindi – ट्रेन क्लर्क क्या होता है?

ट्रेन क्लर्क (Train Clerk) का मतलब ‘रेलगाड़ी लिपिक‘ होता है, जिसके रेलवे में कई तरह के जॉब रोल होते है, जैसे – बुकिंग क्लर्क यात्रियों को टिकट जारी करता है, सामान और पार्सल बुक करता है, सामान के लोडिंग की निगरानी करता और संबंधित रजिस्टरों को बनाए रखता है।

एक ट्रेन क्लर्क की नौकरी (Train Clerk Job) में रेलवे यार्ड में कोचों की संख्या की जांच करना, वाहन मार्गदर्शन जैसे ट्रेन दस्तावेज तैयार करना, रेलवे नेटवर्क टर्मिनलों में इन सूचनाओं को फीड करना, ट्रेन के संचालन के संबंध में नियंत्रण से जानकारी प्राप्त करना और उनको जानकारी देना, ज़रूरी रजिस्टरों का रखरखाव जैसे काम शामिल होते है।

Train Driver ko kya kahte hai in English – ट्रेन ड्राइवर को क्या बोलते है?

भारतीय रेलवे में एक ट्रेन ड्राइवर को ‘ट्रैन चालक‘ कहते है और ट्रेन चालने वाले व्यक्ति को इंग्लीश में Loco Pilot (लोको पायलट) कहते हैं, ट्रेन में एक सहायक ट्रेन चालक भी होता है, जिसे इंग्लीश में ‘Assistant Loco Pilot’ कहते है। 

Train ki Website kya hai – ट्रेन की वेबसाइट कौनसी है?

भारतीय रेलवे में ट्रेन की वेबसाइट ये है –

  1. भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट – https://indianrailways.gov.in/
  2. ट्रेन की इनक्वाइरी के लिए वेबसाइट – https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/
  3. ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए वेबसाइट – https://www.irctc.co.in/
  4. ट्रेन टिकट का PNR स्टेटस चेक करने के लिए वेबसाइट – http://www.indianrail.gov.in/enquiry/PNR/PnrEnquiry.html

यहा दी गयी ट्रेन से जुड़ी जानकारी (Train Question in Hindi) आपको पसंद आई होगी, आपके पास ट्रेन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल लिखे, ताकि इस पोस्ट में हम कुछ और प्रश्नों व उनके उत्तर को जोड़ सके। 

Leave a Comment

error: