Social Work क्या है? Social Service kya hai (Hindi) - सामाजिक कार्य और सेवा?

सामाजिक कार्य और समाज सेवा (Social Work & Service) क्या है?

social work kya hai in hindi

किसी व्यक्ति द्वारा अपनी मर्जी से कुछ सिद्धांत (गोपनीयता, आत्मनिर्णय और नियंत्रित भावनात्मक भागीदारी) पर दुसरो के लिए काम करना सोशल वर्क होता है, यहाँ आप विस्तार से जानेंगे Social Work और Social Service kya hai in Hindi 

कुछ लोग सामाजिक वर्क को एक करियर विकल्प के रूप में लेते है, कई कारणों से सोशल वेलफेयर जैसे क्षेत्र का चयन अपने लिए करते हैं। ऐसे लोगों में खुद के और दुसरो के जीवन में एक ठोस बदलाव लाने की चाहत होती हैं, और दूसरों की मदद करने के लिए भावनात्मक रूप से समाज के काम में शामिल होते है।

Social Work kya hai – सामाजिक कार्य क्या है?

social work kya hai in hindi

सोशल वर्क (Social Work) का हिंदी में मतलब ‘सामाजिक कार्य‘ या ‘समाज कार्य‘ होता है जो एक अनुशासन और अभ्यास-आधारित काम होता है, जिसमे किसी की बुनियादी जरूरतों को पूरा करना और सामाजिक कामकाज करना जैसे काम शामिल होते है जो आत्मनिर्णय, सामूहिक जिम्मेदारी और समग्र प्रयास से किसी व्यक्ति, किन्ही परिवारों, लोगो के समूहों, समुदायों और समाज के लिए सेवा भाव से किये जाते है।

सामाजिक कार्य सामाजिक परिवर्तन, विकास, सामंजस्य और लोगों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देता है। समाज कार्य में मानव विकास, आर्थिक मदद और सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देना शामिल है।

सामाजिक कार्य के जरिये लोगों और उनके परिवारों को उनकी विभिन्न समस्याओं से निपटने में मदद करने का प्रयास किया जाता है, और लोगो को एक स्वस्थ व सफल जीवन जीने में आने वाली बाधाओं को दूर करने में मदद की जाती है।

एक पेशेवर तरीके से सामाजिक कार्य करने और एक समाज सेवा संस्था शुरू करने के लिए, भारत में इससे सम्बंधित औपचारिक शिक्षा का विकल्प मौजूद है।

समाज कार्य विषय (Social Science) की शुरुआत कब हुई?

भारत में पहली बार सामाजिक कार्य की शिक्षा प्रदान करने के लिए ‘सर दोराब जी टाटा ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ सोशल वर्क’ नामक संस्‍था की स्थापना 1936 में बम्बई में की गयी थी, इससे पहले सामाजिक कार्य को ऐच्छिक काम के रूप में ही जाना जाता था।

भारत में, अब समाज या सामाजिक कार्य करने के लिए एक औपचारिक शिक्षा अनिवार्य है, जिसे समाज-विज्ञान (Social Science) विषय कहते है, जिसकी प्रकृति अन्य विषयों से अलग होती है।

Social Service kya hai – समाज सेवा क्या है?

सोशल सर्विस (Social Service) का हिंदी में मतलब ‘समाज सेवा‘ या ‘सामाजिक सेवा‘ होता है, जो सरकारी, निजी, लाभ और गैर-लाभकारी संगठनों द्वारा प्रदान की जाने वाली सार्वजनिक सेवाओं की एक श्रृंखला होती है जिनका उद्देश्य एक प्रभावी संगठन बनाना, मजबूत समुदायों का निर्माण करना और समानता के अवसर को बढ़ावा देना है।

सामाजिक सेवा के जरिये लोगों की पीड़ा को दूर करने काम, उनके लिए सामाजिक न्याय हेतु लड़ने का काम और उनके जीवन को बेहतर बनाने का काम किया जा सकता है।

सामाजिक सेवा में कमजोर बच्चों की सुरक्षा और समाज कल्याण को बढ़ावा देना एक वैधानिक दायित्व माना जाता है, जिसके अंतर्गत बच्चों को स्वस्थ, सुरक्षित और अच्छी तरह से देखभाल करने में मदद की जाती है।

सामाजिक सेवा के प्रमुख उद्देश्य/लक्ष्य क्या है?

सामाजिक कार्य और सेवा के मुख्य उद्देश्य कुछ इस प्रकार है –

  • जनता को सहयोग देना और जनता का सहयोग हासिल करना
  • समाज की समस्या और उसके निदान के प्रति जनता को जागरुक करना
  • समाज कल्याण के लिए अच्छे सुझाव और नए प्रस्ताव प्रस्तुत करना
  • समाज के अविकसित लोगो के लिए सरकार या प्रशासन से डिमांड करना
  • विभिन्न सामाजिक आँकड़ों को जुटाना और उनका विश्लेषण करना
  • नयी नीतियों को लागू करने के लिए एक सामाजिक पृष्ठभूमि बनाना
  • लोगो के स्वास्थ्य और समाज कल्याण के लिए राष्ट्रीय या स्थानीय स्तर पर काम करना
  • नये-नये सामाजिक स्रोतों को खोजना और उनका इस्तेमाल करना
  • समाज के लिए नीतियो के निर्धारण हेतु नये प्रस्ताव की मंजूरी लेना
  • जरुरतमंद लोगो और परिवारों को आवश्यक सहायता प्रदान करना

सामाजिक कार्य (Social Work) कौन कौन से हैं?

परामर्श, जांच, विशेषज्ञ सलाह, कार्यक्रम विकास और परिवार मध्यस्थता आदि समाज के आधारभूत कार्य होते है, इसके अलावा सामाजिक कार्य में कठिन परिस्थितियों जैसे – गरीबी, पति-पत्नी के दुर्व्यवहार, नशीली दवाओं या शराब के दुरुपयोग, अपराध आदि, में रहने वाले परिवारों व लोगो की सहायता करना शामिल हैं।

Types of Social Work in Hindi – सामाजिक कार्य कितने प्रकार के होते है?

सामाजिक सेवाओं में शिक्षा, खाद्य सब्सिडी, स्वास्थ्य देखभाल, पुलिस, अग्निशमन सेवा, नौकरी प्रशिक्षण और रियायती आवास, सामुदायिक प्रबंधन, नीति अनुसंधान और पैरवी जैसे लाभ और सुविधाएं शामिल होती हैं। समाज कार्य और सेवा के प्रकार निम्नलिखित है –

  1. प्रशासन और प्रबंधन (Administration and Management)
  2. वकालत और सामुदायिक संगठन (Advocacy and Community Organization)
  3. बाल कल्याण (Child Welfare)
  4. विकास असमर्थता (Developmental Disabilities)
  5. स्वास्थ्य देखभाल (Health Care)
  6. न्याय और सुधार (Justice and Corrections)
  7. मानसिक स्वास्थ्य और नैदानिक कार्य (Mental Health & Clinical Work)
  8. मादक द्रव्यों के सेवन सामाजिक कार्य (Substance Abuse Social Work)
  9. व्यावसायिक और कर्मचारी सहायता कार्यक्रम (Occupational & EAP Social Work) 
  10. नीति और योजना (Policy and Planning)
  11. सार्वजनिक कल्याण (Public Welfare)
  12. स्कूल सामाजिक कार्य (School Social Work)
  13. अनुसंधान और विकास (Research & Development)

Social Worker kya hai in Hindi – सोशल वर्कर क्या होता है?

सोशल वर्कर (Social Worker) का हिंदी में मतलब ‘सामाजिक कार्यकर्ता‘ होता है, और ‘एक व्यक्ति जिसका काम सामाजिक कार्य होता है’ सोशल वर्कर कहलाता है, जिसे वैतनिक सामाजिक कार्यकर्ता और वैतनिक समाज सेवक भी कहा जाता है।

सामाजिक कार्यकर्ता कमजोर बच्चों के विकास के लिए काम करते हैं, जरूरतमंद परिवारों की सहायता करते हैं, लोगों को उनके रोजमर्रा के जीवन में समस्याओं को हल करने और उनका सामना करने में मदद करते हैं। ​​सामाजिक कार्यकर्ता मानसिक, व्यवहारिक और भावनात्मक मुद्दों का निदान करने का काम भी करते हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता कैसे बने?

सामाजिक कार्य और सेवा एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति या समुदाय के जीवन के स्तर को अच्छा करने का काम करता है। यदि कोई सामाजिक कार्यकर्ता बनाना चाहता है तो उसको सरकारी और प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों में रोजगार के अवसर आसानी से मिल सकते हैं।

यदि आप एक सेवाभावि व्यक्ति है और जीवन में कुछ अलग करने की चाहत रखते है तो आप ‘सामाजिक कार्यकर्ता’ का करियर विकल्प अपने लिए चुन सकते है। देश में ऐसे सामाजिक कार्यकर्ताओ की काफी जरूरत है जो जागरूकता के साथ नि:स्वार्थ भाव से सेवा करना चाहता है।

वैसे तो सामाजिक क्षेत्र में काम करने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी ‘सोशल वेलफेयर’ में मास्टर की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। सामाजिक कार्यकर्त्ता बनने के लिए कुछ कोर्स इस प्रकार हैं,

  • Bachelor of Social Work (3 साल का कोर्स)
  • Master of Social Work (2 साल का कोर्स)
  • Master of Philosophy (Social Work MPhil)
  • Doctor of Philosophy (Social Work PhD)

समाजसेवी और सामाजिक कार्यकर्ता में क्या अंतर है?

एक समाजसेवी वह व्यक्ति होता है जो निस्वार्थ भाव से समाज कल्याण के समाज की सेवा करता है यानि लोगो की भलाई के लिए काम करता है। जबकि एक सामाजिक कार्यकर्त्ता या समाजकर्मी सामाजिक कार्य करता है, सामाजिक कार्य (Social Work) समाज सेवा से अलग एक पेशेवर काम होता है।

5 thoughts on “सामाजिक कार्य और समाज सेवा (Social Work & Service) क्या है?”

Leave a Comment

error: