Health is Wealth in Hindi (हेल्थ ईज़ वेल्थ) - Health is Wealth क्या है?

हेल्थ ईज़ वेल्थ (Health is Wealth) का क्या मतलब होता है?

health is wealth in hindi

एक अक्सर कही और सुनी जाने वाली लाइन है – ‘हेल्थ ईज़ वेल्थ‘ यह लाइन बहुत छोटी सी पर इसको गहराई से समझा जाए तो इसका मायना बहुत ही महत्वपूर्ण है, यहा जानिए इस लाइन का हिन्दी में (Health is Wealth in Hindi) क्या मतलब होता है और इस वाक्यांश का सारांश क्या होता है?

एक अमेरिकी दार्शनिक, राल्फ वाल्डो इमर्सन ने 1860 में लिखा था – “The First Wealth is Health” जिसका हिन्दी में मतलब ‘पहला धन स्वास्थ्य है’ होता है।

Health is Wealth Meaning in Hindi

हेल्थ ईज़ वेल्थ (Health is Wealth) का हिन्दी में मतलब ‘स्वास्थ्य ही धन है‘ होता है जिसे ‘नेक तंदुरुस्ती लाख नियामत‘ भी कहा जाता है जिसका मतलब है – अच्छा स्वास्थ्य हमेशा धन से ऊपर होता है।

Health is Wealth in Hindi – हेल्थ ईज़ वेल्थ का सारांश क्या है?

health is wealth in hindi

स्वास्थ्य ही धन है, इस बात को हर कोई समझता है लेकिन इस पर अमल करने की कोई भी कोशिश नही करता है, एक तरह से देखा जाए तो ‘हेल्थ ईज़ वेल्थ‘ लाइन सिर्फ़ कहने या सुनने मात्र है, इसके विपरीत इसका मायना सभी के लिए महत्वपूर्ण है, जो हमे सिख देता है कि दुनिया में सबसे बड़ी पूंजी इंसान का अच्छा व स्वस्थ स्वास्थ्य ही होता है।

इस दुनिया में शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ इंसान ही ज़िन्दगी में हमेशा खुश रहता है, चाहे उसके पास धन है या नही, क्योकि धन और पैसा हमेशा दूसरे पायदान पर ही रहेगा, किसी के पास पैसा बहुत है लेकिन वह बहुत सी बीमारियो या परेशानिया से जकड़ा हुआ है तो पैसा किस काम का रह जाता है।

स्वस्थ बने रहने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल और शारीरिक एक्सरसाइज करने की आदत डालना ज़रूरी है, आमतौर पर लोग सोचते हैं कि वे अपने रोजाना के रूटीन में काफी भाग दौड़ और काम कर लेते हैं, इसलिए उनको किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने की आवश्यकता नहीं हैं, लेकिन यह सोचना सही नही है।

ऐसा बिल्कुल भी नही है एक्सरसाइज सिर्फ़ मोटे लोगो को करना आवश्यक है, एक दुबले इंसान को भी शारीरिक परेशानियो का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अच्छी हेल्थ के लिए शारीरिक व्यायाम और एक्सरसाइज करना हर इंसान के लिए जरुरी होता हैं, आख़िरकार हेल्थ ही असली वेल्थ या पूंजी है।

स्वास्थ्य संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • रोजाना कम से कम आधे से एक घंटे का समय शारीरिक एक्सरसाइज जैसे योगा, ध्यान, प्रणायाम, जिम, कसरत आदि के लिए ज़रूर निकाले
  • शरीर में पानी की उचित मात्रा होना काफ़ी आवश्यक हैं, पूरे दिन में 10-15 गिलास पानी ज़रूर पिए
  • सुबह जागते ही एक गिलास सादा या गुनगुना पानी पिए, पानी में थोड़ा नींबू का रस या एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं
  • सुबह नहाने के बाद नाश्ता जरुरी है और शाम में हल्का ब्रेकफास्ट या जूस ज़रूर ले
  • खाना खाने के थोड़ी देर पहले एक गिलास सादा या गुनगुना पानी पिए
  • खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की बजाय, तकरीबन आधे घंटे बाद ही पानी पिए
  • खाने के बाद कुछ समय के लिए वॉक करना पाचन के लिए लाभकारी होता है

Slogan on Health is Wealth in Hindi

हेल्थ ईज़ वेल्थ पर हिन्दी सलोगन कुछ इस प्रकार है –

  1. स्वास्थ्य सबसे बड़ा उपहार है, संतोष सबसे बड़ा धन है, और विश्वास सबसे अच्छा रिश्ता है।
  2. यदि आप स्वस्थ और अमीर हैं और आप पर कोई कर्ज नहीं है, तो आप हमेशा जवान हैं।
  3. अमीर या धनवान बनने के लिए कभी भी अपनी सेहत को जोखिम में ना डालें।
  4. जल्दी सो कर जल्दी उठना आपको स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनाता है।
  5. अच्छी हेल्थ के बिना अच्छी वेल्थ का मज़ा नही लिया जा सकता।
  6. धन के लालच में खुद को कभी भूखा ना रखें।
  7. अपने द्वारा अर्जित वेल्थ का आनंद लेने के लिए अपनी हेल्थ को बनाए रखें।
  8. वेल्थ के पीछे हेल्थ खराब ना करे, नही तो हेल्थ के पीछे वेल्थ खराब करनी पड़ सकती है।
  9. धन गया तो कुछ नहीं गया, स्वास्थ्य गया तो सबकुछ चला जाएगा।
  10. कमजोर वेल्थ के साथ जीवित रहना संभव है, कमजोर हेल्थ के साथ जीवित रहना संभव नहीं है।

Health is Wealth Quotes in Hindi

हेल्थ इस वेल्थ कोट्स (Quotes) इस प्रकार है –

शरीर को स्वस्थ रखना एक कर्तव्य है… अन्यथा हम अपने मन को मजबूत और स्पष्ट नहीं रख पाएंगे।

खुशी नई अमीरी है, आंतरिक शांति एक नई सफलता है और स्वास्थ्य नया धन है।

“बहुत से लोग अपना स्वास्थ्य खर्च करते हैं, धन प्राप्त करने के लिए और फिर अपना स्वास्थ्य पुनः प्राप्त करने के लिए अपना धन खर्च करना पड़ता है।”

“आभारी रहिए, कि आप कितने अमीर है, आपका परिवार अमूल्य है, आपका समय सोना है और आपका स्वास्थ्य धन है।”

“यदि आपके पास स्वास्थ्य है, तो आप शायद खुश रहेंगे, स्वास्थ्य और खुशी आपके पास वह सारी संपत्ति है जिसकी आपको आवश्यकता है, भले ही वह सब कुछ न हो।”

“स्वास्थ्य पैसे की तरह है, जब तक हम इसे खो नहीं देते तब तक हमें इसकी कीमत का सही अंदाजा नहीं होता है।”

Poem on Health is Wealth in Hindi

धन से जीवन तो खुशहाल है, पर अच्छे स्वास्थ्य बिना जीवन बेकार है, स्वास्थ्य ही जीवन आधार है, जीवन अपना अनमोल है, इसके आगे धन का क्या मोल है, अब रखेगे स्वास्थ्य का ध्यान, ना करेगे, कोई विचार!

वेरे जल्दी उठेंगे, हम रोज व्यायाम करेगे, हम हरी सब्जियां खाएँगे, हम खुशहाल जीवन जियेंगे, हम अच्छे स्वास्थ्य बिना धन बेकार है, स्वास्थ्य बिना जीवन बेकार है, स्वास्थ्य ही जीवन का आधार है!

Essay/Nibandh on Health is Wealth in Hindi

एक कहावत है कि ‘स्वास्थ्य ही धन है’ इसका अर्थ यह है कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन होता है। एक व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक स्थिति को अच्छे या बुरे स्वास्थ्य के रूप में जाना जाता है।

कहते है कि एक स्वस्थ शरीर में भगवान निवास करते है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपना स्वास्थ्य हमेशा अच्छा बनाए रखना चाहिए। अच्छा स्वास्थ्य इंसान को अच्छा और सकारात्मक महसूस करवाता है।

स्वस्थ मन और शरीर को बनाए रखने के लिए, हमेशा स्वच्छ और स्वस्थ भोजन खाना ज़रूरी होता है, आवश्यक खनिजों की सही मात्रा के साथ अपने आहार को संतुलित बना के रखना चाहिए, नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, बहुत सारे फलों और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, बहुत सारा पानी पीना चाहिए, जल्दी और पर्याप्त रूप से 8 घंटे सोना चाहिए।

जानिए, Health Benefits of Marriage 

एक स्वस्थ शरीर सभी नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मक और स्वस्थ रहता है। एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली व्यक्ति को हमेशा सकारात्मक, फिट और खुश रखती है। नियमित रूप से दिन में दो बार अपने दाँत ब्रश करना और भोजन से पहले हाथ धोना आपको स्वस्थ रखता है।

हमारे स्वस्थ स्वास्थ्य से दिमाग सक्रिय रहता है जो हमारे दैनिक लक्ष्यों को संतुलित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। आज की दुनिया में विलासिता और धन सृजन के लालच ने स्वास्थ्य संबंधी खतरों को बढ़ा दिया है।

हमारा स्वास्थ्य धन की तरह होता है, एक स्वस्थ व्यक्ति एक कमजोर और अस्वस्थ व्यक्ति की तुलना में ज़्यादा सुख और जल्दी सफलता प्राप्त कर सकता है। फिट और स्वस्थ रहना वास्तव में एक वरदान है, इसलिए Stay Fit! Stay Safe! Stay Healthy!

Speech/Paragraph on Health is Wealth in Hindi

यह वाक्यांश ‘Health is Wealth’ लगभग हर भाषा में प्रचलित सबसे लोकप्रिय वाक्यांशों में से एक है, ऐसा कोई भी नहीं होगा जो इस वाक्यांश से असहमत हो, क्योंकि वास्तव में हमारा स्वास्थ्य हमारे पास मौजूद सबसे बड़े खजाने में से एक है। एक बार जब हम मर जाते हैं या हमारा स्वास्थ्य अपना मूल्य खो देता है, तो जीवन में धन का हमारे लिए कोई भी मतलब नहीं रह जाता है।

स्वास्थ्य से संबंधित एक विश्व प्रसिद्ध कहावत है – हेल्थ इस वेल्थ यानी स्वास्थ्य धन है! शरीर के अच्छे तरह से काम करने की समग्र क्षमता के रूप में एक स्वस्थ शरीर को परिभाषित किया जाता है जिसमे इंसान का शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक स्वास्थ्य शामिल होता है।

यदि हमारे स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखा जाए तो जीवन कई वर्षों तक चल सकता है और बूढ़े होने पर हमारी मदद कर सकता है। स्वास्थ्य का अमूल्य पहलू इसे हमारे लिए एक वास्तविक संपत्ति बनाता है। यदि परिवार का कोई सदस्य अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की अच्छी प्रथाओं को शुरू करता है, तो वह दूसरों को भी बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रेरित कर सकता है।

सही मायने में एक स्वस्थ शरीर वह है जो रोगमुक्त और सक्रिय रहता है, ऐसे कई सारे तरीके हैं जिनसे कोई भी अच्छी फिटनेस हासिल कर सकता है, जैसे – दौड़ना, तैरना, व्यायाम करना, योग करना, अनुशासित जीवन बनाए रखना, स्वस्थ आहार आदि अच्छी फिटनेस बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

स्वास्थ्य एक ऐसी विलासिता है जो हर किसी को आसानी से नहीं मिलती है, हमारे अस्वस्थ होने पर डॉक्टरों को भुगतान करने, दवा खरीदने, अस्पताल के बिलों का भुगतान करने आदि के लिए पैसा अपने आप खत्म हो जाता है, इसलिए यदि स्वास्थ्य अच्छा है, तो हर कोई धनवान हैं।

जब कोई अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखता है, तो उसके लिए उसका स्वास्थ्य ही उसकी खुशी की कुंजी होता है। जीवन में सुख और आनंद का सबसे प्रमुख स्रोत हमारा स्वास्थ्य ही होता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा ‘स्वास्थ्य और स्वच्छता’ के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस समारोह मनाया जाता है।

Very Short Story on Health is Wealth in Hindi

एक बार की बात है, एक उदार और दयालु राजा था। उसकी प्रजा उससे खुश नहीं थी, क्योंकि राजा बहुत ही आलसी था और खाने व सोने के अलावा और कुछ भी काम नहीं करता था। वह कई दिनो, सप्ताह और महीनो तक अपने बिस्तर पर या तो कुछ खाता रहता था या फिर सोता रहता था। राजा एकदम से आलू का सोफ़ा बन चुका था, इसलिए लोगों को राजा की चिंता सताने लगी।

एक दिन, अचानक राजा को यह एहसास हुआ कि वह अपने शरीर को भी नहीं हिला सकता है, वह बहुत मोटा हो गया था और उसके शत्रुओं ने उसका मज़ाक उड़ाना शुरू कर दिया, उसे मोटा राजा, भारी राजा जैसे नाम से बुलाने लगे थे।

राजा ने अपने देश के विभिन्न हिस्सों से विशेषज्ञ चिकित्सको को आमंत्रित किया और उसको फिट करने वाले को पुरस्कार देने की पेशकश की, दुर्भाग्य से, कोई भी राजा को उसका स्वास्थ्य और फिटनेस हासिल करने में मदद नहीं कर सका। राजा ने भारी मात्रा में धन खर्च किया लेकिन सब कुछ व्यर्थ चला गया।

एक दिन सुबह, एक पवित्र व्यक्ति ने उस देश का दौरा किया। उसने राजा की तबीयत के बारे में सुना और महल में मंत्री को सूचित किया कि वह राजा को आसानी से ठीक कर सकता है। इन वचनों को सुनकर मंत्री जी बहुत खुश हुए। उसने राजा से अनुरोध किया कि वह अपनी समस्या से छुटकारा पाने के लिए संत से मिलें।

राजा ने मंत्री से उस पवित्र व्यक्ति को अपने महल में लाने के लिए कहा, लेकिन पवित्र व्यक्ति ने मना कर दिया। उसने कहा कि ठीक होने के लिए राजा को ही उसके पास आना होगा।

कठोर प्रयासों के बाद, राजा उस पवित्र व्यक्ति से मिलने उसके निवास पर पहुँचा, पवित्र व्यक्ति ने राजा की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह एक अच्छा शासक है और कहा कि वह जल्द ही अपने स्वास्थ्य को दोबारा प्राप्त कर लेगा। उसने राजा से अगले दिन इलाज के लिए आने के लिए कहा। उसने राजा से यह भी कहा कि राजा से वह तब ही मिलेगा जब राजा पवित्र व्यक्ति के निवास पर पैदल चलकर आएगा।

राजा सड़क पर कुछ कदम भी नहीं चल पा रहा था, लेकिन अपने अनुयायियों की सहायता से वह पवित्र व्यक्ति के स्थान पर पहुंच गया। दुर्भाग्य से, पवित्र व्यक्ति वहां पर उपलब्ध नहीं था और उसके भक्त ने राजा से अगले दिन इलाज के लिए आने और उनसे मिलने का अनुरोध किया। इसी चरण को दो सप्ताह तक दोहराया गया, और राजा कभी भी उस पवित्र व्यक्ति से नहीं मिला, और राजा का कभी भी कोई भी इलाज नहीं किया गया

धीरे-धीरे, राजा ने महसूस किया कि वह बहुत हल्का महसूस कर रहा है, राजा का काफी वजन कम हो गया है और पहले की तुलना में अधिक सक्रिय भी महसूस कर रहा है। राजा को इसका कारण समझ में आया कि उस पवित्र व्यक्ति ने उसको पैदल चलकर अपने स्थान पर पहुंचने के लिए क्यों कहा। बहुत जल्द, राजा का स्वास्थ्य ठीक हो गया, और लोग उसके राज्य में बहुत खुश हो गये थे।

नैतिक सारधन से अच्छा स्वास्थ्य हासिल नही किया जा सकता है!

Leave a Comment

error: