70 Small Business Ideas in India (Hindi) – बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

low investment new business ideas hindi

अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में विचार बना रहे है और बिज़नेस ज्ञान और पैसो की कमी के कारण नही कर पा रहे है तो इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपके लिए ही है, इस पोस्ट में उन बिज़नेस आइडियास सूची दी गयी है जिनको आप कम निवेश से शुरू कर सकते है, Business Ideas in Hindi 

विषय सूची दिखाएं

दुनिया में हर कोई व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस शुरु करने की चाहत रखता है लेकिन कुछ कारणो से लोग ऐसा नही कर पाते है, बिज़नेस के ज्ञान की कमी और बिज़नेस शुरू करने के लिए धन की कमी जैसे कारण की वजह से बिज़नेस शुरू करने के काम से खुद को पीछे रखते है।

Low Investment Business Ideas in Hindi

अगर आप भी सच में अपना व्यवसाय शुरू करके कुछ बड़ा करना चाहते है तो आप यहा बताए List of Business Ideas में से कोई एक विकल्प चुन कर अपनी शुरुवात कर सकते है।

बिजनेस से संबंधित और जानने के लिए अन्य पोस्ट पढ़े, और बिज़नेस के बारे में सीखे – 

New Business Ideas 2021 India in Hindi

यहां पर कई छोटे व्यवसायों के आइडिया के बारे में जानकारी उनकी केटेगरी के हिसाब से प्रस्तुत की गयी है, आपको शायद इनमे से (Business Ideas Hindi) कोई एक आइडिया पसंद आए, जिस आप अपने लिए एक नयी शुरूवात के मकसद से ढूँढ रहे हैं।

खाने-पीने से संबंधित बिज़नेस आइडिया

1. चाय-कॉफ़ी स्टाल

आपके निवेश करने की क्षमता के आधार पर टी-कॉफ़ी बिज़नेस का मॉडल बना सकते है, जैसे चाय (टी) की छोटी दुकान, जहा आप कॉफ़ी के साथ-साथ कुकीज़ बिस्किट्स भी सर्व कर सकते है और दूसरा तरीका है चाय-कॉफ़ी बार, जहा आप चाय-कॉफ़ी की बहुत सारी वैराइटी के साथ कुछ ब्रेकफास्ट स्नॅक्स भी सर्व कर सकते है और ऐसे बार में बैठने की सुविधा & इंटीरियर अच्छे से बनाना होता है ताकि लोग चाय-कॉफ़ी के साथ अच्छी वाइब्स का मजा भी ले सके।

food startup ideas in hindi

उदाहरण के लिए Chai Suta Bar, Coffee Culture, Madras Coffee House, Tea Tradition आदि, ऐसे कॉन्सेप्ट को फॉलो करके आप भी चाय-कॉफ़ी का अच्छा बिज़नेस स्टार्ट-अप (Business Startup) कर सकते है।

2. नाश्ता स्टाल

कम बजट वाले लोग ब्रेकफास्ट स्टाल शुरू कर सकते है, जो अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने का अच्छा और सस्ता विकल्प है, यूनीक स्वाद के साथ आपके लोकल एरिया में लोगो के द्वारा पसंद किए जाने वाले नाश्ते के आइटम्स आप सर्व कर सकते है, जैसे – समोसा, कचोरी, पराठे, भजिए, वड़ा पाव, पोहे, छोले कुलचे आदि।

या फिर ऐसे ही आइटम्स के साथ कुछ क्रियेटिव्टी करके कुछ नये आइटम्स मेनू में जोड़ सकते है और लोगो को एकदम बेस्ट क्वालिटी वाला नाश्ता खिलाकर अपने ग्राहक बना सकते है, ताकि आपका ग्राहक रोज आपके आउटलेट पर आए और दूसरो को भी आपके आउटलेट के बारे में बताए।

3. फुड ट्रक बिज़नेस

यह बिज़नेस कॉन्सेप्ट आजकल काफ़ी प्रचलन में है और फूड-ट्रक स्थापित करना भी काफी आसान है। इसके लिए आप एक इस्तेमाल किया वाहन खरीद सकते हैं और इसे फुड-ट्रक के रूप में कस्टोमाइज़ करवा सकते हैं। भारत के कुछ बड़े शहरो में आपको ऐसे यूनीक कॉन्सेप्ट वाले फुड ट्रक देखने को आसानी से मिल जाएँगे, जिन पर लोग कई तरह के व्यंजन सर्व करते है।

4. जूस & मिल्कशेक पार्लर

वैसे तो यह काम सीज़नल व्यवसाय है, लेकिन कुछ शहरो में मौसम के बदलाव का ज़्यादा फ़र्क नही पड़ता है, और लोग मौसम की परवाह किए बिना अपने पसंद के फ्रूट जूस और मिल्कशेक का सेवन करते है, यह काम आप किसी दुकान या मोबाइल कार्ट पर कर सकते है, जहा आप कई वेरायटी वाले मिल्कशेक और जूस सर्व कर सकते है।

इसके अलावा आप कुछ देशी हर्बल ड्रिंक भी तैयार कर सकते है, जैसे वेजीटेबल जूस, एनर्जी ड्रिंक, नारियल पानी, गन्ने का जूस, लेमन वॉटर, कॉकटेल जूस आदि, आजकल लोग हर तरह की नयी ड्रिंक ट्राइ करना पसंद करते है।

ऐसे बिज़नेस को सेटप करने के लिए अच्छी लोकेशन को चुनना काफ़ी ज़रूरी है ताकि आप कम समय में अच्छा बिज़नेस कर सके, ऐसी लोकेशन के लिए आप किसी भीड़ भाड़ वाले एरिया में कोई कॉर्नर शॉप भाड़े पर ले सकते है या फिर किसी पार्क के सामने, किसी जॉगिंग ट्रैक के नज़दीक या किसी खेल के मैदान के पास मोबाइल कार्ट लगा सकते है।

5. कुकीज़ & केक शॉप

कुकीज़, पेस्ट्री, ब्रेड और केक किसको पसंद नही है, लोग बिना किसी ख़ास मौके या इवेंट के भी ये सब प्रॉडक्ट खाना पसंद करते है, ऐसा व्यवसाय शुरू करने के लिए आप केक शॉप बना सकते है या फिर बेकरी प्रॉडक्ट की दुकान डाल सकते है या खुद की बेकरी शुरू कर सकते है और दूसरे दुकान वालो को अपने प्रॉडक्ट्स डिलीवर कर सकते है।

6. फास्ट फुड स्टॉल

हर जगह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगो के साथ फास्ट फुड के शौकीन लोग भी होते है जो रोजाना नये नये फास्ट खाना पसंद करते है और ऐसे लोग अपने लिए फास्ट फुड शॉप तक पहुँच ही जाते है, तो यह Business Idea भी काफ़ी फ़ायदेमंद विकल्प हो सकता है और इससे दौगुना प्रॉफिट मार्जिन होता है, लेकिन इसके लिए एक भाड़े की दुकान, उपकरण, टेबल कुर्सी, अच्छे कुक पर्सन, ब्रेड्स व कच्चे फुड प्रॉडक्ट्स आदि सब में निवेश करना पड़ता है।

7. डेरी प्रॉडक्ट शॉप

भारत में डेयरी उत्पाद की खपत काफ़ी मात्रा में होती है और इनकी ज़्यादा मांग ने डेयरी या दूध उत्पाद के व्यवसाय को काफ़ी लाभदायक बनाया है। एक दुग्ध प्रॉडक्ट की दुकान शुरू करने का विचार काफ़ी लाभ कमाने वाला विचार साबित हो सकता है। कई प्रकार के मिल्क प्रॉडक्ट हैं जिन्हें आप अपनी दुकान पर बेच सकते है, जैसे –

  • Fresh Milk &  Flavored Milk
  • Curd & Lassi
  • Cheese & Paneer
  • Rabdi Kulfi & Ice Cream
  • Milk Khoya/Mawa
  • Pure Ghee
  • Butter & Cream

डेयरी बिज़नेस कम निवेश पर फ्रेंचाइजी प्रदान करने वाला व्यवसाय माना जाता है। यदि आप खुद का शॉप नही खोल कर किसी डेरी प्रॉडक्ट ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेना चाहते है तो भी अच्छा लाभ कमा सकते है, ऐसी कुछ प्रसिद्ध फ्रेंचाइजी ब्रांड हैं, जैसे –

  • Amul
  • Mother Dairy
  • Sudha Dairy
  • Dairy Queen
  • Osam Dairy
  • Moo Cow Dairy

8. पान शॉप बिज़नेस

भारत में पान खाने का प्रचलन काफ़ी पुराना है, ऐसा बिज़नेस कभी असफल नही हो सकता है चाहे आप किसी भी शहर में पान की दुकान या पान पार्लर का बिज़नेस शुरू करो, इसमे काफ़ी लाभ आप कमा सकते है।

पान की दुकान का बिज़नेस स्थापित करने के लिए कई अच्छी लोकेशन हो सकती है, जैसे किसी रेस्तरां या भोजनालय के पास, किसी बड़े कार्यालय के बाहर, शहर का मुख्य बाजार, या अन्य सार्वजनिक स्थान जहाँ भीड़ अधिक होती है।

9. आइसक्रीम & कोल्डड्रिंक शॉप

भारत एक उष्णकटिबंधीय मौसम वाला देश है, यहा गर्मियो का मौसम सबसे लंबा मौसम होता है और ऐसे मौसम में लोगो को आइसक्रीम खाना और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करना काफ़ी पसंद आता है यानी आइसक्रीम और कोल्डड्रिंक्स काफ़ी डिमांड में रहने वाले प्रॉडक्ट्स है, इसलिए आप एक अच्छी लोकेशन की तलाश करके एक आइसक्रीम पार्लर स्थापित कर सकते है जहा आप आइसक्रीम के साथ, कुल्फि, रबड़ी, आइसक्रीम फालूदा, कोल्ड ड्रिंक्स प्रॉडक्ट्स आदि की बिक्री कर सकते है।

10. फुड टिफिन & केटरिंग सर्विस

बड़े शहरो में स्टूडेंट्स और ऑफीस में काम करने वाले लोग छोटे शहर, गाव, कस्बे से आकर अकेले रहते है और ऐसे में वो लोग खुद खाना बनाने की बजाय टिफिन सर्विस के ज़रिए खाना लेना पसंद करते है, इसलिए आप अपने घर से ही टिफिन बॉक्स सर्विस शुरू कर सकते है और लोगो को उनके ठिकाने तक खाना पहुँचा सकते है, यह बिज़नेस काफ़ी अच्छा लाभ मार्जिन देने वाला व्यवसाय है।

यदि आपके पास निवेश करने के लिए अच्छा अमाउंट है और आप फुड सर्विस के ज़रिए बड़ा मुनाफ़ा कमाना चाहते है तो केटरिंग सर्विस का व्यवसाय शुरू कर सकते है, जिसमे आपको शादी-पार्टियो, किसी इवेंट प्रोग्राम, भंडारे आदि के लिए खाने का ऑर्डर लेना होता है और अपने ग्राहक की पसंद के अनुसार फुड व्यंजन सर्व करना होता है, जिसमे खाना परोसने का काम भी आपके द्वारा ही अरेंज किया जाता है।

11. फरसान की दुकान

पैसा कमाने के लिए फुड व्यवसाय एक बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि फुड इंसान की एक बुनियादी आवश्यकता है, कोई भी बिना खाने के नहीं रह सकता है। यदि आप अपना फुड बिज़नेस खोलना चाहते हैं, लेकिन आप रेस्तरां और फुड चैन बिज़नेस नहीं खोलना चाहते हैं, तो स्नॅक्स की दुकान या फरसान शॉप शुरू करना आपके लिए एकदम सही है।

फरसान का मतलब नमकीन स्नैक्स से होता है, जैसे भुजिया, चकाना, फाफडा, खाखरा, चिड़वा, सुखी भेल, चकरी आदि।

12. किराना (ग्रोसरी) स्टोर

ग्रोसरी या किराना स्टोर के व्यवसाय की डिमांड कभी कम नहीं होती है, क्योकि लोगो को कई तरह की चीज़ो की आवश्यकता रोजाना होती है, जिसे लोग किराना स्टोर से खरीदते है, ऐसे किराना स्टोर पर खाने के सामान से लेकर ज़रूरत की हर बेसिक चीज़े आसानी से मिल जाती है, ऐसे स्टोर से प्रतिदिन अच्छा लाभ कमाया जा सकता है, वैसे तो किराना स्टोर कही पर भी शुरू किया जा सकता है, ख़ासतौर पर किसी रिहायसी एरिया में यह स्टोर खोलना काफ़ी फ़ायदेमंद होता है।

13. ड्राइ फ्रूट स्टोर

आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफ़ी सहज रहते है, इसलिए खाने के लिए अच्छी अच्छी चीज़े चुनते है, ऐसे में ड्राइ फ्रूट को ज़रूर अपने खाने में शामिल करते है, इसलिए ड्राइ फ्रूट्स की बिक्री काफ़ी होती है।

यदि आपके एरिया में ऐसी कोई शॉप नही है जहा सिर्फ़ ड्राइ फ्रूट वाले आइटम्स मिलते हो, तो यह आपके लिए अच्छा मौका है, एक नया बिज़नेस शुरू करने का, इस बिज़नेस में काफ़ी लाभ मार्जिन होता है।

14. डिज़र्ट & स्वीट शॉप

मिठाई खाना किसको पसंद नही है, लोग अक्सर मिठाई की खरीदारी करते है, ख़ासतौर पर किसी फेस्टिवल या त्योहार पर, भारत में हर महीने कोई ना कोई फेस्टिवल आता ही है और लोग ऐसे मौको पर जमकर मिठाई खरीदते है, इसलिए एक मिठाई की दुकान खोलना पूरे साल कमाई देने वाला व्यवसाय है, यह शुरू करने के लिए आपको एक दुकान, मिठाई बनाने के उपकरण, मिठाई में लगने वाला कच्चा सामान, एक डिसप्ले काउंटर, पॅकिंग आइटम्स, मिठाई बनाने के लिए महाराज आदि सब पर निवेश करना होता है।

15. क्लाउड किचन बिज़नेस

क्लाउड किचन एक प्रोफेशनल भोजन तैयार करने और खाना पकाने की सुविधा होती है, जहा से तैयार भोजन की केवल डिलीवरी टेकअवे काउंटर या रेस्तरां में की जाती है, इस कॉन्सेप्ट को घोस्ट किचन भी कहा जाता है।

यदि आप भी एक क्लाउड किचन शुरू करना चाहते है तो आपको एक बड़े स्पेस, किचन उपकरण, खाना बनाने के लिए कुक, पार्सल पॅकिंग आइटम्स आदि की आवश्यकता होगी, और आपको किसी टेकअवे काउंटर या रेस्तरां और फुड डिलीवेरी कंपनी जैसे Zomato या Swiggy जैसी कंपनी से टाइ-अप करना होता है।

जब भी फुड डेलिवरी कंपनी को आपके क्लाउड किचन सेटप की लोकेशन के एरिया से फुड का ऑर्डर मिलता है तो आपको ग्राहक द्वारा ऑर्डर किए हुए फुड आइटम को तैयार करके पार्सल बनाना होता है, फिर उस फुड डेलिवरी कंपनी का डेलिवरी बॉय आपके किचन से पार्सल को लेकर ग्राहक तक डिलीवेरी करता है और कंपनी से आपको पेमेंट मिल जाता है।

16. खाने का ढाबा

वैसे तो ढाबा का मतलब किसी सड़क किनारे खाने के रेस्टोरेंट से होता है, लेकिन आजकल लोग शहर में भी ढाबा स्टाइल में रेस्टोरेंट चलाते है, क्योकि ढाबा वाला थीम कॉन्सेप्ट (Dhaba Business Idea) लोगो को काफ़ी पसंद है, इसलिए ढाबे की तरह का सेटप बनाकर ब्रेकफास्ट, लंच, डीनर सर्व किया जा सकता है।

17. फ्लोर मिल बिज़नेस

फ्लोर मिल यानी आटा चक्की, जहा कच्चे माल जैसे गेंहू, चने, बाज़रे, ज्वार आदि के दानो को पीसकर आटा तैयार किया जाता है, यदि आप छोटे पैमाने पर आटा चक्की शुरू करना चाहते है तो इसमे आपको कम राशि की आवश्यकता होती है, फिर लाभ मार्जिन भी अपेक्षाकृत कम ही होगा, इसके विपरीत यदि आप बड़े पैमाने पर आटा चक्की का व्यवसाय करना चाहते है तो इसमे ज़्यादा निवेश करना पड़ता है जहा आपको स्वचालित मशीन से कच्चे माल से निरंतर आटा उत्पादन करके, आटे को पॅकिंग करने का काम करना होता है, जिससे आप ज़्यादा लाभ मार्जिन कमा सकते है।

18. मीट & सीफूड शॉप

आज मांस और सी-फुड बिज़नेस नये स्टार्टअप के लिए एक आकर्षक उद्यम बन गया है, क्योकि भारत्त में 15 साल से अधिक उम्र के 71% भारतीय लोग मांसाहारी हैं और मांस & सी-फुड की डिमांड भविष्य में लगातार बढ़ रही है, इसलिए मीट और सी-फुड शॉप खोलना ज़्यादा मुनाफ़े वाला व्यवसाय है।

19. फुड ब्लॉग्गिंग

यदि आप नये नये खाने के व्यंजन बनाने में एक्सपर्ट है या फिर आपको खाना बनाने या नये नये व्यंजन खाने का शौक है और आप मसालो के बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो आप अपने शौक या अपनी फुड स्किल से संबंधित कोई भी बिज़नेस शुरू करने में असमर्थ है तो आप थोड़ा सा निवेश करके, अपनी खुद की एक ब्लॉग वेबसाइट बनाकर, लोगो को अपनी स्किल पर ज्ञान दे सकते है, ब्लॉग में आप फुड रेसीपी, तरह तरह के शेक & स्वीट्स बनाने के तरीक़ो के बारे में, हर तरह के मसालो के इस्तेमाल के बारे में, सॅलड्ज़ बनाने के बारे में लिख सकते, या कुछ हेअल्थ और फुड & किचन से संबंधित टिप्स लोगो के साथ ब्लॉग के ज़रिए, साझा कर सकते है।

इस तरह आप एक पैसे कमाने वाला फुड ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग के ज़रिए ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

20. YouTube फ़ूड चैनल

आज यूट्यूब पर ना जाने कितने ही फुड चॅनेल उपलब्ध है जिन पर रोजाना बहुत सारे फुड से संबंधित वीडियो (Food & Recipe Videos) अपलोड होते है और ऐसे वीडियो को देखना लोग काफ़ी पसंद करते है।

यदि आप भी खाने के नये नये व्यंजन बनाने में एक्सपर्ट है, तो आप अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते है, जो कि काफ़ी आसान और फ्री भी है, हा सिर्फ़ आपको वीडियो शूट करने के लिए एक अच्छे कैमरे पर निवेश करने की आवश्यकता है, या फिर आप अपने मोबाइल फोन से भी इस काम की शुरूवात कर सकते है, इस तरह से आप पैसे कमाने वाला स्रोत अपने लिए तैयार कर सकते है।

स्वास्थ्य & सेहत से संबंधित Business Ideas

health & fitness बिज़नेस

21. जिम & फिटनेस सेंटर

यदि आपने थोड़ी बहुत बॉडी बिल्डिंग की है या आपको फिटनेस का ज्ञान है तो आप किसी भाड़े की जगह में हर तरह की व्यायाम मशीनों, वेटस, डम्बल और अन्य जिम उपकरण को रखकर अपना जिम शुरू कर सकते है।

शुरूवाती समय में अपने पड़ोस के लोगों को सदस्यों के रूप में आमंत्रित कर सकते और एक उचित शुल्क चार्ज कर सकते है, फिर जैसे जैसे मार्केट में आपके जिम के बारे में लोगो को पता चलेगा तो आप आसानी से काफ़ी लोगो को अपनी जिम में जोड़ पाएँगे, क्योकि आजकल हर जगह हर किसी को अपनी फिटनेस की सनक है, ज़्यादातर युवा जिम जाना पसंद करते है।

22. एरोबिक्स & योगा क्लास

आजकल हर किसी को अपनी फिटनेस को लेकर सनक रहती है। अच्छी फिटनेस बनाए रखने के लिए योगा और एरोबिक्स (कसरत) करना एक शानदार तरीका है। बहुत से लोग अकेले या अपने परिवार के साथ अपने घर पर ही योगा या एरोबिक्स सीखना और करना पसंद करते है, ऐसे में आप यह सर्विस एक इन्स्ट्रक्टर के रूप में प्रदान कर सकते है या फिर आप एक फिटनेस सेंटर शुरू कर सकते है और एरोबिक्स & योगा क्लास लगा सकते है।

23. स्पोर्ट्स कोचिंग

यदि आप किसी भी खेल के विशेषज्ञ हैं, तो आप छात्रों के ग्रूप के लिए एक निजी कोच के रूप में अपनी सर्विस प्रदान कर सकते है, स्कूल की स्पोर्ट्स टीमों में शामिल होने की इच्छा रखने वाले बच्चो को और कई युवाओ को अपने पसंदीदा खेल के लिए एक निजी कोच की तलाश रहती हैं।

24. प्रोटीन सप्लीमेंट & हेल्थ प्रॉडक्ट शॉप

अपनी खुद की बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट शॉप शुरू करना एक आकर्षक और लाभदायक व्यवसाय है, यदि आप फिटनेस फेनॅटिक है यानी आपकी फिटनेस में रूचि है, तो आप इससे संबंधित व्यवसाय शुरू करने के लिए आपका मन बना सकते है। अपने शौक को एक पैसा बनाने वाले व्यापार में बदलना एक अच्छा विचार है।

25. स्पोर्ट्स गूड्स शॉप

भारत में स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखने वालो की तादात काफ़ी ज़्यादा है, लोग खेल देखना और खेलना दोनो पसंद करते है, कुछ लोग खेल के दीवाने होते है तो कुछ एक्सर्साइज़ के लिए किसी खेल में खुद को शामिल करते है, जाहिर सी बात है ऐसे में लोग खेल के उपकरण भी खरीदते है,

इसलिए स्पोर्ट्स प्रॉडक्ट्स की मार्केट में काफ़ी माँग रहती है और मार्केट में ऐसी बहुत ही कम दुकाने देखने को मिलती है यानी इस बिज़नेस में भी काफ़ी कम प्रतिस्पर्धा है तो आप स्पोर्ट्स गूड्स शॉप खोलने के बारे में सोच सकते है।

ब्यूटी & स्टाइल से संबंधित Business Ideas

beauty & style बिज़नेस

26. टैटू & मेहंदी सेंटर

टैटू बनाने का काम शहरो में आजकल काफ़ी प्रचलन में है, यंग/ जवान उम्र के लड़के-लड़किया अपने शरीर पर टैटू बनवाना पसंद करते है और महिलाए व लड़किया ख़ास इवेंट और फेस्टिवल पर डिज़ाइनर मेहंदी लगवाना पसंद करती है, जो कि हमारे समाज की परम्परा भी है।

यदि आपको क्रियेटिव काम में दिलचस्पी है तो आप टैटू बनाने या मेहंदी डिज़ाइन बनाने का प्रशिक्षण लेकर, अपने घर या एक छोटे से स्टूडियो से टैटू, मेहंदी जैसी सर्विस प्रदान कर सकते हैं।

27. हेरस्टाइल & हेरकटिंग शॉप

हेयर कटिंग और हेयर स्टाइलिस्ट का काम हर समय प्रचलन में रहने वाला बिज़नेस है, क्योकि की समय समय पर बाल कटवाना सबकी ज़रूरत है और हॅंडसम या सुंदर दिखना सबको पसन्द है, इसलिए लोग नयी नयी हेयर स्टाइल करवाते है।

आप हेयर स्टाइलिंग सैलून या बाल कटिंग पार्लर खोलकर बाजार में इस डिमांड को पूरा कर सकते हैं। आपको ऐसे व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण हासिल करने की ज़रूरत है।

28. ब्यूटी पार्लर

एक ब्यूटीशियन के रूप में ज़रूरी कौशल हासिल करके, आप अपने घर से ब्यूटी ट्रीटमेंट का काम कर सकते है या फिर अपना खुद का ब्यूटी ट्रीटमेंट सैलून / ब्यूटी पार्लर खोल सकते है, इस काम की मार्केट में काफ़ी माँग है, गाव हो या शहर सब जगह ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस में कमाई के है क्योकि भारत में शादियो और त्योहारो की भरमार है और महिलाए ऐसे मौको पर ब्यूटी ट्रीटमेंट ज़रूर करवाती है।

29. कॉसमेटिक्स शॉप

कॉसमेटिक के प्रॉडक्ट्स की ज़रूरत हर किसी को होती है, पुरुष हो या महिला कॉसमेटिक यानी प्रसाधन सामग्री का इस्तेमाल सभी करते है, यह काफ़ी प्रचलन में है।

यदि आप महिला है तो कॉसमेटिक प्रॉडक्ट्स की दुकान खोलना आपके लिए काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगा, ज़्यादातर महिलाए ही कॉसमेटिक का सामान ख़रीदती है तो उनसे डील करना आपके लिए आसान होगा, इसके अलावा पुरुष भी यह बिज़नेस शुरू कर सकते है और अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है, क्योकि कॉसमेटिक प्रॉडक्ट्स पर प्रॉफिट मार्जिन काफ़ी अच्छा होता है।

30. ब्यूटी & लाइफस्टाइल ब्लॉग

यदि आप ब्यूटी ट्रीटमेंट, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, मेकओवर करने आदि सब के बारे में अच्छी जानकारी रखते है और अपनी स्किल से संबंधित कोई भी बिज़नेस शुरू करने में असमर्थ है तो आप नामात्र सा निवेश करके अपनी एक ब्लॉग वेबसाइट बनाकर लोगो को अपनी स्किल पर ज्ञान दे सकते है, उनको ब्यूटी ट्रीटमेंट, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, मेकओवर, ड्रेसअप सेंस के बारे में ऑनलाइन सीखा सकते है।

जानिए, ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाए?

इसके लिए आपको एक ब्लॉग बनाकर, उस पर लगातार ब्यूटी से संबंधित कॉंटेंट लिखना होता है, इस तरह आप एक पैसे कमाने वाला ब्यूटी ब्लॉग या लाइफस्टाइल ब्लॉग तैयार कर सकते है और ऑनलाइन पॅसिव इनकम कमा सकते है।

कुछ क्रियेटिव Business Ideas

Creative बिज़नेस

31. मूर्ति & आर्टीफेक्ट्स शॉप

आज जो भी अपना नया घर या दुकान बनवाता है तो भगवान की मूर्ति की स्थापना करता है, इसके लिए मूर्ति खरीदता है और घर को सजाने के लिए नये-नये आर्टिफक्ट्स यानी कलाकृतियों की खरीदारी भी करता है।

यदि आपको ऐसी चीज़ो में दिलचस्पी है तो आप एक ऐसा स्टोर शुरू कर सकते है जहा पर आप मूर्तिया, एंटीक घड़िया, एंटीक मेटल आर्ट पीस, एंटीक स्टोन पीस, एंटीक वुड आइटम्स, विंटेज आइटम्स, ओरिजिनल पेंटिंग्स, ओरिजिनल स्टोन पीस, आर्टिफिशियल स्टिक्स, आर्टिफिशियल फ्लवर्स, फ्लवर्स पॉट, एंटीक लाइट्स, एंटीक वॉल फ्रेम, एंटीक ग्लास आइटम्स आदि सब सामान रख सकते है और उनकी बिक्री पर अपनी मर्ज़ी से लाभ मार्जिन कमा सकते है।

32. सिलाई & गारमेंट्स रिपेयरिंग सेंटर

आज भले ही चलन रेडीमेड गारमेंट्स का हो, फिर बहुत सारे लोग अपनी फिटिंग के हिसाब से कपड़े बनवाना पसंद करते है और अगर कोई रेडीमेड कपड़े खरीदता भी है तो उसको इन कपड़ो में थोड़ा बहुत आल्ट्रेशन करवाना ही पड़ता है, जिसके लिए उसको टेलर के पास जाना पड़ता है, इसलिए इस काम (Tailoring Business) का चलन भी काफ़ी अच्छा है, तो यह भी एक अच्छा बिज़नेस विकल्प (Business Idea) है।

33. बुटीक सेंटर

बुटीक सेंटर एक छोटी खुदरा दुकान होती है जहा विशेष तरह ड्रेस / कपड़े / लाइफस्टाइल का सामान बेचा जाता है और कस्टमाइज़ डिज़ाइनर कपड़े तैयार किए जाते है, यहा आप डिज़ाइनर रेडीमेड गारमेंट्स, फेंसी आइटम्स भी लोगो को उपलब्ध करवा सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करना आसान है, यहां तक सिर्फ़ एक व्यक्ति ही इसे आसानी से चला सकता है, इसे शुरू करने के लिए ज़्यादा पूंजी निवेश की आवश्यकता नही होती है। सामान को स्टॉक करने के तरीके के संदर्भ में बूटिक सेंटर तीन प्रकार के होते हैं, जैसे –

  1. कन्साइनमेंट बूटिक (Consignment Boutique)
  2. खरीद बिक्री बूटिक (Buy & Sell Boutique)
  3. फ्रेंचाइजी बुटीक (Franchisee Boutique)

यदि आप रचनात्मकता की स्किल रखते है और आपको डिज़ाइनर काम करने का जुनून है तो एक बुटीक सेंटर शुरू करना आपके लिए नये व्यवसाय का अच्छा और लाभ दायक विकल्प साबित हो सकता है।

34. इंटीरियर डिज़ाइन सर्विस

इंटीरियर डिज़ाइन सर्विस में लोगों के घर और ऑफीस को अधिक सुंदर बनाने का काम किया जाता हैं, ताकि स्पेस सुंदर दिखने के साथ ही अधिक कार्यात्मक भी हो सके, इस व्यवसाय में आपको ग्राहक के सहयोग से रंग, कपड़े, फर्नीचर और लाइट आदि का चयन करके, इन सब को उनके घर या ऑफीस में अच्छे से स्थापित करना होता हैं, यदि आप भी इंटीरियर डिज़ाइन का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो नीचे दिए गये पोस्ट को पढ़े –

जानिए , Interior Design Business कैसे शुरू करे?

35. हैंडीक्राफ्ट (हस्तशिल्प) प्रॉडक्ट्स शॉप

आजकल लोग अपने घर पर हैंडक्राफ्ट/हस्तनिर्मित एंटिक पीस सजावट के लिए रखते है और कुछ लोग ऐसे एंटीक पीस, सांस्कृतिक और प्राचीन एंटिक पीस को घर पर इकट्ठा करना पसंद करते हैं। यहां तक ​​कि भारत में आने वाले विदेशी शैलानी भी इस तरह के हस्तनिर्मित एंटीक पीस को खरीदना पसंद करते हैं।

यदि आप एक हैंडक्राफ्ट यानी हस्तशिल्प से संबंधित व्यवसाय शुरू करना आपके लिए एक अच्छा फैसला हो सकता है, क्योकि यह एक लोंगटर्म व्यवसाय है और इस व्यवसाय में बहुत सी चीज़े जैसे कि बांस से बनी वस्तुए, कांच से बनी वस्तुए, पेंटिंग और अन्य कई हॅंडमेड/ हाथ से बनी वस्तुए शामिल होती है।

सेल्स & मार्केटिंग से संबंधित Business Ideas

Sales & Marketing

36. इंश्योरेंस (बीमा) एजेन्सी

ग्राहक ऐसे एजेंटों की तलाश में रहते हैं जो हर तरह की पॉलिसी के विभिन्न पहलुओं के बारे में आसानी से समझा सके, ताकि वो अपने लिए जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, अपने वाहन की बीमा आदि करवा सके।

बीमा कंपनियां अपनी पॉलिसी की बिक्री बढ़ाने और बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए मुख्यतः एजेंटों पर ही निर्भर करती हैं। यदि आपको वित्त और बीमा से संबंधित कुछ ज्ञान है तो आप बीमा एजेंट बनकर खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है।

37. रियल एस्टेट एजेन्सी

रियल एस्टेट में डील करना बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है, क्योकि लोग अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार अपने लिए नये घर की तलाश करते रहते है, आप किसी बड़ी रियल एस्टेट कंपनी के साथ टाई-अप कर सकते हो और उनके लिए एक एजेंट के रूप में काम कर करके अपनी खुद की रियल एस्टेट एजेन्सी शुरू कर सकते हैं।

38. ऑनलाइन सर्विस सेंटर

आज ज़्यादातर काम ऑनलाइन ही संभव हो पाते है, जैसे – बिजली का बिल भरना, किसी स्कीम या आवेदन के लिए फॉर्म भरना, किसी सरकारी डॉक्युमेंट के अप्लाइ करना आदि, इसलिए यह बिज़नेस कम निवेश के ज़्यादा लाभ देने वाला व्यवसाय है, इसके अलावा आप ऑनलाइन मनी ट्रान्स्फर का काम भी कर सकते है।

39. ग्रॅफिक डिज़ाइन & पोस्टर प्रिंटिंग सेंटर

इस तरह के छोटे बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास उच्च-स्तरीय रचनात्मकता वाली स्किल का होना बहुत ज़रूरी है। इस बिज़नेस में कंप्यूटर का उपयोग करके विज्ञापन, स्टेशनरी, ब्रांड/कंपनी लोगो, निमंत्रण कार्ड, poster और अन्य कई डिजाइन करना होता है।

40. नेटवर्क मार्केटिंग

सेल्स में अच्छी योग्यता रखने वाले लोगो के लिए नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग सबसे अच्छा बिज़नेस विकल्प है। इस बिज़नेस में अपना करियर बनाने के लिए टॉप एमएलएम कंपनी के साथ कोलिब्रेशन या सहयोग करे, जैसे – Amway, Modicare, Vestige आदि

अन्य बिज़नेस आइडिया इन इंडिया हिंदी

41. एजुकेशनल टूशन क्लास

42. बाइक रेंटल बिज़नेस

43. सेक्यूरिटी सर्विस बिज़नेस (CCTV Service)

44. पेस्ट कंट्रोल सर्विस

45. फिल्टर वॉटर सप्लाइ

46. प्लमबिंग सर्विस (नल-साजी का काम)

47. इलेक्ट्रिकल वर्क सर्विस (लाइट का काम)

48. इलेक्ट्रॉनिक्स अप्लाइयेन्स रिपेरिंग

49. पेट शॉप (पालतू जानवरों के उपयोग में आने वाली वस्तुओं की दुकान)

50. ऑर्गॅनिक वेजिटेबल फार्मिंग (जैविक सब्जी की खेती)

51. बाइसिकल रेंटल & रिपेर सर्विस

52. बाइक & कार वॉश सर्विस

53. लौंड्री & ड्राइ क्लीनिंग सर्विस (कपड़े धोने और ड्राई क्लीन करने का काम)

54. ट्रेन & फ्लाइट टिकेट बुकिंग सर्विस

55. टूर & ट्रेवल एजेन्सी

56. मोबाइल & कंप्यूटर रिपेरिंग शॉप

57. सोलर पैनल बिज़नेस (सोलर सिस्टम इन्स्टालेशन & सर्विस)

58. वेडिंग ड्रेस स्टोर (शादी की पोशाक की दुकान)

59. प्लांट शॉप (पौधों की दुकान)

60. पार्टी डीजे सर्विस (DJ Sound)

61. एयर कंडीशनर मेंटेनेंस & रिपेरिंग सर्विस (AC Repair)

62. मैरेज ब्यूरो (मॅट्रिमोनियल बिज़नेस)

63. पैकिंग और अनपैकिंग सर्विस

64. वेडिंग प्लानिंग सर्विस (शादी समारोह का आयोजन करवाना)

65. मोटर ड्राइविंग स्कूल (कार चलाना सीखना)

66. चाइल्ड केर सेंटर (शिशु देखभाल केंद्र)

67. हाउस कीपिंग सर्विस (घर की देख-भाल करना)

68. टॉय शॉप (खिलौने की दुकान)

69. पोल्यूशन मास्क मॅन्यूफॅक्चरिंग (प्रदूषण मास्क बनाने का काम)

70. ड्रॉपशीपिंग बिजनेस (Dropshipping)

अंततः यहा पर सूचीबद्ध किसी भी छोटे बिज़नेस आइडिया (Small Business Ideas) पर काम करने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपके पास इससे संबंधित आवश्यक स्किल है कि नही, क्योकि आपको आपका अनुभव और ज्ञान दोनो ही व्यवसाय को सफल बनाने में मदद करेंगे।

बिज़नेस क्या होता है?

धन लाभ कमाने के लिए की जाने वाली वाणिज्यिक, औद्योगिक या व्यावसायिक गतिविधियों को बिज़नेस कहते है, जिसमे सर्विस प्रदान करना और प्रॉडक्ट का उत्पादन करके उसकी बिक्री करना शामिल होता है।

बेस्ट बिज़नेस क्या है?

ऐसा व्यवसाय, जिसमे लागत कम और मुनाफ़ा ज़्यादा होता है।

नया बिज़नेस क्या करे?

100 बिज़नेस आइडिया की लिस्ट में से चुने – यहा क्लिक करे!

बिज़नेस प्लान क्या होता है?

एक औपचारिक लिखित दस्तावेज, जिसमें किसी बिज़नेस के लक्ष्यों, लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीक़ो और लक्ष्यों को प्राप्त करने की समय-सीमा होती है।

बिज़नेस कितने प्रकार का होता है?

मैन्युफैक्चरिंग
सर्विस
रिटेल
फ्रेंचाइजी
डिस्ट्रीब्यूटर
मल्टी लेवल मार्केटिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here