इंटरेस्टिंग फैक्ट्स अबाउट इंडिया इन हिंदी – India Facts

Interesting Facts About India in Hindi

भारत के बारे में कुछ रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य जो भारत को दुनिया के बाकी देशो से अलग बनाते है – Interesting Facts About India or Interesting Facts Of India 

विषम रीति-रिवाजों और जिज्ञासाओं से भरा, भारत निस्संदेह दुनिया के सबसे दिलचस्प देशों में से एक है। विदेशियों के लिए, भारत एक विदेशी संस्कृति और प्राचीन ज्ञान की परंपरा के साथ रहस्य का देश है।

महान ज्ञान, अविश्वसनीय इतिहास, प्राचीन शहरों के खंडहर, पूर्वी मसाले, स्वादिष्ट चाय और सुंदर प्रकृति का देश है हमारा, भारत ने दुनिया को एक महान सभ्यता दी और शायद की कोई इस देश को छोड़ना चाहेगा।

भारत मानव जाति का उद्गम स्थल, महानताओ की जन्मभूमि और इतिहास की जननी है। मनुष्य के इतिहास में हमारी शिक्षा पदति सबसे पुरानी है, इसके अलावा इस आधुनिक युग में भी बहुत से ऐसे है जो भारत के विकासशीलता को दर्शाते है, इन सभी कथनो का समर्थन करने के लिए यहां बहुत ही रोचक व मजेदार भारतीय तथ्य विस्तार से बताए गये है।

Interesting Facts About India in Hindi

⯀ चीनी का निष्कर्षण और शुद्धिकरण तकनीक विकसित करने वाला भारत पहला देश था। विदेशों से आए कई आगंतुकों ने हमसे चीनी की शोधन और खेती करनी सीखी।

⯀ भारत में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे सिस्टम है जिसमें कुल मिलाकर लगभग 42,000 मील का ट्रैक है और भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा नियोक्ता (काम देनेवाला) है, इसके दस लाख से अधिक कर्मचारी हैं।

⯀ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारकों की संख्या के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है।

⯀ भारत दुनिया के सबसे बड़े अंग्रेजी बोलने वाले देशों में से एक है, जो अमेरिका के बाद दूसरा है। लेकिन लगभग 880 बोली जाने वाली भाषाओं वाले देश में, जिनमें से केवल 22 आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त हैं।

⯀ भारतीय बहुत कम मांस खाते हैं। वास्तव में, अधिकांश भारतीय व्यंजन शाकाहारी होते है।

⯀ भारत का स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) एक दिन में 50,000 से अधिक लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान करता है और विशेष अवसरों पर 200,000 लोगो को भोजन कराने की क्षमता है।

⯀ कश्मीर दुनिया में उच्चतम गुणवत्ता और सबसे महंगा केसर का उत्पादन करता है।

⯀ सबसे सुंदर भारतीय हाथी प्रतियोगिता प्रत्येक वर्ष फरवरी और मार्च के बीच पूर्णिमा पर होती है, यह प्रतियोगिता जयपुर के प्रसिद्ध हाथी महोत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पूरी दुनिया में और कहीं भी नहीं तरह की प्रतियोगिता होती है।

⯀ भारत न केवल दुर्लभ वन्यजीव प्रजातियों का घर है, बल्कि कुछ असामान्य विचारधाराएं भी हैं। उनमें से एक पारसी धर्म है, पारसी लोग अग्नि और पृथ्वी को पवित्र मूलभूत तत्व मानते हैं इसलिए उनके लिए अपने मृतकों को दफनाना या उनका दाह संस्कार करना वास्तव में अवांछनीय है।

⯀ भारत में कुल राष्ट्रीय कवरेज के 15,000 वर्ग मील के साथ 104 राष्ट्रीय उद्यान हैं।

⯀ शैम्पू का आविष्कार भारत में किया गया था जोकि जड़ी-बूटियों के उपयोग की विधि है, शब्द ‘शैम्पू’ संस्कृत के शब्द चम्पू से लिया गया है, जिसका मतलब मालिश करना होता है।

⯀ भारत में अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि एक बोले गए शब्द के भीतर असीम शक्ति होती है और यदि आप एक वादा तोड़ते हैं, तो आप आत्माओं और देवताओं को नाराज करेंगे।

⯀ भारत का बॉलीवुड दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म उद्योग है। यह हर साल लगभग 1,200 फिल्मों का निर्माण करता है, जो कि हॉलीवुड की तुलना में दोगुनी है।

⯀ भारत के पुणे के एक कारोबारी दत्ता फुगे को वास्तव में सोने का स्वाद चखना था, उस शख्स ने 15 कारीगरों को काम पर रखा, जिन्होंने 16 दिनों तक लगभग बिना रुके काम किया, ताकि वह पूरी तरह से सोने से बनी एक शर्ट बना सके।

⯀ भारत में, 1, 55,015 डाकघरों के साथ दुनिया में सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। औसतन एक डाकघर 7,175 लोगों की आबादी के ळिए काम करता है। डल झील, श्रीनगर में एक फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस है जिसका उद्घाटन अगस्त 2011 में किया गया था।

⯀ 2011 का कुंभ मेला 75 मिलियन से अधिक तीर्थयात्रियों के साथ लोगों का सबसे बड़ा जमावड़ा था जोकि इतनी भारी भीड़ थी कि जो अंतरिक्ष से दिखाई दे रही थी।

⯀ मेघालय के खासी हिल्स के एक गाँव माविसिनराम में दुनिया में सबसे अधिक औसत वर्षा दर्ज की जाती है। चेरापूंजी, जो मेघालय का एक हिस्सा है, 1861 के कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक वर्षा का रिकॉर्ड रखता है।

⯀ बांद्रा वर्ली सीलिंक में पृथ्वी की परिधि के बराबर स्टील के तार हैं, इसे पूरा बनाने में कुल 2,57,00,000 घंटे लगे और इसका वजन 50,000 अफ्रीकी हाथियों जितना है।

⯀ हिमाचल प्रदेश के चैल में चैल क्रिकेट ग्राउंड, दुनिया में सबसे ऊंचा है जोकि 2,444 मीटर की ऊंचाई पर है और यह 1893 में बनाया गया था जोकि चैल सैन्य स्कूल का एक हिस्सा है।

⯀ भारत के इसरो ने सितंबर 2009 में, चंद्रयान- 1 मिशन से चंद्रमा पर मिनरलॉजी मैपर का उपयोग करते हुए पहली बार चंद्रमा पर पानी होने का पता लगाया।

⯀ भारत में बना पहला रॉकेट इतना हल्का और छोटा था कि इसे केरल के तिरुवनंतपुरम में थुम्बा लॉन्चिंग स्टेशन पर एक साइकिल पर ले जाया गया था।

⯀ भारत ने यूरोपीय संघ को 2014 में 132.4 मिलियन टन से अधिक दूध उत्पादन के साथ पीछे छोड़ दिया।

अन्य पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here