मानव संसाधन प्रबंधन (HRM) क्या होता है?

Human Resource Management in Hindi

लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने, उन्हें प्रशिक्षित करने, मुआवजा देने, उनसे संबंधित नीतियों व योजनाओ को विकसित करने और उन्हें बनाए रखने के लिए एक रणनीति के तहत विकसित करने की प्रक्रिया को HRM कहा जाता है, जानिए Human Resource Management in Hindi

HRM Full Form – Human यानी मानव Resource यानी संसाधन Management यानी प्रबंधन

NDHM डिजिटल हेअल्थ मिशन क्या है?

मानव संसाधन प्रबंधक की जिम्मेदारियां तीन प्रमुख क्षेत्रों में आती हैं – स्टाफिंग, कर्मचारी मुआवजा/लाभ और काम को परिभाषित/डिजाइन करना। इसका उद्देश्य अपने कर्मचारियों की प्रभावशीलता का अनुकूलन करके किसी संगठन की उत्पादकता को बढ़ाना होता है। मानव संसाधन प्रबंधक किसी संगठन के प्रशासनिक कार्यों का निर्देशन और समन्वय करते हैं। एचआरएम योजना में निम्नलिखित बाते शामिल होती हैं –

  • मानव संसाधन की जरूरतों को निर्धारित करना
  • भर्ती की रणनीति निर्धारित करना
  • कर्मचारियों का चयन करना
  • प्रशिक्षण का विकास करना
  • मुआवजा निर्धारित करना
  • प्रदर्शन का मूल्यांकन

मानव संसाधन प्रबंधन एक कंपनी या संगठन में लोगों के प्रभावी प्रबंधन के लिए रणनीतिक दृष्टिकोण होता है जिससे व्यापार को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सके, इसको एक नियोक्ता के रणनीतिक उद्देश्यों की सेवा में कर्मचारी के प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मानव संसाधन गतिविधियाँ पाँच मुख्य कार्यों के अंतर्गत आती हैं, वो है स्टाफिंग, विकास, क्षतिपूर्ति, सुरक्षा/स्वास्थ्य और कर्मचारी श्रम संबंध।

Human Resource Management kya hai

एचआर प्रबंधन कर्मचारियों के प्रदर्शन और संगठन के रणनीतिक उद्देश्यों के बीच के गेप को भरने में मदद करता है। इसके अलावा, एक कुशल एचआर प्रबंधन टीम बड़े फर्मों को उनकी प्रतिस्पर्धा में बढ़ावा दिला सकती है, क्योकि HRM कार्यस्थल पर लोगों को बनाए रखने का एक आधुनिक दृष्टिकोण होता है जो अधिग्रहण, विकास, उपयोग पर केंद्रित रहता है।

HRM को एक कंपनी में कर्मचारियों के प्रबंधन की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है और इसमें कर्मचारियों को काम पर रखना या उनको काम देना, काम से हटाना, प्रशिक्षण देना और प्रेरित करना आदि शामिल होता है। मानव संसाधन प्रबंधन के अंतर्गत एक कंपनी नए कर्मचारियों को काम पर रखती है और उन नए श्रमिकों को प्रशिक्षित करती है। मानव संसाधन कार्यों को निम्नानुसार व्यक्त किया जाता है –

  • नौकरी विश्लेषण और नौकरी डिजाइन
  • रिटेल कर्मचारियों की भर्ती और चयन
  • प्रशिक्षण और विकास
  • निष्पादन प्रबंधन
  • मुआवजा और लाभ
  • श्रम संबंध
  • प्रबंधकीय संबंध

HRM किसी कंपनी को कैसे लाभान्वित करता है?

मानव संसाधन प्रबंधन किसी फर्म के लक्ष्यों के साथ मानव संसाधनों के कार्य को जोड़ने की प्रक्रिया है ताकि ड्राइव और उत्पादकता में सुधार हो सके। इसमे सुरक्षा, स्वास्थ्य प्रशासन और संगठनात्मक संस्कृति शामिल होती है। जब आप मानव संसाधन प्रबंधन के प्रत्येक तत्व को समझते हैं, तो आप अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं को प्रभावी ढंग से तैयार कर सकते हैं।

Human Resource Management के तहत संगठनात्मक संस्कृति बनाकर, बदलाव की योजना तैयार करके, प्रशिक्षण और विकास पर काम करके, चुनोतियो का प्रबंधन करके, कर्मचारियो के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा समाधान करके, कंपनी में भर्ती और प्रतिधारण करके और सभी के बीच अच्छे संबंधों का विकास करके किसी कंपनी या फर्म को लाभान्वित किया जा सकता है।

मुआवजा और लाभ मानव संसाधन प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि यह कार्यबल को प्रेरित रखने में मदद करता है। यह कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन और कार्यों के आधार पर लाभ देने में मदद करता है और कर्मचारियों को कार्यस्थल पर उपर लाता है।

मानव संसाधन प्रबंधन की प्रकृति

1. प्रबंधन का एक अंतर्निहित हिस्सा – लोगों का चयन करना, प्रशिक्षण, प्रेरित करना, उनकी गुणवत्ता में सुधार के लिए उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन करना।

2. व्यापक कार्य – एक संगठन के सभी स्तरों में मौजूद होता है

3. कार्रवाई उन्मुख – रिकॉर्ड रखने के बजाय तर्कसंगत या संतुलित नीतियों के माध्यम से समस्या को हल करना

4. लोग उन्मुख – लोगो को कार्य सौपना, परिणाम प्राप्त करना, कर्मचारियो को इनाम देना, उन्हें उत्पादकता में सुधार की ओर प्रेरित करना

5. भविष्य उन्मुख – प्रभावी HRM किसी भी संगठन को अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है

6. विकासोन्मुखी – HRM इनाम, प्रशिक्षण, नौकरी रोटेशन के माध्यम से कर्मचारियों की पूरी क्षमता विकसित करता है।

7. एकीकरण तंत्र – HRM संगठन में विभिन्न स्तरों पर काम कर रहे लोगों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को बनाए रखता है।

8. व्यापक कार्य – कार्यबल सभी स्तरों पर काम करने वाले लोगों को दर्शाता है, HRM फॉर्म और आकार के साथ भिन्न होता है लेकिन मानव संसाधनों के प्रभावी उपयोग का मूल उद्देश्य समान होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here