कुछ रोचक ज्ञान की बातें इन हिंदी – Gyan ki Baatein

Gyan ki Baatein Hindi

Gyan ki baat in Hindi, Gyan ki Baatein in Hindi, ज्ञान की बातें, Gyan Ki Baatein Status, Anmol Gyan Ki Baatein, Anmol Baatein in Hindi, Gyan ki bate, gyan ki batein, jeevan ki anmol baatein


हर किसी को अपनी ज़िंदगी को सही रास्ते पर ले जाने के लिए और अच्छे कामो के लिए स्वयं को हर समय प्रेरित रखने की बहुत ज़रूरत होती है या जीवन में बेहतरी के साथ आगे बढ़ने के लिए अच्छी प्रेरणा और भरपूर उत्साह की बहुत आवश्यकता पड़ती है, इंसान की ऐसी ही ख़ास आवश्यकताओ को पूर्ण करने हेतु अच्छी ज्ञान की बातें (gyan ki baatein) बहुत काम आती है।

ज़िंदगी में किसी ना किसी की बातें या फिर कोई ना कोई चीज़ / तज़ुर्बा हमे अक्सर कुछ ना कुछ अच्छा हमेशा सिखाता रहता है, इन्ही ज्ञान व काम की बातो (gyan ki baat) को किसी और तक पहुचाना ताकि कोई और इंसान भी इनसे अच्छी सिख ले सके, बहुत ज़रूरी है।

हर इंसान में अपने जीवन काल में कुछ पाने, कुछ हासिल करने की इच्छा शक्ति (Will Power) बहुत मजबूत होती है और इंसान हर संभव तरीके से अपने जीवन को कुशहाल बनाने की पूरी कोशिश प्रतिदिन करता है, हर व्यक्ति अपनी चाह को प्राप्त करने के लिए हर रोज़ काम करता है, अपने काम और जीवन को बेहतरी देने के लिए हर किसी को अच्छी ज्ञान की बातें रोज़ाना सीखते रहना बहुत ज़रूरी होता है।

कुछ नया सीखने की ज़रूरतो को पूर्ण करने और अच्छी बातें जानने के लिए ज्ञान की बातें जैसे कोट्स, सुविचार, अनमोल विचार, कविताए, कहानिया, कथन आदि सब की बहुत आवश्यकता होती है, यहा पर कुछ रोचक ज्ञान की बातें (gyan ki baatein) बताई गयी है।


ज्ञान धन से उतम होता है – जैसा की हम लोग जानते है पैसे किसी भी वस्तु को खरीदा जा सकता है लेकिन ज्ञान को हम पैसे खरीद नही सकते क्योकि ज्ञान को अर्जित करना पड़ता है, पढ़ना पड़ता है, समझना पड़ता है, सुनना पड़ता है, लिखना पड़ता है, यही ज्ञान हमको जीवन में सब कुछ हासिल करने में मदद करता है अत: ज्ञान श्रेष्ठ होता है। एक धनवान व्यक्ति के तुलना में एक किसी चीज़ का जानकार व्यक्ति या ज्ञान व्यक्ति काफ़ी बेहतर होता है क्योकि ज्ञान से हम धन कमा सकते है लेकिन सिर्फ़ धन से ज्ञान प्राप्त नही किया जा सकता है

सफलता का आधार सकारात्मक सोच और निरंतर प्रयास होता है – ज़्यादातर वही इंसान जीवन में असफल होता है, जो सोचता तो बहुत कुछ है लेकिन करता कुछ भी नही है, सफल होने के लिए सोचना और काम करना दोनो ही ज़रूरी है, किसी काम की निरंतरता ही हमे निपुण व सक्षम बनाती है और सफलता को हम तक लाने में मजबूर करती है, इसलिए ज़िंदगी में कभी भी किसी भी काम के लिए भगवान भरोसे नही रहना चाहिए क्योकि क्या पता हो सकता है कि भगवान आपके भरोसे पर बैठा हो।

हमारा आने वाला कल हमारे आज पर निर्भर करता है – हम भविष्य में हमेशा उसी का परिणाम प्राप्त करते है जो काम हम आज वर्तमान में करते है यानी हमारा भविष्य, हमारी आज की मेहनत से बनता हैं या हमरा आज, हमारे आने वाले कल को तय करता है क्योकि हमारे द्वारा किए गये आज के काम के परिणाम स्वरूप हमको भविष्य में एक बेहतर ज़िंदगी मिलेगी।

ज्ञान एक शस्त्र है – जीवन में अर्जित किया गया ज्ञान, विद्या, सूचना, जानकारी, नालेज आदि हर तरह की परिस्थिति में हमेशा इंसान के साथ ही रहता हैं। ज्ञान एक शस्त्र की तरह जीवन में काम आता है जो हर इंसान को सुख-समृद्धि प्रदान करता हैं और यह ज्ञान अर्जित किया जाता है किताबों से, पढ़ कर, लिख कर, जानकर् – समझकर, इसके साथ ही कुछ ज्ञान हमारी या किसी और की जिन्दगी से, कुछ समय के साथ जीवन के अनुभव के रूप मे, ज्ञान प्राप्त होता है।

गुस्सा परिस्थितियों का प्राकृतिक परिणाम है – हमको हमेशा किसी इंसान की गलतियों पर गुस्सा करने की बजाय, उस इंसान की परिस्थितियों को कम से कम एक बार जानने की कोशिश ज़रूर करनी चाहिए, क्योकि गुस्सा इंसान की एक प्रकृतिक व स्वाभाविक भावना होती है जिसको हर इंसान समय-समय पर अनुभव करता रहता है लेकिन किसी पर भी सोचे समझे बिना ही गुस्सा किया जाए, ये बहुत ग़लत होता है गुस्से में हम इंसान बिना किसी बात को जाने कुछ भी अवांछित और तर्कहीन बातें कर देते है, जिसका परिणाम बहुत ही ग़लत होता है।

अन्य पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here