12वीं के बाद क्या करे Arts Wale Student?

12th ke baad arts wale kya kare

जिन छात्रों ने मानविकी या आर्ट्स स्ट्रीम में अपनी 12वी कक्षा पास कर ली है, उनके पास अपनी रुचि और भविष्य की कैरियर योजनाओं के आधार पर कोर्स या स्नातक का पाठ्यक्रम चुनने के लिए कई सारे विकल्प मौजूद होते है। 12th ke baad arts wale kya kare इसकी जानकारी विस्तार से इस पोस्ट में दी गयी है।

12th ke baad arts wale students kya kare

12th ke baad Arts Courses

B.A (Bachelors of Art) कोर्स 12वीं आर्ट्स के बाद ज़्यादातर उम्मीदवारों के बीच सबसे लोकप्रिय डिग्री में से एक है। 3 साल अवधि वाली स्नातक कोर्स / बीए (BA) की डिग्री लेने के बाद अलग-अलग क्षेत्रों में अपना करियर बनाने के इच्छुक छात्रों को विभिन्न विशेषज्ञता प्रदान करती है। कला कार्यक्रम यानी आर्ट्स से स्नातक करने के लिए यह आवश्यक नही है कि स्टूडेंट ने अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई आर्ट्स के पाठ्यक्रमों से ही की है। बीए करने के लिए आप 12वी पास होने चाहिए, चाहे आपने साइन्स, कॉमर्स और आर्ट्स में से किसी भी विषय से 12वी की हो।

बीए उन उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं जैसे Civil Services (UPSC Exam), Bank PO (IBPS), Chartered Accountancy (CA) आदि। 12th ke baad arts wale students के लिए कई अन्य पाठ्यक्रम या कोर्स भी उपलब्ध हैं जो छात्रों के लिए बेहतरीन कैरियर बनाने में मार्ग प्रशस्त करते हैं।

B.A Sociology सोशियालजी यानी समाजशास्त्र वह पाठ्यक्रम होता है जो आपको समाज को संचालित करने के तरीकों की स्पष्ट समझ प्रदान करता है और इस पाठ्यक्रम की अवधि 3 साल होती है। बीए सोशियालजी का कोर्स छात्रों को विभिन्न सामाजिक समस्याओं की पहचान करने और उनके समाधान निकालने में सक्षम बनता है, यदि आप समाज और इसके कार्यात्मक पहलुओं के बारे में जानने के इच्छुक हैं, तो आप 12वी आर्ट्स के बाद इस कोर्स में प्रवेश लेकर अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर सकते है।

B.A Political Science पोलिटिकल साइन्स यानी राजनीति विज्ञान वह कोर्स होता है जो आपको भारतीय राजनीतिक सिस्टम, अवधारणाओं, राजनीतिक विचारों और विभिन्न देशों के संविधान के बारे में एक स्पष्ट अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और इस पाठ्यक्रम की अवधि 3 साल होती है। जो उम्मीदवार आइएस (IAS) बनने के इच्छुक हैं, उनको यह कोर्स करना चाहिए, क्योकि यह पाठ्यक्रम/कोर्स यूपीएससी (UPSC Exam) सिविल सेवा परीक्षा के लिए भी आपकी आधारशिला मजबूत करता है। यदि आप भारतीय राजनीतिक और प्रशासन प्रणाली की अवधारणाओं के बारे में जानना चाहते हैं, सीखना चाहते है तो आप इस पाठ्यक्रम से अपनी स्नातक की पढ़ाई कर सकते है।

B.A Economics एकनॉमिक्स यानी अर्थशास्त्र एक ऐसा पाठ्यक्रम जो छात्रों को अर्थव्यवस्था की प्रमुख अवधारणाओं को समझने में सक्षम बनता है और इस पाठ्यक्रम की अवधि 3 साल होती है। यह पाठ्यक्रम / कोर्स छात्रों को सांख्यिकीय विश्लेषण (statistical analysis) के माध्यम से अर्थशास्त्र के सिद्धांतों को समझने में मदद करता है, 12वी के बाद बीए अर्थशास्त्र से स्नातक करने के बाद आप एमबीए (MBA) कोर्स भी कर सकते हैं, इसके अलावा इस कोर्स के बाद छात्र अर्थशास्त्र में परास्नातक (Post Graduation) भी कर सकते हैं और प्रोफेसर / व्याख्याता भी बन सकते हैं।

 B.A. English यदि आप साहित्य में गहरी रुचि रखते हैं, तो बी.ए अंग्रेजी/इंग्लीश आपकी स्नातक की पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा कोर्स है। यह पाठ्यक्रम आपको विभिन्न लेखकों, कवियों और नाटककारों के साहित्यिक कार्यों के बारे में एक विस्तृत अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। इस कोर्स को पूरा करने वाले छात्रों के पास सामग्री लेखक (Content Writer), अंग्रेजी न्यूज़रीडर (English Newsreader) और कई अन्य कैरियर अवसर होते है, इसके अलावा उम्मीदवार अंग्रेजी में मास्टर (Master’s degree) भी कर सकते हैं और इंग्लीश के प्रोफेसर भी बन सकते हैं।

B.A Journalism & Mass Communication यदि आप मीडिया के फील्ड में काम करने की रुचि रखते हैं तो आपको पत्रकारिता और जनसंचार का कोर्स (B.A Journalism and Mass Com) करना चाहिए, जो मीडीया के क्षेत्र में काम करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद करता है। भारत में आज कुशल मीडिया कर्मियों की आवश्यकता लगातार बढ़ रही है। वर्तमान में कई सारे मीडीया चैनल और मीडीया हाउस भारत में फल-फूल रहे है। 12वी आर्ट्स की पढ़ाई के बाद यह कोर्स पूरा करने पर मीडिया चैनलो, समाचार पत्रों, समाचार चैनलों, रेडियो स्टेशनों, विज्ञापन एजेंसियों आदि में कई सारे कैरियर अवसरों की भरमार है।

Different courses after 12th arts

BFA (Bachelor of Fine Arts) फाइन आर्ट्स का कोर्स/पाठ्यक्रम उन लोगों के लिए उपयुक्त होता है, जो चीजों के रचनात्मक पक्ष में अधिक रुचि रखते हैं। यह (Fine Arts) कोर्स छात्रों को विषुयल फॉर्म ऑफ आर्ट्स यानी कला को दृश्यता के रूप में अध्ययन करने में मदद करता है यानी आप फिल्म, नृत्यकला, चित्रकला, फोटोग्राफी, वास्तुकला, मिट्टी के बर्तनों की कला, वैचारिक कला, मूर्तिकला, संगीत कला, प्रिंटमेकिंग, इंटीरियर डिजाइन और नाटक जैसी आर्ट को इस कोर्स के माध्यम से आसानी से सिख सकते है।

BBA (Bachelor of Business Administration) मॅनेजमेंट यानी प्रबंधन अध्ययन में रुचि रखने वालों के लिए एक तीन वर्षीय स्नातक डिग्री कोर्स ‘बॅचलर ऑफ बिज़्नेस एड्मिनिस्ट्रेशन’ होता है। इसमे प्रवेश लेने के लिए चाहे आपने कला या मानविकी (Arts) या विज्ञान (Science) जैसे किसी भी विषय के साथ अपना स्कूल किया हो, आप बीबीए (BBA) का कोर्स कर सकते हैं।

BCA (Bachelor of Computer Applications) बीसीए का कोर्स करने के इच्छुक छात्रों को अपनी 12 वीं कक्षा में अनिवार्य विषय के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित की आवश्यकता नहीं है यानी इस कोर्स को आर्ट्स वाले स्टूडेंट्स भी कर सकते है, क्योकि इस कोर्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जो लोग आर्ट्स या कॉमर्स में 12 वीं कक्षा की है, वे भी आईटी फील्ड (IT Sector) में जाने के लिए ‘बॅचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लिकेशन्स’ कोर्स कर सके।

Hotel Management यह कोर्स छात्रों को खाद्य उत्पादन, हाउसकीपिंग (रखरखाव का काम), फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन, खानपान, खाद्य और पेय सेवा आदि के क्षेत्र में आवश्यक कौशल विकसित करने में आपकी मदद करता है जोकि सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से एक कोर्स है और यह कोर्स करने के बाद आपको विभिन्न प्रतिष्ठित होटलों में काम करने का मौका मिल सकता है। इस फील्ड में उच्चस्नातक करके आप सार्वजनिक क्षेत्र के साथ-साथ थीम पार्क, अवकाश सुविधाएं, इवेंट्स और सम्मेलन, होटल, प्रदर्शनी आदि सहित निजी उद्यमों में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इस फील्ड से संबंधित कोर्स इस प्रकार है –

☆ Bachelor of Hotel Management (BHM)
☆ Bachelor of Hotel Management and Catering Technology (BHMCT)
☆ BBA in Hotel Management
☆ BA (Hons) in Hotel Management
☆ BA in Culinary Arts
☆ Bachelor of Science (BSc) in Hotel Management
☆ Bachelor of Catering Technology & Culinary Arts (BCT & CA)

Event Management आज के समय में, कई तरह के कार्यक्रम या इवेंट्स हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जैसे संगीत/म्यूज़िक इवेंट, टीवी शो इवेंट, राजनीति इवेंट, खेल की दुनिया के इवेंट्स आदि सब, हम किसी न किसी तरह से कभी ना कभी ऐसे ही किसी ख़ास कार्यक्रम में शामिल होते हैं। इस क्षेत्र में प्रबंधन / मॅनेजमेंट का कोर्स (Diploma/PG Diploma/Certificate Course in Event Management) पूरा करने के बाद आप एक सफल इवेंट मैनेजर बन सकते है जो आज के समय में बहुत ही प्रचलित पैशा है, आज भारत में इवेंट मैनेजरों की बहुत डिमांड है।

Fashion Design यह कोर्स छात्रों को वस्त्र/कपड़े, सामान, गहने, जूते यानी लाइफस्टाइल की चीज़ो के लिए डिजाइन बनाने में कौशल विकसित करने आपको सक्षम बनाता है, इसकी ख़ास बात यह है कि छात्र बाजार में बदलते फैशन में रुझान रखने के साथ-साथ अध्ययन भी करते है यानी यह पाठ्यक्रम छात्रों के रचनात्मकता स्तर को विकसित करने में मदद करता है, यह कोर्स करने के बाद में आप किसी एक्सपोर्ट हाउस, गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स, टेक्सटाइल कंपनी, डिज़ाइनर शोरूम आदि में फैशन कंसल्टेंट, मर्चेंडाइज़र, कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर जैसे रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। फॅशन डिज़ाइन से संबंधित कोर्स इस प्रकार है –

☆ B.Design in Fashion
☆ Bachelors of Fashion Design
☆ B.Sc. in Fashion and Design
☆ B.A. in Fashion Design
☆ B.Sc. in Fashion and Apparel Designing
☆ Diploma/PG Diploma in Fashion Design
☆ Computer-Aided Diploma in Fashion Designing
☆ Advanced Diploma in Fashion Design and Management

Science Wale Student 12वीं के बाद क्या करे?
Commerce Wale Student 12वीं के बाद क्या करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here