How to become a successful businessman in India (Hindi)

Successful Businessman Kaise Bane

Successful businessman tips, Successful Businessman in Hindi , Successful Businessman Kaise Bane, How to become a successful businessman, Qualities of successful businessman, success businessman story in hindi, bda businessman kaise bane, businessman in hindi, safal udyami kaise bane, ek businessman ki soch, safal business karne ke gun और safal udyami kaise bane (सफल उद्यमी कैसे बने)


Successful Businessman-Entrepreneur Kaise Bane

वस्तुओं/उत्पादों का उत्पादन करके, उत्पादो की बिक्री करके और व्यवसायिक सर्विस करके पैसा बनाने या कमाने की गतिविधि या लाभ कमाने के लिए की जाने वाली किसी भी गतिविधि और उद्यम को ‘बिजनेस(Business) कहा जाता है, और जो लोग ये सब काम करते है, उनको ‘बिजनेसमैन‘ (Businessman) कहा जाता है

पैसा कमाने के दो मुख्य तरीको जॉब और बिज़नेस/व्यवसाय/व्यापार में से ज्यादातर लोगो का झुकाव अपना खुद बिज़नेस करने की तरफ रहता है, दुनिया में कुछ लोग जॉब करके धन अर्जित करते है, वही कुछ लोग व्यवसाय करके और कुछ लोग पहले जॉब करते है, फिर अपना व्यवसाय शुरू करते है

कोई भी व्यवसाय/बिज़नेस शुरू करने के लिए काफी प्रयत्न करना पड़ता हैं और पैसो का निवेश भी करना पड़ता है, एक व्यवसाय को शुरू करके एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए काफी मेहनत और निरंतरता से काम करना पड़ता है, जिसके लिए एक व्यक्ति में कई अच्छे गुण और आदतों का होना बहुत जरुरी होता है

छोटे स्तर पर किये जाने वाले व्यवसाय को लोकल बिज़नेस (Local Business) और बड़े स्तर पर किये जाने वाले व्यवसाय को कॉर्पोरेट बिज़नेस (Corporation) कहा जाता है, दोनों में ही काम करने वाले लोगो को व्यवसायी/बिजनेसमैन कहा जाता है, इस प्रकार व्यवसाय के आकार के हिसाब से किसी व्यवसायी/बिजनेसमैन को परिभाषित किया है, पर होते दोनों ही बिजनेसमैन, इस सन्दर्भ में इस पोस्ट में यह जानकारी दी गयी है कि एक सफल व्यवसायी कैसे बने – ‘Successful Businessman Kaise Bane

किसी व्यवसाय का मालिक होना आपको काम करने की स्वतंत्रता देता है, जिसमे आप चीजों / उत्पादो का खुद निर्माण कर हैं और उन्हें अपने सामने विकसित होते हुए देखते है,और यह सशक्तिकरण का भी बहुत अच्छा उदाहरण है। चाहे आप एक नया व्यवसाय अभी शुरू कर रहे हैं या फिर आपका पहले से कोई व्यवसाय चालू है, हर कोई एक सफल व्यवसायी बनना ज़रूर चाहेगा

सफल उद्यमी/व्यवसायी बनने के तरीके – Successful businessman kaise bane?

एक व्यवसायी हर एक निर्णय खुद लेता हैं, अपने रचनात्मक विचारों/आइडिया को खुद महसूस करता है व समझता हैं और अन्य व्यापारियो, ग्राहकों और विक्रेताओं के साथ स्थायी संबंध बनाता है, इसलिए एक स्वतंत्र व सफल व्यवसायी बनने के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना, कुछ नयी अच्छी आदतो को पालना और कुछ नया सीखते रहना बहुत ही ज़रूरी होता है, किसी भी फील्ड या व्यवसाय में सफल होने और एक सफल उद्यमी या व्यवसायी या बिजनेसमैन बनने के कुछ ख़ास बाते यहा बताई गयी है –

1. जोखिम (रिस्क) लेने की क्षमता – हर सफल व्यवसायी यह जानता हैं कि कौन सा जोखिम लेना चाहिए और कौन सा नहीं। उन जोखिमों को पहचानना सीखें जो आपके व्यवसाय को लाभ पहुँचाएंगे, जोखिम किसी भी व्यवसाय एक खतरनाक पक्ष है, लेकिन जो लोग सिर्फ़ व्यापार करते हैं, वो हर संभावित ख़तरे से निपटने के लिए पहले से खुद तैयार रखते हैं।

2. अपने आपको चुनौती देने की क्षमता – यदि आप एक सफल व्यवसायी बनना चाहते हैं, तो आपको खुद को चुनौती देनी होगी। कोई और आपको किसी काम करने और आयेज बढ़ने के लिए धक्का देने वाला नहीं है, इसलिए आपकी सफलता सिर्फ़ आप पर निर्भर करती है। चुनौतियां व्यापारियो को हमेशा फुर्तीला बनाए रखती हैं। यदि आप लगातार नयी चुनौती से निपटने में सक्षम होते है तो आपको एक सफल बिजनेसमैन बनने से कोई नही रोक सकता है। 

3. धैर्य, दृढ़ता और दृढ़ संकल्प – धैर्य ही काम करने की असली क्षमता है क्योकि किसी भी काम को सफल होने में समय लगता है, यदि आप एक सफल व्यवसायी बनना चाहते हैं तो आपको दृढ़ संकल्पी बनाना पड़ेगा। सफल व्यवसायी बनने के लिए आपको काम करना पड़ेगा, पूरी ईमानदारी से, कड़ी मेहनत से, दृढ़ता से और लगातार संघर्ष करते रहना पड़ेगा।

4. डरे नही और खुद पर भरोसा रखें – अपने डर को कम करने और प्रबंधित करने के तरीके ज़रूर खोजें, क्योकि व्यापार में आने वाले उतार-चढ़ाव आपको डरा सकते हैं और आपको खुद पर विश्वास होना बहुत ज़रूरी है, क्योकि आपकी यही क्षमता आपके आत्मविश्वास को दर्शाती है, जिससे लोग आपकी लीडरशिप से आश्वस्त होकर आप पर भरोसा करेंगे और आपको सहयोग देंगे।

5. अपने लक्ष्यों की कल्पना करें – अपने लक्ष्य की कल्पना करना यह स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है कि आपका आइडिया वास्तविक तौर पर आपको कितना लाभ देगा और आपके ग्राहक की समस्या को किस हद तक दूर करेगा, यानी आपके दिमाग़ में आपका ड्रीम / आइडिया क्लियर होना बहुत ज़रूरी है, जिससे आप आने वाली चुनोतियो का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहे।  

6. अच्छे और काबिल सहयोगियों को अपनी टीम में रखे – हर एक सफल व्यवसाय के पीछे एक महान सहयोगी टीम की कड़ी मेहनत की अहम भूमिका होती है, अपने व्यवसाय में हर काम के लिए, आप सिर्फ़ ऐसे सहयोगी सदस्यो को ही नियुक्त करें जिनके पास अच्छा कौशल हो, क्योकि आप और आपके सहयोगी लंबे समय तक एक साथ काम करेंगे और कई निर्णय आप उनके साथ मिलकर लेंगे और किसी भी व्यापार को सफल उसको चलाने वाले लोग ही बनाते है। 

7. बुरी चीजों के खिलाफ कार्रवाई करें – अगर व्यवसाय में कुछ भी ग़लती होती है या फिर आपके सहयोगी अच्छे से काम नही करते है और आपके सहयोगी को समस्या है तो आपको इन सब बातो को नज़रअंदाज़ नही करना करना चाहिए बल्कि तुरंत हर संभावित एक्शन लेना चाहिए और उस समस्या से सिख कर कुछ नये निर्णय भी ज़रूर लेना चाहिए।

8. ध्यान में रखे, सफलता में समय लेती है – जिस व्यवसाय को रातोंरात सफलता मिली है, इसका मतलब यह नही है कि उसके पीछे किसी तरह की कड़ी मेहनत नही है, उनकी उपलब्धियों के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत और लंबे समय तक का संघर्ष ज़रूर लगा है, जो दूसरो को दिखाई नही देता है, जब आपको लगता है कि किसी को रातोंरात सफलता मिल गई है, तो आप फिर से जांचें, उनकी सफलता में लगे समय को और दिनों व वर्षों की बारीकी से जांच करें। उनके जीवन पर नज़र डालें, वे कितनी बार असफल हुए है, एक व्यवसायी को सफलता तक पहुँचने के लिए आवश्यक समय लगता ही है। 

9. वित्त योजनाए जरूर बताएं – किसी भी स्टार्टअप्स, एंटरप्रेन्योरियल बिजनेस, लघु उद्योग, छोटे व्यवसाय और सर्विस आधारित व्यवसाय को शुरू करने से लेकर उसको रन करने यानी चालू रखने के लिए पैसो की जरूरत पड़ती ही है। बहुत से उद्यमी बहुत अधिक समय पैसे की तलाश में लगाते हैं और पर्याप्त काम नहीं करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बिना किसी योजना के किसी भी व्यवसाय में सीधे ही छलांग लगा सकते है, यह बहुत ही ग़लत होगा, अधिकांश लोग अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए अपनी बचत/सेविंग का इस्तेमाल करते हैं। पर बिना किसी अच्छी वित योजना के निवेश जोखिम भरा हो सकता है। 

10. अपने ग्राहक को पहचाने और शिकायतें सुनें – यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं या कोई उत्पाद बनाते हैं, लेकिन आप यह नहीं जानते कि इसे कौन खरीदेगा, तो ऐसे में आप मार्केट में कही भी खड़े नही होते है।

व्यवसाय के लिए वित्तीय योजना बनाने से पहले, पूंजी जुटाएँ या एक अच्छा नाम भी चुनें और यह सुनिश्चित करें कि कौन आपका ग्राहक है जो आपके उत्पाद को खरीदेगा या आपकी सेवाओं का उपयोग करेगा। ग्राहक के बिना, आपके व्यवसाय का कोई मतलब नहीं बनता है। हर एक सफल उद्यमी व्यवसायी जानता हैं कि उनके ग्राहक कौन-कौन हैं।

अपने ग्राहको की परेशानी को दूर करने और उनकी कंप्लेन/ शिकायत सुनकर अपने काम में सुधार करना हर एक व्यवसायी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। आपके ग्राहकों की शिकायतें आपके व्यवसाय की कमजोरियों को पहचानते में आपकी मदद करती हैं।

11. जोखिमो का प्रबंधन करना सीखे – आपको यह जानना व सीखना होगा कि कौन से जोखिम लेने लायक हैं और किन से आपको दूर रहना चाहिए। एक सफल व्यवसायी के रूप में, आपको यह सीखते रहने की ज़रूरत है कि क्या सही है, क्या ग़लत है, अपने व्यवसाय की स्थापना करने से पहले जोखिमो को पहचानने की शक्ति पर विफलता की बहुत कम संभावना हो सकती है। जो व्यवसायी जोखिमों का प्रबंधन करना सिख लेते है तो आप बहुत अधिक सफल व्यवसायी ज़रूर बन पाएँगे।

12. अपने व्यवसाय को खुद प्रमोट करे – आत्म-प्रचार करना एक महत्वपूर्ण ज़रूरत है, यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपके ग्राहक आपके व्यवसाय के बारे में क्या कहते हैं। जब कोई पूछता है कि आपका व्यवसाय कैसा चल रहा है, तो आप उन्हें अपने ग्राहक की प्रतिक्रिया ज़रूर बताए।

13. बेहतर नेटवर्क बनाएं – व्यवसाय शुरू करने के बाद या फिर व्यवसाय करते समय उन सभी लोगों से मिलें जिनके साथ आप संपर्क में हैं और उनके साथ बाते करे, उनसे अपने व्यवसाय के बारे में चर्चा करे, उनसे अच्छे संबंध बनाए, नहीं जानते कि आप किसके बगल में बैठे हैं फिर भी उनसे बात करे, हो सकता है उनसे कनेक्शन व संबंध आपको कुछ नया प्रदान करने में सक्षम हो सकता हैं।

14. अच्छे उत्पाद या अच्छी सर्विस अपने ग्राहक को दे – जब आपकी कंपनी एक अच्छा बेहतरीन उत्पाद या सेवा प्रदान करती है, तो आपके ग्राहक, आपके उत्पाद के प्रति वफादारी ज़रूर निभाएँगे और उसकी माँग बढ़ेगी, जिससे आपके निर्माण में तेजी आएगी, और आपका व्यवसाय सफल होगा व आप सफल व्यवसायी बनेंगे।

15. अपनी डायरी बनाए – अपनी मीटिंग, काम की अवधि, अपने आइडिया और हर एक चीज़ की जानकारी आपको अपनी डाइयरी में लिखते रहना चाहिए, क्योकि एक बार जब कोई चीज़ आपकी डाइयरी में होती है, तो हर मीटिंग व काम को आसानी से समय पर पूरा कर पाएँगे।

इन 15 महत्वपूर्ण बातो के अलावा कुछ अन्य सामान्य पहलुओ का ध्यान किसी भी व्यवसाय को चलाने वाले उद्यमी व्यक्ति को रखना अति आवश्यक होता है, जो आपके अच्छे व्यक्तित्व के लिए और सफलतापूर्वक व्यापार करने के लिए बहुत ज़रूरी है –

  • हमेशा सीखते रहे और फोकस करें 
  • अपने सहयोगियो को प्रेरित करें और उनकी मदद करें
  • खुद के लिए समय निकाले और विनियमित व्यायाम करें
  • किताबें पढ़ें और खुद को प्रेरित करें
  • अपने स्वभाव को हमेशा सहयोगियों के साथ नरम रखें 

किसी भी व्यवसाय में सफलता रातोंरात नहीं मिलती है, इसलिए एक सफल व्यवसायी बनने में काफ़ी समय और अनुभव लगता है, इस पोस्ट में बताए गये पॉइंटस को अच्छे से समझ कर और उनको खुद पर व अपने व्यवसाय पर लागू करके आप अवश्य ही एक ‘सफल बिजनेसमैन‘ बन सकते है

अन्य भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here