Free Solar Panel Scheme 2020 – प्रधानमंत्री सोलर प्लांट योजना

Pradhan Mantri PM Solar Plant Yojana 2020 in Hindi, Free Solar Panel Scheme 2020, PM Solar Panel Yojana, Govt free solar panel registration form, Solar Yojana 2020, Pradhan Mantri Kusum Yojana 2020, PMKY 2020, Kusum Yojana For Farmers, solar pump yojana 2020 in Hindi, प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना, solar power plant yojana, free solar plant yojana, Kusum solar plant yojana, pm solar panel yojana 2020 और PM KUSUM and Rooftop Solar Scheme


भारत सरकार ने 2022 तक 100 gw सौर पैनल क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य रखा हुआ है, भारतीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई केंद्रीय वित्तीय सहायता (CFA) योजनाएं भी शुरू की हुई है, जिनकी सहायता से आसानी से सोलर पावर प्लांट लगवाए जा सकते है।

1 Pradhan Mantri Kusum Yojana kya hai?
2 Pradhan Mantri Solar Rooftop Yojana kya hai?
3 Pradhan Mantri free solar panel yojana apply

आज के समय में बिजली के बिल को कम करने यानी बिजली की खपत के लिए एक आधुनिक व अनूठा माध्यम सौर उर्जा संयंत्र है, जो सूरज की रोशनी को सीधे बिजली में परिवर्तित करता है और इससे उत्पन्न होने वाली बिजली का इस्तेमाल घरेलू उर्जा की खपत यानी घर पर उर्जा आपूर्ति और खेतो में सोलर पंप के तौर पर किया जा रहा है, इसके साथ ही सोलर पावर प्लांट लगवाकर बिजली का उत्पादन करके बिजली वितरण कंपनियो को बेचकर पैसा कमाया जा सकता है।

बिजली की खपत को कम करने और बिजली कटोती की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भारत सरकार ने प्रधान मंत्री सोलर पेनल योजना लागू की हुई है, जिसका फायदा किसान अपनी बंजर ज़मीन पर सोलर पावर प्लांट लगवाकर, सिंचाई के लिए जल आपूर्ति के लिए सोलर पंप लगवाकर या फिर अपने घर की छत पर सोलर पेनल लगवाकर घर की बिजली आपूर्ति करके, उठा सकता है।

PM Kusum Yojana

प्रधान मंत्री उर्जा सुरक्षा व उत्थान महाअभियान और पीम कुसुम योजना (PM Kusum Scheme) के तहत सौर उर्जा (Solar Power) के साधन लोगो को मुहिया करवाने के पीछे सरकार के उद्देश्य कुछ इस प्रकार है –

1. किसान की बंजर भूमि अब बनेगी आय का साधन –

अपनी बंजर भूमि/ ज़मीन पर सोलर पावर प्लांट लगवाकर आप, प्लांट से उत्पन्न बिजली को विध्युत वितरण कंपनी (DISCOM) को बेच सकते हो, इससे ज़मीन के मालिक को हर साल प्रति एकड़ 60,000 रुपये से लेकर 1,00,000 रुपये तक की आमदनी हो सकती है।

किसान अपनी ज़मीन पर सोलर प्लांट खुद लगवा सकते है या फिर किसी डेव्लपर को अपनी ज़मीन इस काम के लिए पट्टे पर देकर भी आमदनी कर सकता है, लेकिन सोलर प्लांट लगवाने के लिए आपकी ज़मीन सब-स्टेशन से 5 km के दायरे में ही होनी चाहिए।  

2. सोलर पंप बनेगा अतिरिक्त आय का माध्यम – 

बिजली से चलने वाले सिंचाई पंप को सौर उर्जा से चलाकर, आप दिन में ही सिंचाई कर पाएँगे, और सिंचाई के काम सौर उर्जा का इस्तेमाल करने के बाद बची हुई बिजली को किसी बिजली वितरण कंपनी को बेचकर 25 साल तक पैसे कमा सकते है। 

इसके लिए किसानो को केंद्र व राज्य सरकार से 30% की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है और इसके लिए बैंक भी 30% तक का लोन की सुविधा प्रदान करती है और लोन का भुगतान अतिरिक्त बिजली को बेचकर 5 साल में आसानी से किया जा सकता है।    

3. सोलर पंप लगाये, डिज़ल का खर्च और पर्यावरण दोनो बचाए –

सिंचाई के लिए सोलर पंप लगवाकर किसान बिजली जनरेटर में लगने वाले डिज़ल की बचत करके पर्यावरण को भी दूषित होने से बचा सकता है और सोलर पंप 25 साल तक आसानी से काम करेगा, साथ ही इसका रख-रखाव भी बहुत आसान होता है। 

PM Solar Plant Scheme 2020

PM Solar Rooftop Yojana

प्रधान मंत्री उर्जा सुरक्षा व उत्थान महाअभियान और रूफटॉप सोलर योजना (Rooftop Solar Scheme) के तहत लोगो को सौर पेनल (Solar Panel) उपलब्ध करवाने के पीछे सरकार के उद्देश्य और सौर पेनेल के लाभ/फायदे कुछ इस प्रकार है –

कार्यालय और कारखाने के लिए सौर उर्जा को अपनाए,
बिजली की बचत के साथ पर्यावरण को भी बचाए

  • आप अपने घर, कार्यालय या कारखाने की छत पर सोलर पेनल लगवाकर बिजली पर होने वाले खर्च में 30% से 50% तक की कमी लाई जा सकती है।
  • सोलर पेनल से बिजली प्राप्त करने की अवधि तकरीबन 25 साल तक है और इसको लगाने के खर्च की भरपाई सिर्फ़ 5 साल में ही आसानी से की जा सकती है।
  • 10 वर्ग मीटर जगह में 1 kw सौर उर्जा का उत्पादन किया जा सकता है।
  • 3 kw का सोलर पावर प्लांट लगवाने पर सरकार द्वारा 40% की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • 3 kw – 10 kw का सोलर प्लांट लगवाने पर सरकार 20% तक की सब्सिडी देती है।
  • यदि आप RESCO (Renewable Energy Service Company) मॉडेल के तहत सोलर पेनल लगवाते है तो आपकी ज़मीन पर कोई अन्य यानी डेव्लपर निवेश करेगा।

सौर पैनल का व्यवसाय (Solar Panel Business) कैसे शुरू करें?

PM Free Solar Panel Registration 2020

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना (PM Solar Panel Scheme) का लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे निवास स्थान का पता, आपका मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, पेन कार्ड नंबर, पहचान पत्र – आइडी प्रूफ, बंजर भूमि का विवरण – खसरा -खतौनी, भूमि की नकल – घोषणा पत्र, बैंक अकाउंट नंबर आदि और यह योजना सिर्फ किसानो के लिए ही है।

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण करने के लिए MNRE (Link) की अफीशियल वेबसाइट से योजना से जुड़े सभी जानकारी, आवेदन के लिए पात्रता, योजना के लाभ आदि की जानकारी प्राप्त का ले, उनमे से कुछ जानकारी इस पोस्ट में भी दी गयी।

पीएम कुसुम और रूफटॉप सौर योजना टोल-फ्री नंबर – 18001803333

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here