Pradhan Mantri (PM) Kisan Samman Nidhi Scheme in Hindi

kisan samman nidhi yojana

PM Kisan Samman Nidhi Scheme/Yojana/Yojna kya hai/h, Kisan Samman Nidhi Yojana ka labh/form, ki suchi, PMKSNY Helpline Number, Toll Free Number, customer care number, PM Kisan Help Desk, PM Kisan Nidhi Farmer List, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana kya hai in Hindi, Pradhanmantri किसान सम्मान निधि योजना Online Registration, Documents required, how to apply, status check, status 2020 list, eligibility, yojana/yojna ki puri jankari 


1. PM Kisan Samman Nidhi Scheme – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana kya hai?
2. Objective Of PM Kisan Samman Nidhi Scheme/Yojana – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ka/ke Uddeshya
3. PM Kisan Samman Nidhi scheme eligibility and requirements – PM Kisan Samman Nidhi yojana documents/avashyak dastavej
4. PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PM Kisan) Apply, Online Registration Form – pm kisan samman nidhi yojana online apply kisan registration
5. PM Samman Nidhi yojana customer care toll-free number – Kisan Samman Nidhi yojana 2020 helpline number

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि)

pm kisan samman nidhi scheme 2020

प्रधान मंत्री किसान सम्मान भारत सरकार की एक पहल है जिसमें सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक मिलेंगे। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस योजना की घोषणा की गई थी।

केंद्र सरकार ने देश के सीमांत व छोटे किसानो को आर्थिक सहायता देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme) को शुरू किया था, जिसके अंतर्गत किसानो को हर साल 6000 रूपये की आर्थिक मदद तीन किश्तों के रूप में उनके बैंक खाते में दी जा रही है, इनमे से दो किश्ते पहले ही भेजी जा चुकी है, जल्द ही तीसरी किश्त भी भेज दी जाएगी, जिस किसान के पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि मोजूद है, वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

Objective Of PMKSNY (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  का उद्देश्य)

■ भारत के लघु और सीमांत किसानों (Small and Marginal Farmers) की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से सरकार ने अपने वित्त वर्ष में एक नयी केंद्रीय योजना को शुरू किया था, जिसका नाम है “प्रधानमंत्री किसान सम्मान (PM-KISAN)”

■ प्रधानमंत्री की इस योजना का उद्देश्य प्रत्येक फसल चक्र के अंत में प्रत्याशित कृषि आय के अनुरूप उचित फसल स्वास्थ्य और उचित पैदावार को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न फसलों की खरीद में लघु और सीमांत किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है।

■ यह योजना किसानो को अपनी खेती के खर्चों को पूरा करने के लिए साहूकारों के चंगुल आने से बचाएगी और साथ ही खेती की गतिविधियों में किसानो की निरंतरता को भी सुनिश्चित करेगी।

PM Kisan Samman Nidhi scheme eligibility and requirements – पात्रता और आवश्यकताएं

  • भूमि के मालिक का नाम और लिंग
  • सामाजिक वर्गीकरण (अनुसूचित जनजाति / अनुसूचित जनजाति)
  • आधार संख्या और मोबाइल नंबर – आधार और मोबाइल नंबर से पात्र लाभार्थियों और अक्षम दावेदारों की पहचान करने में मदद मिलेगी। 
  • बैंक खाता संख्या
  • भूमि का रिकॉर्ड विवरणजन
  • धन बैंक खाता संख्या
  • नागरिकता प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए Online register/ registration/ apply कैसे करे?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए यहा बताए गये स्टेप्स को फॉलो करे –

  1. सबसे पहले PMKSNY की आधारिक वेबसाइट पर जाए – Link
  2. यहा पर ‘Farmers Corner’ क्लिक करना है
  3. दिए गये विकल्पो में से New Farmers Registration को चुने
  4. अब अपना आधार नंबर डाले और CAPTCHA कोड डाले
  5. अब का Registration फॉर्म खुल जाएगा जिसमे अपनी जानकारिया भरे
  6. फिर सभी जानकारी को चेक करे और सवे कर दे
  7. अब Registration पूरा हो जाएगा जिसकी पुष्टि आपको SMS से मिल जाएगी

Kisan Samman Nidhi Yojana Toll-Free Number PMKSNY Helpline Number

इस योजना के तहत किसानो को मिलने वाली धनराशि सरका द्वारा देश के किसानो के बैंक अकाउंट्स में सीधे ट्रांसफर की जाती है, ऐसे में यदि सरकार द्वारा जारी धनराशि आपके अकाउंट में नही आती है तो इस योजना के तहत पंजीकृत किसान के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (पीएम किसान सम्मान निधि योजना Helpline Number) पर आसानी से संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि आप जानना चाहते है की आप इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत है की नहीं, तो आपको राजस्व अधिकारी और आपके राज्य के कृषि कार्यालय में संपर्क करना पड़ेगा, फिर भी आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त नही हो पाती है तो आप इस योजना के हेल्पलाइन फोन नंबर पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते है, इसके अलावा यदि आपको आने वाली धनराशि की क़िस्त के बारे में जानकारी लेना हो या फिर किसी किसान को किसी अन्य तरह की समस्या इस योजना को लेकर हो तो भी आप टोल फ्री नंबर (पीएम किसान सम्मान निधि योजना Toll Free Number) पर कॉल कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर (PM-Kisan Helpline No) 011-24300606

Email: pmkisan-ict@gov.in

Website: PM-Kisan

Contact: Office Addresses

और भी जाने –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here