Pan card status kaise check kare – पैन कार्ड कैसे चेक करे बना है की नहीं?

Pan card status kaise check kare

Pan card kaise check kare, pan card status kaise check kare, pan card check kaise kare, pan card ka status kaise check kare, pan card kaise check kare online, pan card kaise check kare bana hai ki nahi, pan card track kaise kare


1 What is PAN Card in Hindi – Pan card kya hota hai in Hindi – पेन कार्ड क्या है?
2 How to apply for PAN Card in Hindi – Pan Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare – ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए अप्लाई/आवेदन कैसे करे?
3 How to check pan card status online – Online Pan Card Status Track/Check kaise kare – पेन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन ट्रैक / चेक कैसे करे?
4 Why pan card is necessary – Pan card kyo jaruri hai/pan card kis kaam aata hai/pan card ke fayde – पैन कार्ड क्यों जरूरी है?
Pan card kaise check kare

पेन कार्ड (PAN Card) क्या होता है?

पेन कार्ड (PAN Card) का पूरा नाम / फुल फॉर्म ‘पर्मानेंट अकाउंट नंबर’ Permanent Account Number होता है, यह एक यूनीक/अद्वितीय पहचान पत्र होता है और इसका इस्तेमाल हर तरह के वित्तीय लेन – देन में अनिवार्य होता है, पेन कार्ड में पूरे 10 डिजिट की अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या होती है, जिसे पेन कार्ड नंबर (PAN Card Number) कहा जाता है और यह कार्ड ‘आयकर विभाग‘ द्वारा जारी किया जाता है।

यह कार्ड एक स्थायी खाता संख्या वाला दस-नंबर्स का पहचान पत्र होता है और इसको भारतीय आयकर विभाग द्वारा किसी भी व्यक्ति के लिए “पैन कार्ड” के रूप में जारी या आवंटित किया जाता है, जो इसके लिए आवेदन करता है। पेन कार्ड के लिए आवेदन करने की लागत 107 रुपये होती है, हालांकि, इस अमाउंट पर जीएसटी लागू होता हैं।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई/आवेदन कैसे करे?

भारत में सभी नागरिको को अपना पैन कार्ड (PAN Card) बनवाना अनिवार्य होता है, जिसे बनवाने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी जरुरी होती है, यदि आप जानना चाहते है की Pan Card कैसे बनाये और Online पैन कार्ड के लिए Apply कैसे करे, इसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  • पैन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज के तौर पर आपको सिर्फ Aadhaar Card की जरुरत होती है, आप सिर्फ अपने आधार नंबर से नए Pan card के लिए आसानी से Apply कर सकते है।
  • Online पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको इंटरनेट से मात्र 107 रुपये का पेमेंट नेट -बैंकिंग, UPI और अपने डेबिट कार्ड के द्वारा करना होता है।
  • नए पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन Pan Card Application Form भरना होता है, फॉर्म के लिए यहाँ क्लिक करे – UTIITSL पैन ऑनलाइन पोर्टल और NSDL पैन ऑनलाइन पोर्टल 

एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर इस फॉर्म को सबमिट करना होता है, इसके बाद पैन कार्ड बनने के प्रकिर्या शुरू हो जाती है और एक हफ्ते के बाद यह कार्ड आपके आवासीय पत्ते पर पोस्ट से पहुच जाता है, यदि किसी कारण से आपका ‘पैन कार्ड‘ आपको नहीं मिलता है तो आप ऑनलाइन अपने मोबाइल पर ‘पैन कार्ड को ट्रैक’ कर सकते है, जिससे पता चलेगा की आपका पैन कार्ड तैयार हुआ है की नहीं और यह आपको कभी तक प्राप्त होगा।

पेन कार्ड स्टेटस (Pan Card Status) की ऑनलाइन जाँच (ट्रैक/चेक) कैसे करे?

पैन कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद NSDL (National Securities Depository Limited) के अनुसार तक़रीबन 10 दिनों में आपको पैन कार्ड आपके घर के पत्ते पर पहुंच जाता है, लेकिन यदि किसी वजह से समय पर आपको पैन कार्ड नहीं मिलता है तो आप अपने Acknowledgement नंबर, जो आपको आवेदन से समय प्राप्त होता है, की मदद से अपने पैन कार्ड के स्टेटस को चेक या ट्रैक कर सकते है, इसके लिए आप

  • NSDL के Pan Card Tracking System को अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर ब्राउज़र में खोले, जहा इस तरह का एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा। Track Here
Pan Card Status Tracking System
  • अब यहाँ पर एप्लीकेशन टाइप में PAN New/Change Request ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और अपना Acknowledgement नंबर दर्ज करना है, इसके बाद कॅप्टचा कोड भरकर ‘सबमिट’ पर क्लिक करना है, यहाँ से आपको जानकारी मिल जाएगी की आपका पैन कार्ड बनने का Process पूरा हुआ है की नहीं, यदि नहीं तो कभी तक आपको अपना पैन कार्ड प्राप्त होगा।

पैन कार्ड के फायदे और पैन कार्ड क्यों जरूरी होता है?

पेन कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कार्ड आयकर में होने वाली किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचाता है और इस कार्ड का इस्तेमाल आप हर जगह एक आईडी प्रूफ यानी पहचान पत्र के रूप में किया जा सकता हैं, इसके अलावा इसका इस्तेमाल कर कटौती, ऋण प्राप्त करने, बैंक खाता खोलने, व्यवसाय का पर्मिट प्राप्त करने आदि सब के लिए किया जाता है।

पैन कार्ड एक कर योग्य पहचान पत्र होता है जो किसी भी वित्तीय लेनदेन को बढ़ाने और किसी की वित्तीय गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके अलावा, प्रॉपर्टी की बिक्री और खरीद के लिए, पेशेवर सेवाओं पर आय प्राप्त करने और अन्य शुल्क प्राप्त करने के लिए इस कार्ड या पेन नंबर की आवश्यकता होती है, इसलिए हर व्यक्ति को अपना पैन कार्ड बनाना जरूरी होता है।

अन्य भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here