Google Virtual Visiting Card क्या है - Google People Card कैसे बनाए?

Google People Card क्या है – Virtual Visiting Card कैसे बनाए?

Google Virtual Visiting Card kya hai in hindi

गूगल ने एक नई सुविधा (Add me to Google Search) की घोषणा की है, जिसके तहत इन्फ्लुयेन्सर्स, उद्यमियों और फ्रीलांसरों को अपने वर्चुअल बिजनेस कार्ड (Virtual Business Card) बनाने का प्लॅटफॉर्म मिलेगा, जिससे कोई भी अपनी वर्तमान व्यवसाय संभावनाओं का विस्तार आसानी से कर पाएगा, ऐसे वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड (Google Virtual Visiting Card) लोगो को, तब दिखेगा जब कोई व्यक्ति गूगल पर आपके बारे में सर्च करेगा।

इससे सभी पेशेवरों को अपनी सभी महत्वपूर्ण सटीक जानकारी वन-स्टॉप-डेस्टिनेशन पर लोगो के लिए उपलब्ध करवाने की सुविधा मिलेगी, और इस वर्चुयल कार्ड को गूगल पीपल कार्ड (Google People Card) भी कहते है।

किसी भी व्यवसाय की जानकारी के लिए बिजनेस विसिटिंग कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमे नाम, पता, फ़ोन नंबर, ईमेल अड्रेस, वेबसाइट की जानकारी आदि सब लिखी होती है, अब गूगल ने ऐसे ही विज़िटिंग कार्ड को वर्चुयल यानी ऑनलाइन यूजर अनुभव प्रदान करने वाली वर्चुअल विसिटिंग कार्ड (Virtual Visiting Card) की सुविधा तैयार की है।

गूगल की इस सुविधा के इस्तेमाल से लोग ऑनलाइन ही अपने ग्राहको या अन्य लोगो को अपना विज़िटिंग कार्ड, जिसे ‘बिज़नेस कार्ड’ भी कहा जाता है, भेज पाएँगे, इस Virtual Visiting or Google People Card को गूगल के माध्यम से ऑनलाइन बना सकते है।

गूगल मीट क्या है, जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

Google Virtual Visiting Card क्या है?

वर्चुअल विजिटिंग कार्ड, गूगल सर्च पर बनाया जाता है, इस कार्ड को उन लोगों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया हैं जो ऑनलाइन अपनी जानकारी को गूगल सर्च में लाना चाहते हैं और उन लोगों के लिए भी जो अपने काम / व्यवसाय से जुड़ी जानकारी को लोगो के साथ ऑनलाइन साझा करना चाहते हैं।

अब कोई भी गूगल यूज़र / उपयोगकर्ता गूगल सर्च पर अपना एक वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड बना सकता हैं और अपनी मौजूदा व्यवसायिक व व्यक्तिगत वेबसाइट या सामाजिक प्रोफाइल को इसके माध्यम से ऑनलाइन इंटरनेट पर उजागर कर सकता हैं।

Google ‘Add Me to Search’ क्या है?

यदि आप चाहते है की आपका नाम, फोटो और आपसे सम्बंधित अन्य जानकारी गूगल सर्च में आये तो गूगल ने अभी ‘Add me to search’ नाम का एक नया फीचर इंडिया के गूगल यूजर के लिए लांच किया है, जिससे हर कोई खुद से जुडी जानकारी को गूगल में सबमिट कर सकता है।

पीपल कार्ड बनाने की प्रकिर्या को Add me to search कहते है जो की गूगल इंडिया द्वारा लॉन्च किया गया एक नया फीचर है, जो गूगल में किसी की व्यक्तिगत जानकारी को डालने का जरिया है जैसे विकिपीडिया पर किसी महान हस्ती की जानकारी मौजूद होती है, वैसी ही अब हर व्यक्ति अपने बारे में जानकारी गूगल पर सूचीगत कर सकते है।

Add me to google search के जरिये आप गूगल पर अपना प्रोफाइल बनाकर यानि गूगल पीपल कार्ड बनाकर, अपने नाम के साथ ही अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स के लिंक्स, अपनी वेबसाइट का लिंक और अपनी फोटो के साथ अपने बारे में जानकारी लोगो के साथ साझा कर सकते है।

Google People Card क्या है?

Add me to search प्रोसेस के माध्यम से बनाया जाने वाला Google वर्चुअल विजिटिंग कार्ड या डिजिटल Business कार्ड ही गूगल पीपल कार्ड (Google People Card) होता है, यानी गूगल पीपल कार्ड एक तरह का ऑनलाइन विसिटिंग कार्ड है, जिसको लोग अपनी जानकारी लोगो से शेयर करने के लिए बना सकते है, जिसकी जानकारी उपर विस्तार से दी गयी है।

जब लोग किसी के बारे में जानने के लिए उसे गूगल पर सर्च करेंगें तो उन्हें स्क्रीन पर एक मोड्यूल देखने को मिलेगा, जिस पर क्लिक करने पर लोगो को उनके सर्च रिज़ल्ट का परिणाम विस्तार से दिखाई देगा।

Google Business Card क्या है?

किसी कंपनी या व्यक्ति के बारे में व्यावसायिक जानकारी देने वाले कार्ड को बिज़्नेस कार्ड कहते है, जिसका इस्तेमाल औपचारिक परिचय के दौरान एक जानकारीपूर्ण स्मृति सहायता के रूप में दूसरो के साथ साझा किया जाता है।

जब ऐसे कार्ड की हार्ड कॉपी की जगह एक डिजिटल सॉफ्ट कॉपी का इस्तेमाल किया जाता है तो वो वर्चुयल बिज़्नेस कार्ड कहलाता है, पर गूगल से सन्द्रभ में बात की जाए तो गूगल द्वारा हाल ही में लॉंच किए गये एक फीचर जिसकी चर्चा हमने इसी पोस्ट में उपर की है, गूगल वर्चुयल विज़िटिंग कार्ड, एड मी टू सर्च या गूगल पीपल कार्ड को एक बिज़्नेस कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, इसे ही गूगल Business कार्ड कहते है।

Google Virtual Visiting Card कैसे बनाए?

जैसे आपको ऊपर बताया है कि गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड और गूगल पीपल कार्ड दोनों एक ही होते है, गूगल पर ऑनलाइन यह कार्ड कैसे बनाए और अपनी व्यक्तिगत & व्यवसायिक जानकारी को गूगल सर्च में कैसे लाये, इसकी स्टेप by स्टेप प्रोसेस की जानकारी निचे दी गयी है।

गूगल पीपल कार्ड कैसे बनाए?

अपना गूगल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड या गूगल पीपल कार्ड बनाने के लिए निचे दिए गए सेटप्स को फॉलो करे –


1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Google Chrome चालू करे या खोले।

2. अब add me to सर्च टाइप करे अब आपको Get Started पर क्लिक करना है।

3. अब आपका नाम व् फोटो आपके जीमेल अकाउंट के माध्यम से अपने आप आ जायेगा।

4. अब आप अपने बारे में या अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी लिखे, यहाँ आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट प्रोफाइल के लिंक भी डाल सकते है।

5. आगे आप अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करे और आखिर में आप Card save कर दीजिये।


3 thoughts on “Google People Card क्या है – Virtual Visiting Card कैसे बनाए?”

Leave a Comment

error: