गूगल मीट की पूरी जानकारी – Google Meet क्या है?

Google Meet in Hindi

गूगल मीट एप (Google Meet App) क्या है? What is Google Meet in Hindi – Google Meet kya hai, Google Meet in Hindi – Google Meet App Istemal/Upyog/Use Kaise Kare, Google Meet Meeting, Google Meet kya hota hai, How to use Google Meet Free, how to use google meet, google meet app in Hindi, how to use google meet on phone in Hindi, google meet app kaise chalate hain, how to use google meet app in Hindi, how to use google meet on laptop, google meet tutorial in Hindi, how to host a meeting on google meet


Google Meet – Video Conference Calling Platform

Google Meet kya hai in Hindi
What is Google Meet in Hindi – Google Meet kya hai?
गूगल मीट डाउनलोड कैसे करे – Google Meet download kaise kare?
गूगल मीट पर ID कैसे बनाए – Google Meet par ID kaise banaye?
गूगल मीट कैसे काम करता है – Google Meet kaise kaam/kam karta hai? 
गूगल मीट यूज़/उपयोग/इस्तेमाल कैसे करे – Google Meet use/upyog/istemal kaise kare?
गूगल मीट में Video Conferencing कैसे करे – Google Meet me video conferencing kaise kare?
गूगल मीट पर Meeting Join कैसे करे – Google Meet par meeting join kaise kare? 

What is Google Meet in Hindi – गूगल मीट क्या है?

Google मीट, Google द्वारा विकसित एक वीडियो-संचार सेवा है। Google हैंगआउट्स, जोकि gmail में पहले से मौजूद था, अब उसी को बदलकर Google Meet के रूप में लांच किया गया है, जिसको एक एंटरप्राइज ग्रेड वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्लीकेशन भी कहा जा रहा है, जिसका मकसद आसानी से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध करवाना है।

कोरोना महामारी के बाद से लोगो ने घर से ही काम करना शुरू कर दिया था और आज भी कर रहे है यानि ‘वर्क फ्रॉम होम’ कर रहे है, इसके चलते पूरी दुनिया में वीडियो कॉल और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग (Video Calling & Video Conferencing) का इस्तेमाल काफी हद तक बढ़ गया है, ऐसी स्थिति में Video Conference Call की सुविधा प्रदान करने वाली एप्लीकेशन की डिमांड काफी बढ़ गयी है।

लोगो की इन्ही जरूरतों को ध्यान में रखते हुए Google कम्पनी ने एक नया विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग प्लेटफार्म तैयार किया है और Google ने इस सुविधा को Gmail के साथ सीधे ही जोड़ दिया है, जिसके पास gmail अकाउंट मौजूद है, वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल आसानी से कर पायेगा, इसको ‘गूगल मीट’ नाम दिया गया है और यह प्रोफेशनल इस्तेमाल के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

Google के द्वारा डेवलप इस वीडियो कम्युनिकेशन सर्विस के उपयोग से आप अपने दूरस्थ सहयोगी से रियल टाइम में इंटरैक्ट कर सकते है। जिसके पास गूगल अकाउंट है और जिसके पास नहीं है वो नया अकाउंट बना कर, आसानी से अपनी ऑनलाइन मीटिंग कर सकता है, जिसमें आप अपनी कॉन्फ्रेंसिंग में लगभग 100 पार्टिसिपेंट्स को जोड़ सकते हैं और मीटिंग को तक़रीबन 1 घंटे तक चला सकते है, इसके साथ ही गूगल मीट एक लाइट & फ़ास्ट इंटरफ़ेस वाली एप्लीकेशन है, जिसमे आप आसानी से एक साथ 100+ लोगो को एक मीटिंग में मैनेज कर पाएंगे।

सभी G – Suite ग्राहक आसानी से इसके सभी एडवांस्ड मीट फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं जैसे 250 पर्सन मीटिंग, 1 लाख लोगो के साथ लाइव स्ट्रीमिंग और रिकॉर्डिंग मीटिंग्स आदि, अभी Google Meet सभी के लिए मुफ्त इस्तेमाल हेतु 30 सितम्बर, 2020 तक उपलब्ध है, आप इंटरनेट पर meet.google.com पर जाकर और iOS & Android प्लेटफार्म पर मोबाइल ऐप्प के जरिये इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

Google Meet डाउनलोड कैसे करे?

अपने मोबाइल फ़ोन पर गूगल मीट एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स फॉलो करे –

  • अपने iOS डिवाइस या Android पर Google Play Store में ऐप स्टोर खोलें।
  • सर्च बार में गूगल मीट लिखें, और सर्च करे।
  • बार जब आप ऐप खोज लेते हैं, तो इंस्टॉल विकल्प पर क्लिक करें।
  • Gmail खाते से साइन इन करें।

अगर आप गूगल मीट डेस्कटॉप या लैपटॉप के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम में लेना चाहते हैं, तो आपको किसी तरह की कोई एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरुरत नहीं होती है। आप किसी वेब ब्राउज़र जैसे Mozilla Firefox और Google Chrome में इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ https://meet.google.com लिंक पर जाकर गूगल अकाउंट से Sign in करना है।

गूगल मीट पर ID कैसे बनाए?

Google Meet पर अपनी ID बनाने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को समझे –

  • यदि आप Gmail, गूगल Chrome, YouTube आदि इस्तेमाल कर रहे हैं तो सिर्फ आपको Sign in करना है क्योकि आपके फ़ोन में पहले से Google Account मौजूद है, इसलिए आपको Sign up करने के आवश्यकता नहीं होती है, यदि आपके पास पहले से कोई Google Account उपलब्ध नहीं है तो आप आसानी से फ्री में Sign up कर सकते हैं।
  • यदि पहले से आप G-Suite User है तो आपको पहले से मौजूद, अपने गूगल अकाउंट से Sign in करना है।
  • G Suite और G Suite for Education पर Google Meet को शामिल कर दिया गया है, इस प्रकार आप गूगल मीट का उपयोग शुरू कर सकते हैं। 

गूगल के द्वारा Video Meeting Experience को बेहतर और आसान करना ही Google Meet का मुख्य उद्देश्य है ताकि कोई भी यूजर आसानी से अपनी ऑफिस मीटिंग किसी दूरस्थ स्थान से ज्वाइन कर सके।

गूगल मीट यूज़ कैसे करे?

यहाँ दी गयी जानकारी को अच्छे से समझ कर आप Google Meet का इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे –

  • सबसे पहले आपको को अपनी किसी भी device पर Open करना है।
  • गूगल मीट ऐप्प को Open करते समय मांगी जाने वाली परमिशन के लिए allow पर क्लिक करना है।
  • अब आपको, इस एप्लीकेशन में Log in करना लेना है।
  • एक बार होने के बाद, एक नयी स्क्रीन open हो जाएगी।
  • आपकी स्क्रीन पर आपको दो विकल्प मिलेंगे – New Meeting और Meeting Code
  • New Meeting के विकल्प को चुनकर आप नयी मीटिंग शुरू कर पाएंगे।
  • Meeting Code विकल्प चुनकर आप मीटिंग कोड डालकर, पहले से चल रही किसी मीटिंग में शामिल हो पाएंगेगूगल मीट में आपको नेटिव फुल-स्क्रीन presenting की सुविधा मिलती है जिससे आप अपनी टीम को प्रोजेक्ट को दिखाने और आसानी से समझाने में सफल हो पाते हो

Google Meet कैसे काम करता है?

  • अगर आप के पास पहले से कोई गूगल अकाउंट है तो आपको वेब ब्राउज़र में सिर्फ Log in करना पड़ता है, इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोई Plugins डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। 
  • एक नयी मीटिंग को शुरू करने के लिए आपको Link Share करना पड़ता है, ताकि लोग आपकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या वीडियो मीटिंग को ज्वाइन कर पाए। गूगल मीट में आपको नेटिव फुल-स्क्रीन presenting की सुविधा मिलती है जिससे आप अपनी टीम को प्रोजेक्ट को दिखाने और आसानी से समझाने में सफल हो पाते हो।
  • हर एक G-Suite एंटरप्राइज कस्टमर को मीटिंग में एक डेडिकेटेड Dial-in Phone Number की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

गूगल मीट में Video Conferencing कैसे करे?

गूगल मीट में Video Conferencing करने के लिए Google Meet App पर गूगल अकाउंट से Log in करे और नयी मीटिंग (New Meeting) के विकल्प को चुने, जिससे आपकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing or Meeting) शुरू हो जाएगी और इसका लिंक आपको सभी को भेजना होता है. जिनको यह मीटिंग/वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ज्वाइन करनी है।

गूगल मीट पर Meeting Join कैसे करे?

गूगल मीट पर किसी मीटिंग को ज्वाइन करने के लिए आपके पास मीटिंग कोड या लिंक (Meeting Code) होना जरुरी होता है, जो आपको अपने मीटिंग होस्ट से प्राप्त करना पड़ता है, एक बार जब आप मीटिंग कोड या लिंक प्राप्त कर लेते है तो आपको Google Meet खोलना /ओपन करना होता है, फिर उस पर Log in करना होता है, Log in के बाद आपको दो विकल्प मिलते है उसमे से एक होता है – Meeting Code, उस पर क्लिक करके वहा मीटिंग कोड डाले और मीटिंग / वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को ज्वाइन करे। 

अन्य भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here