Google का भारत में निवेश?

Google Investment in India

Google Investment in India – गूगल 10 अरब डॉलर, लगभग 75,200 करोड़ रुपयों का निवेश भारत के डिजिटल भविष्य के लिए करेगा। सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) इस बड़ी इनवेस्टमेंट/ निवेश के संदर्भ में कहते है कि

“दुनिया भर की जानकारी को व्यवस्थित करने और सार्वभौमिक रूप से सुलभ व उपयोगी बनाना गूगल का मिशन है।”

गूगल फॉर इंडिया (Google for India) डिजिटाइजेशन फंड के अंतर्गत करीब 10 अरब $ का निवेश भारत में आने वाले तकरीबन 5 से 7 सालों में किया जाएगा, (Google Investment in India) इसकी घोषणा हाल ही में गूगल कंपनी द्वारा डिजिटल तरीके से आयोजित ‘गूगल फॉर इंडिया’ इवेंट के दौरान हुई।

Google भारत में निवेश क्यों कर रहा है?

दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करने और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना गूगल का भारत में निवेश मिशन का मूल मंत्र (Google for India) है, इसके अलावा भी कई सारे कारण है जिनके चलते गूगल भारत में निवेश कर रहा है।

  • इंडियन इनोवेशन की एक नई पीढ़ी
  • भारतीय छोटे व्यवसाय को डिजिटिकरण की मुख्य धारा में लाना
  • गूगल का मानना है की ‘जब हम भारत के लिए निर्माण करते हैं, हम दुनिया के लिए निर्माण करते हैं।’
  • गूगल के लिए भारत डिजिटाइजेशन फंड

Google भारत के कौनसे क्षेत्रों में निवेश करेगा?

गूगल भारत में कौनसे क्षेत्रों के विकास के लिए इतनी बड़ी राशि निवेश करेगा? गूगल भारत के डिजिटलीकरण के लिए ख़ासतौर पर चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा –

  • पहला, भारत के सभी लोगो के लिए उनकी स्थानीय भाषा में सस्ती पहुंच और जानकारी को सक्षम करना, जैसे हिंदी, तमिल, पंजाबी या अन्य।
  • दूसरा, नए उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करना जो भारत की अनूठी जरूरतों के लिए गहराई से प्रासंगिक हैं।
  • तीसरा, लगातार हो रहे डिजिटल परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए व्यवसायों को सशक्त बनाना।
  • चौथा, स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि जैसे क्षेत्रों में सामाजिक भलाई के लिए प्रौद्योगिकी और AI का लाभ पहुँचाना।

प्रधान मंत्री मोदी और भारत सरकार के साथ-साथ सभी आकारों के भारतीय व्यवसायों के साथ डिजिटल इंडिया के लिए गूगल अपनी साझा दृष्टि (Google for India) को साकार करने के लिए तत्पर हैं। गूगल का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत न केवल इनोवेशन की नयी लहर से लाभान्वित हो, बल्कि इसका नेतृत्व भी करे। एक साथ काम करके गूगल यह साबित करेगा कि सभी के लिए और भी अच्छे दिन आ सकते हैं।

अन्य भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here