essay/nibandh on coronavirus in hindi

Essay on Coronavirus – कोरोनावायरस पर निबंध

essay/nibandh on coronavirus in hindi

Coronavirus nibandh (निबंध) in Hindi, Hindi me COVID-19/coronavirus par nibandh, Hindi essay on corona ek mahamari, Hindi nibandh coronavirus (कोरोनावायरस), Corona mahamari essay in Hindi, Corona mahamari par nibandh in Hindi Essay on coronavirus in Hind

essay on coronavirus

कोरोनावाइरस या कॉविड-19 एक नए चाइनीज़ वाइरस ‘कोरोना’ से फैला एक संक्रामक रोग है, जिसने पूरी दुनिया में एक जानलेवा महामारी का उग्र रूप ले लिया है। यह संक्रामक महामारी बहुत ही तेज़ी से दुनिया में फैल गयी, जिससे कई देशो के लाखो लोगो की ज़िंदगी ख़त्म हो गयी क्योकि की करोना वाइरस को ख़त्म करने और इससे होने वाली बीमारी COVID-19 के निदान के लिए अभी तक कोई ‘दवा व टीका’ नही बना है। 

कोरोना वायरस क्या है?

एक तीव्र संक्रामक श्वसन रोग, जो हाल ही में उत्पन्न हुए एक नये संक्रामक वायरस ‘कोरोना’ के कारण इंसानो में फैलता है, कोरोना वाइरस (coronavirus) की उत्पति 2019 में चाइना/चीन के एक शहर ‘वुहान’ में हुई थी। 

करोना वाइरस एक श्वसन वायरस है जो मुख्य रूप से मुह व नाक से उत्पन्न बूंदों के माध्यम से इंसानो में फैलता है, खुद को इससे बचाने के लिए, हाथों को अक्सर अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र से साफ करना और बार-बार साबुन व पानी से हाथ धोना बहुत ज़रूरी होता है।

नैदानिक ​​परीक्षणों, टीकों और दवाओं के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए वायरस का नाम  वायरस की आनुवंशिक संरचना के आधार पर रखा जाता है, वायरोलॉजिस्ट और वैज्ञानिक समुदाय इस काम को करते हैं, इसलिए वायरस का नाम इंटरनेशनल कमेटी ऑन टैक्सोनॉमी ऑफ वायरस (ICTV) द्वारा रखा गया है। कोरोना वाइरस (coronavirus) से होने वाली बीमारी को COVID-19 नाम दिया गया।

कोरोनोवायरस के लक्षण क्या क्या है?

कोरोना वाइरस अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करता है, अधिकांश संक्रमित लोगो में यह बीमारी मद्धम से औसत विकास करेगी और ये लोग बिना किसी इलाज़ के ही ठीक हो जाएंगे, फिर भी यदि किसी में इस बीमारी के लक्षण हो तो उनको कोरोना को जाँच ज़रूर से करवानी चाहिए, और जाँच का परिणाम कोरोना पॉज़िटिव आता है तो इस बीमारी का इलाज़ डॉक्टर की देखरेख में करवाना ज़रूरी होता है। 

कोरोनोवायरस के कई सारे लक्षण हैं जो कॉविड-19 के होने को इंगित करते हैं, यदि किसी में भी इन में से कोई एक भी लक्षण पाया जाता है तो ये हो सकता है कि वह इंसान कोरोना से प्रभावित हो।

COVID-19 के सबसे ख़ास लक्षण –

  • बुखार (Fever)
  • सूखी खाँसी (Dry cough)
  • थकान (Tiredness)

COVID-19 के सामान्य लक्षण –

  • गले में खराश (Sore throat)
  • बदन दर्द एवं पीड़ा (Body pain)
  • दस्त (Diarrhoea or Loose motion)
  • आँख आना (Conjunctivitis)
  • सरदर्द (Headache)
  • स्वाद या गंध नही आना (Loss of taste or smell)
  • त्वचा पर दाने आना (Rash on skin)
  • उंगलियों व पैर की उंगलियों का मलिनकिरण या रंग बिगाड़ना

कोरोनोवायरस कैसे फैलता है?

कॉविड-19 महामारी का कारण बनने वाला वायरस कोरोना आमतौर पर कोरोनावाइरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के खांसने और छींकने पर नाक व मुह से बाहर निकलने वाली बूंदों के माध्यम से फैलता है।

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के करीब हैं, जो कॉविड-19 (coronavirus) से संक्रमित है या आप किसी कोरोना दूषित सतह को छूते है और फिर अपने हाथो को अपनी आँखो, नाक व मुह को स्पर्श कर लेते है तो आप भी कोरोनावाइरस से संक्रमित हो सकते हैं।

वृद्ध लोगों और अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं जैसे हृदय रोग, मधुमेह, पुरानी सांस की बीमारी, कैंसर आदि से ग्रसित लोगो को कोरोना वाइरस के संक्रमण की गंभीर संभावना होती है।

कोरोना वायरस से कैसे बचे?

कोरोना वाइरस से होने वाली बीमारी से बचने और इस वाइरस से संक्रमित होने से बचने के लिए अच्छे से स्वच्छता बनाए रखना जैसे बार-बार हाथ धोना, हाथो पर हैंड सैनिटाइज़र लगाना और आंखों, नाक व मुंह को अपने हाथों से छूने से बचना बहुत ज़रूरी होता है।

कोरोना वाइरस से संक्रमित लोगो से खुद को बचाने के लिए, सबको सार्वजनिक रूप से एक बेहतरीन नॉन-मेडिकल फॅब्रिक मास्क और चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वाले लोगो को मेडिकल मास्क पहनना बहुत ही ज़रूरी होता है।

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक रूप से खुद को बाहर के वातावरण से दूर रखना और ज़्यादा संक्रमण वाले क्षेत्र से भौतिक दूरी बनाना बहुत ज़रूरी होता है।

अन्य भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *