Google AdSense से पैसे कैसे कमाए?

Online kamai kaise kare

अगर आप भी सोचते है की मुझे भी Online Kamai करनी चाहिए और आप नही जानते की online paise kaise kamaye जाते है तो मैं आज आपको इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा की ऑनलाइन पैसा कामना बहुत ही आसान है, जानिए Google AdSense kya hai, Google AdSense kaise kam karta hai, Online kamai kaise kare और Google AdSense se paise kaise kamaye in Hindi?

ऑनलाइन कमाई (online kamai) के लिए आप में काम करने का जुनून और सबर होना बहुत ही ज़रूरी है, क्योकि Online paise kamane ke tarike बहुत सारे है लेकिन इन तरीक़ो को आपको अपने लिए तैयार करना पड़ेगा, इसका मतलब की आपको सब चीज़ो को समझना व सीखना पड़ेगा, खुद की स्किल को बेहतर करना पड़ेगा, आपकी अपनी मेहनत से काम करके, और फिर थोड़ा इंतज़ार कमाई शुरू होने के लिए क्योकि काम कोई भी हो, उसका परिणाम आने में समय ज़रूर लगता है

जब आपने सोच ही लिया है की आपको Internet se online paise kamane ही है तो आप इस ब्लॉग पर दी गयी जानकारी को अच्छे से ध्यान से पढ़े, यहा दी गयी जानकारी आपको Online पैसा कमाने में मदद करेगी, इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर आसानी से समज पाएँगे कि ऑनलाइन पैसे कमाने के वास्तविक तरीके क्या क्या है और ये तरीके कैसे काम करते है?

Google AdSense कैसे काम करता है?

गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) एक सॉफ्टवेर प्रोग्राम है जिसको गूगल कंपनी (Google) ही ऑपरेट करती है जिसके ज़रिए गूगल कंपनी इंटरनेट पर वेब-पॉर्टल्स और मोबाइल फोन अप्लिकेशन्स पर फोटो और वीडियो एड्‍स के रूप में विज्ञापनों को चलता है जो कि यूज़र्स की किसी प्रॉडक्ट या उत्पाद में उनके इंटरेस्ट या रूचि के मुताबिक उनकी मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाए जाते है।

ब्लॉग वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिश करने वाले यूज़र्स पर अपना अकाउंट बनाते है और से अपनी वेबसाइट और मोबाइल अप्लिकेशन्स पर एड्स चलाने के लिए अप्रूवल प्राप्त करते है, फिर गूगल ऐडसेंस उन यूज़र्स को एड्स के लिए कोड प्रदान करता है, पब्लिशर इन एड कोड्स को अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर लगाकर एड्स प्रदशित करते है और Google AdSense से Online Paise कमाते है।

Google AdSense se paise Kaise kamaye in Hindi?

गूगल के बारे में आज हर कोई जानता ही है, गूगल के ऐसे बहुत सारे प्लॅटफॉर्म यानी ज़रिए है जिनका उपयोग करके आप बिना किसी निवेश करके ढेर सारी ऑनलाइन कमाई (Online Kamai) कर सकते है और आज के समय में इंटरनेट का सबसे प्रचलित कमाई का स्रोत या ज़रिया Google Adsense है।

आपने देखा होगी की जब भी आप किसी वेबसाइट को खोलते है या YouTube पर कोई वीडियो देखते है तो वहा पर कुछ विज्ञापन नज़र आते है, ये विज्ञापन Google Adsense के द्वारा चलाया जाने वाला एक प्रोग्राम के तहत चलते है, इन्ही विज्ञापनों से ही सब लोग ऑनलाइन पैसे कमाते है।

Online kamai kaise kare और Online पैसे कैसे कमाए?

Google से Online पैसे कमाने के कई प्रचलित माध्यम है जिनका इस्तेमाल करके आप Google AdSense के ज़रिए इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे आसानी से कमा सकते है, ऑनलाइन पैसे कमाने (Online Kamai) के मुख्य रूप से तीन प्लॅटफॉर्म इंटरनेट पर उपलब्ध है जिनका उपयोग करके आप Google Adsense से बिना किसी निवेश के ऑनलाइन कमाई कर सकते है, जिनका विस्तार से विवरण नीचे दिया गया है।

Google AdSense के एड्स (Photo & Video Ads) चलाने के अलावा ऑनलाइन पैसे कमाने के और भी कई विकल्प उपलब्ध है जैसे –

इंटरनेट पर ऑनलाइन कमाई (Online Kamai) इन तीन तरीक़ो गूगल एड्स, अफिलीयेट मार्केटिंग और रेफरल लिंक के अलावा भी बहुत सारे और विकल्पो का इस्तेमाल करके कर सकते है।

Online paise kamane ke tarike kya hai?

इंटरनेट पर Google AdSense के ज़रिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीक़ो की बात करे तो तीन मुख्य प्लॅटफॉर्म मौजूद है जिन पर काम करके आप अच्छा ख़ासा पैसे कमा सकते है, ये तरीके है –

  1. यूट्यूब चॅनेल (YouTube – Video Making)
  2. मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile Application)
  3. वेबसाइट या ब्लॉग (Internet website or Blog)

मुख्यतः ये तीनो ही प्लॅटफॉर्म Google AdSense के एड्स के ज़रिए आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का मौका या विकल्प प्रदान करते है, ये एड्स आमतौर पर गूगल के लिंक एड्स, डिसप्ले एड्स और वीडियो एड्स होते है, ये एड्स जब आपके ब्लॉग वेबसाइट, मोबाइल अप्लिकेशन और यूट्यूब वीडियो में प्रदर्शित किए जाते है तो इनसे होने वाली कमाई आपके Google AdSense के अकाउंट में जमा हो जाती है और जब ये कमाई $ 100 या इससे अधिक हो जाती है तो एक छोटे से आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के बाद आपके बेंक अकाउंट में ट्रान्स्फर कर दी जाती है।

1. यूट्यूब चैनल –

एक ऐसा प्लॅटफॉर्म, जहाँ बहुत ही आसानी से ऑनलाइन कमाई की जा सकती है आज हर कोई YouTube का इस्तेमाल करता है जिसके पास स्मार्ट फोन है। YouTube पर रोजाना लाखो वीडियोस अपलोड किए जाते है और कई YouTube Channel रोज़ बनाए जा रहे है, आप भी अपना YouTube Channel बना सकते है जो कि बिलकुल मुफ़्त बनता है। 

इसके बाद आपको सिर्फ़ बेहतरीन कॉन्टेंट वीडियो बना कर चॅनेल पर अपलोड करना है, यदि आपके वीडियो लोगो को पसंद आने लगते है तो आपके वीडियो पर व्यू काउंट बढ़ने के साथ ही आपके सबस्क्राइबर्स बनने लगते है।  

इसके बाद जब आपका चॅनेल 1000 सबस्क्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा कर लेगा तो आपका चॅनेल पैसे कमाने के लिए सक्षम हो जाएगा। फिर आपको गूगले आद्शेन्से पर अपना एक अकाउंट बनाना है और अपने चॅनेल को Google Adsense से जोड़ कर आपके वीडियो पर विज्ञापन चालू करके कमाई चालू कर सकते है।

2. मोबाइल एप्लिकेशन –

एक बेहतरीन तरीका Online पैसे कमाने का, आपको एक मोबाइल अप्लिकेशन बनाना है जो लोगो के काम का हो, फिर उसको प्ले स्टोर या आपल स्टोर पर उपलोआड करना है।

जैसे जैसे आपकी अप्लिकेशन को लोग डाउनलोड करते है और आपके अप्लिकेशन के यूज़र्स बढ़ने लगते है तो आपको अपने Google Adsense अकाउंट से जोड़ कर मोबाइल अप्लिकेशन पर विज्ञापन लगा सकते है इस तरीके से भी आप ऑनलाइन कमाई (Online Kamai) कर सकते है।

3. ब्लॉगिंग –

आप ब्लॉगर (फ्री आर्टिकल पब्लिश करने का ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म) जैसे प्लॅटफॉर्म पर आसानी से मुफ़्त ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि जिस भी विषय पर ब्लॉग बनाते है वो अनोखा या यूनीक होना चाहिए ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके ब्लॉग तक पंहुच पाए। फिर आपको निरंतर आधार पर अपना कॉन्टेंट प्रकाशित करना है। जैसे जैसे आपकी वेबसाइट पर यूज़र्स की संख्या बढ़ेगी तो आप Google Adsense के लिए अप्लाइ कर सकते है।

जब Google Adsense के द्वारा अनुमति मिल जाए तो फिर आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा सकते है फिर जैसे जैसे यूज़र्स आपकी ब्लॉग के पोस्ट पर आएँगे और अगर कोई विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो आपकी online कमाई चालू हो जाएगी।

जो मुख्य तरीके है, ऑनलाइन पैसे कमाने के, उनके बारे में मैने आपको बताया है इसके अलावा भी इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन कमाने के बहुत सारे तरीके है, जिनसे इंटरनेट एक्सपर्ट्स लाखो ऑनलाइन पैसे कमाते है।

अन्य भी पढ़े | ब्लॉग्गिंग क्या है, ब्लॉग्गिंग कैसे करते है और इससे पैसे कैसे कमाते है?  

1 COMMENT

  1. ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कई उपाय आपने बताये हैं निश्चित ही ये सभी के लिए लाभकारी है।ज्ञान वर्धक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here