Pewdiepie कौन है और इसकी Net Worth कितनी है?

आज डिजिटल सोशियल मार्केटिंग बहुत बड़ा प्रोफेशन बन गया है जिससे भारत और दुनिया भर के लोगो की आजीविका जुड़ी हुई है, इन सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म्स के बारे में हर एक स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता जानता है और यह भी जानता है कि इनका उपयोग करके लोग बहुत सारा पैसा बना रहे है इसी कड़ी में हम आज इस पोस्ट में एक मशहूर सोशियल मीडीया इन्फ्लुयेन्सर PewDiePie के बारे में विस्तार से जानेंगे – Pewdiepie Net Worth

Pewdiepie biography in Hindi
Pewdiepie Net Worth
Pewdiepie income per month

PewDiePie India Charity
Pewdiepie Net Worth hindi

Pewdiepie and Pewdiepie Age

Pewdiepie biography in Hindi – एक 30 वर्षीय YouTube सेलिब्रिटी को सोशियल मीडीया की दुनिया में PewDiePie के रूप में जाना जाता है, इस प्रसिद्ध हस्ती का असली नाम फेलिक्स अरविद उल्फ केजेलबर्ग है जोकि स्वीडन में रहता है और वह स्वीडन के सबसे कम उम्र के करोड़पति और स्कैंडिनेविया के पहले प्रसिद्ध YouTubers में से एक है।

फेलिक्स अरविद उल्फ केजेलबर्ग ने दिसंबर 2006 में अपना यूट्यूब चैनल PewDiePie के नाम से शुरू किया था जुलाई 2012 तक, उसके यूट्यूब चैनल पर एक मिलियन subscribers हो गये थे और अब यह संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है, इस तरह PewDiePie कई सालो से लागातर दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल बना हुआ है और सभी उम्र के लोगों के बीच प्रसिद्ध है।

PewDiePie के पास वीडियो में अपने Minecraft Game हैक और ट्रिक्स को प्रस्तुत करने का एक अद्भुत तरीका है। वह कई बार अपने वीडियो में हास्यपूर्ण मजाकिया भाषा (Funny Language) और कुछ अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करके वीडियो को मजेदार बनाता है, और इस तरह के वीडियो बनाकर वह YouTube की सबसे लोकप्रिय हस्तियों में से एक है।

Individual YouTubers की दौड़ में, PewDiePie सबसे ऊपर नंबर-1 YouTube Channel है और Youtube Creators की दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ज़्यादा subscribers  वाला YouTube Channel है, सबसे ज़्यादा subscribers के मामले में भारत की म्यूज़िक कंपनी टी-सीरीज़ पहले स्थान पर है।

Pewdiepie Net Worth

फोर्ब्स ने 2019 में PewDiePie की कुल संपत्ति Pewdiepie Net Worth $ 13 मिलियन बताई थी लेकिन PewDiePie ने बाद में अपने वीडियो में खुलासा किया कि उनकी Net Worth $ 25 मिलियन है। YouYube वीडियो के अलावा भी PewDiePie के पास पैसे कमाने के कई अन्य तरीके हैं।

Sources of the huge Net Worth of Pewdiepie

ज़्यादातर लोग यही जानते है कि PewDiePie सिर्फ़ YouTube से कमाता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है, YouTube के अलावा भी वह कई सारे प्लॅटफॉर्म्स का इस्तेमाल अपने बिज़्नेस के लिए करता है, Pewdiepie income per month बहुत ज़्यादा है,  उन सब का विवरण नीचे दिया है –

Pewdiepie Net Worth

1. Google AdSense via YouTube

PewDiePie की कमाई का सबसे बड़ा स्रोत उनके YouTube वीडियो पर चलने वाले विज्ञापन वीडियो है एक अनुमान के अनुसार उनके इस एकल स्रोत से लगभग $ 15 मिलियन की कमाई होती है।

2. PewDiePie Merch

PewDiePie एक सेलिब्रिटी है, इसलिए दुनिया भर में लाखों लोग उसके ब्रांडेड सामान खरीदना चाहते हैं। इसलिए वह PewDiePie ब्रांडेड परिधान और अन्य चीजें Represent.com और ShopPewDiePie.com पर बेचता है।

3. Game Application

दुनिया में सबसे अधिक subscribers वाला YouTube channel बन जाने के बाद, PewDiePie ने 2014 में PewDiePie: The Legend of the Brofist नाम का एक गेम अप्लिकेशन लॉंच किया था जोकि एक PAID अप्लिकेशन है जिसको गूगल प्ले स्टोर और App स्टोर पर $ 5 में बेचा जाता है, यह गेम अप्लिकेशन PewDiePie, उसकी प्रेमिका मर्ज़िया बिसोग्नीन, उनके कुत्तों, अन्य YouTubers और उनके कई कारनामों के इर्द-गिर्द घूमता है।

4. Scare Series

2015 में, YouTube ने YouTube Red के नाम से एक प्रीमियम सेवा लॉन्च की थी, कंपनी ने PewDiePie के साथ एक विशेष श्रृंखला बनाई जिसे ‘Scare PewDiePie’ कहा गया। यह Series PewDiePie और उनके द्वारा YouTube पर खेले जाने वालो सेकड़ो होरोर गेम्स पर आधारित थी। 

5. Endorsements

PewDiePie द्वारा Unknown Games की समीक्षाओं के कारण दुनिया भर के बहुत सारे गेम प्रसिद्ध हो गए और उन गेम्स की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई, इस प्रकार PewDiePie को Minecraft और अन्य कम प्रसिद्ध वीडियो गेम्स के समर्थन से अच्छी कमाई होती है। 

6. Book & Guest Appearances

2015 में PewDiePie द्वारा लिखित एक पुस्तक “दिस बुक लव्स यू” न्यूयॉर्क और दुनिया के अन्य हिस्सों में एक बेस्टसेलर बन गई, इसके अलावा कई टीवी चैनल और YouTubers उसे अतिथि उपस्थिति (Guest Appearance) के लिए भुगतान करते हैं।

7. Meme Reviews

PewDiePie मेमे रिव्यू (Meme Review) नामक एक बड़े-टिकट शो की मेजबानी करता है जिसके कई शौकीन फॉलोवर्स हैं। इस YouTube शो कम से कम 20 मिलियन बार देखा गया है, यह शो दुनिया भर के New Memes और चुटकुलों पर आधारित है।

8. Big Contracts

PewDiePie के डिज्नी चैनल और अन्य TV Shows के साथ मनोरंजन Contracts थे, जिससे PewDiePie को अच्छा ख़ासा पैसा contract amount के तौर पर मिला था।

9. Brand Ambassador

Google और YouTube के लिए Influencer और ब्रांड एंबेसडर के रूप में service देने के लिए PewDiePie एक अच्छी फीस चार्ज करता है।

10. Digital Assets

PewDiePie  Instagram, Twitter के और अन्य कई सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म पर ढेर सारे फॉलोवर्स है, इन प्लॅटफॉर्म्स पर प्रॉडक्ट प्रमोशन के लिए भी PewDiePie अच्छी ख़ासी फीस चार्ज करता होगा।

PewDiePie India Charity

PewDiePie India Charity? YouTube किंग फेलिक्स ‘PewDiePie‘ भारत के काफ़ी सारी सोशियल सर्विस संस्थानो और गैर सरकारी संगठनो के लिए लोगो की मदद की हेतु अपने सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म्स के ज़रिए फंड रेज़ करते है, PewDiePie ने 2018 में, भारत में एक गैर सरकारी संगठन CRY (Child Rights and You) का समर्थन करने के लिए बच्चों के लिए 239 हजार पाउंड का फंड रेज़ किया था।

3 Replies to “Pewdiepie कौन है और इसकी Net Worth कितनी है?”

  1. hey there and thank you for your info – I’ve definitely picked up anything new from right here. I did however expertise some technical points using this website, since I experienced to reload the web site many times previous to I could get it to load correctly. I had been wondering if your web host is OK? Not that I am complaining, but sluggish loading instances times will often affect your placement in google and could damage your high-quality score if ads and marketing with Adwords. Anyway I’m adding this RSS to my email and could look out for much more of your respective fascinating content. Make sure you update this again very soon..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *