Health Benefits of Marriage – शादी का स्वास्थ्य पर असर

Health Benefits of Marriage

शादीशुदा लोग एकल (SINGLE) लोगों की तुलना में बेहतर स्वास्थ्य का मज़ा लेते हैं और शायद शादीशुदा होने से आपकी जान बच सकती है, शादीशुदा जीवन पर हुए शोध के आधार पर ये कह सकते है। शादी के स्वास्थ्य पर बहुत अच्छे असर (Health Benefits of Marriage) होते है।
 
जिन लोगों की शादी हो चुकी है उनकी उम्र लंबी होती है, कम स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ता है, उदास होने की संभावना कम रहती है और अधिक समय तक कैंसर से बचने की संभावना रहती है।
 
दिलचस्प बात यह है कि इनमें से कई स्वास्थ्य लाभ विवाहित महिलाओं की तुलना में विवाहित पुरुषों को ज़्यादा मिलता है। दूसरा पहलू ये भी है कि तनावपूर्ण शादीशुदा जीवन में लोग एक एकल या सिंगल व्यक्ति की तुलना में बदतर हो सकते हैं।

Fitness is just like marriage: you cannot cheat on it and think it would benefit you. People need to incorporate it as part of their daily life. – Urvashi Rautela

दिल (HEART) के लिए शादी के फ़ायदे सबसे ज़्यादा रहते है –

इंग्लैंड में एक अध्ययन में पाया गया कि दिल का दौरा पड़ने वाले लोगों में, जो लोग शादीशुदा थे, उनके जीवित रहने की संभावना 14% अधिक थी जबकि एकल या सिंगल लोगों के साथ ऐसा नही हुआ।

शादीशुदा जीवन पर किए गये शोध (RESEARCH) के सिद्धांतों में से कुछ इस तरह है –

  • विवाहित लोग एकल या सिंगल लोगों की तुलना में कम जोखिम उठा सकते हैं, बेहतर खा सकते हैं और स्वस्थ जीवन शैली बना सकते हैं। विवाहित लोग नियमित रूप से एकल या सिंगल लोगों की तुलना में अधिक बार डॉक्टरों के सुझाव का पालन करते हैं।
  • जब आप विवाहित होते हैं तो मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। आपके जीवन में खराब सामाजिक समर्थन अवसाद और अकेलेपन के साथ दृढ़ता से जुड़े हुए हैं, जो बदले में खराब स्वास्थ्य परिणामों को आपके नज़दीक लाते हैं। 
  • कुछ अध्ययनों में वास्तव में पाया गया है कि अस्वस्थ पुरुष कम उम्र में शादी करते हैं और स्वस्थ पुरुषों की तुलना में अक्सर तलाक लेते हैं।
  • अध्ययनों में पाया गया है कि खुश रिश्तों में उन लोगों की तुलना में मजबूत प्रतिरक्षा शक्ति (IMMUNE FUNCTION) होता है जो शादीशुदा नहीं है। कोर्टिसोल (एक हार्मोन) विवाहित लोगों में कम मात्रा में जारी होता है, यह महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि कोर्टिसोल का स्तर तनाव के स्तर को दर्शाता है और उच्च कोर्टिसोल का स्तर प्रतिरक्षा समारोह को प्रभावित कर सकता है।

Health Benefits of Marriage काफ़ी सारे होते है जो सिंगल इंसान की तुलना में आपको एक बेहतर स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते है। 


Marriage is the most natural state of man, and… the state in which you will find solid happiness. –Benjamin Franklin

6 Replies to “Health Benefits of Marriage – शादी का स्वास्थ्य पर असर”

  1. I simply couldn’t leave your site before suggesting that I actually loved the usual information a person supply for your visitors? Is gonna be again frequently in order to check up on new posts.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *